अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

फिर झमाझम

बारिश का अवकाश हुआ खत्म

* हर ओर जमकर बरस रहा पानी
* आज से मूलसलाधार का अंदेशा
अमरावती/दि.19 – विगत लंबे समय से बारिश लगभग नदारद थी और लग रहा था मानो बारिश ने अवकाश ले रखा है. ऐसे मेें अगस्त माह के सुखा ही बीत जाने की आशंका जताई जा रही थी. लेकिन बीती रात से बारिश का अवकाश खत्म हो गया है और आसमान पर काले-घने बादलों का जमावडा एक बार फिर वापिस लौट आया है. साथ ही हर ओर झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया है. जिसके तहत कही पर दमदार पानी बरस रहा है और कुछ स्थानों पर रिमझिम फुहारे पड रही है. ऐसे में मौसम एक बार फिर सर्द हो चला है. साथ ही अचानक मौसम बदल जाने का आम जनजीवन पर भी असर दिखाई दे रहा है.
उल्लेखनीय है कि, मौसम विज्ञानियों द्बारा अगस्त माह में 21 अगस्त से एक बार फिर बारिश का दौर शुरु होने की संभावना जताई गई थी. परंतु इससे दो दिन पहले ही झमाझम बारिश का दौर शुरु हो गया. बीती रात अमरावती शहर सहित जिले में चारों ओर हल्के व मध्यम स्तर की बारिश हुई. जिसे देखकर अपनी फसलों के लिए बारिश का इंतजार कर रहे किसानों के चेहरे खिल उठे. वहीं अब शनिवार की रात से अलगे एक-दो दिनों तक मूसलाधार बारिश होने का अंदेशा जताया गया है. ऐसे में सभी बांधों में उपर उठते जलसंग्रह की ओर सतर्कतापूर्ण तरीके से ध्यान रखते हुए बांधों से जलनिकासी करने का काम शुरु कर दिया गया है.
जहां एक ओर पश्चिम विदर्भ के अमरावती सहित यवतमाल जिले में पिछले 36 घंटों से हल्के व मध्यम स्तर की बारिश हो रही है. वहीं दूसरी ओर अकोला, वाशिम व बुलढाणा जिले इस समय काफी हद तक सुखे पडे है. वहीं पश्चिम विदर्भ क्षेत्र में केवल यवतमाल जिले में ही अब तक औसत व अपेक्षित पानी बरसा है. जबकि अमरावती जिले में 68 फीसद, बुलढाणा में 75 फीसद, वाशिम में 84 फीसद व अकोला जिले में 69 फीसद औसत बारिश हुई है.

* पूर्वी विदर्भ में भी धुआंधार
पश्चिम विदर्भ के साथ-साथ पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में भी विगत 36 घंटों के दौरान कई स्थानों पर शानदार बारिश हुई है. जिसके चतले कई स्थानों पर बांध के गेट खोलकर जलनिकासी करनी शुरु कर दी गई है. पूर्वी विदर्भ के नागपुर सहित वर्धा, गोंदिया, भंडारा, चंद्रपुर व गडचिरोली जिलों के लगभग सभी तहसील क्षेत्रों में संतोषजनक बारिश होने के समाचार प्राप्त हुए है. इसके साथ ही राज्य के मुंबई, कोंकण, पश्चिम महाराष्ट्र व मराठवाडा क्षेत्र में भी बारिश ने एक बार फिर दमदार एन्ट्री ली है.

* 19 से 25 अगस्त तक इन जिलों में मूसलाधार
– विदर्भ
अमरावती, वर्धा, नागपुर, भंडारा, गोंदिया, गडचिरोली व चंद्रपुर में धुआंधार तथा बुलढाणा, अकोला, वाशिम व यवतमाल जिले में मूसलाधार की संभावना.
– मराठवाडा
हिंगोली, परभणी व नांदेड में मूसलाधार तथा लातूर, धाराशिव, बीड, जालना व छत्रपति संभाजी नगर में मध्यम बारिश का अंदेशा.
– मध्य महाराष्ट्र
नंदूरबार, धुलिया, जलगांव, नाशिक, पुणे, सातारा, सांगली, कोल्हापुर व सोलापुर में मध्यम स्तर की बारिश की संभावना.
– कोंकण
मुंबई सहित ठाणे, पालघर, रायगढ व रत्नागिरी जिलों में दमदार बारिश की उम्मीद.

 

Related Articles

Back to top button