अमरावतीमहाराष्ट्र

जिले में 1800 गणेश मंडल, 349 गांवों में एक गणपति

कल से 10 दिवसीय उत्सव, खाकी ने कसी कमर

* अन्य जिलों से मंगाया पुलिस बल
* जनजन में उत्साह, आज से ही घरों के गणपति लाना प्रारंभ
अमरावती/दि.6– 10 दिवसीय गणेशोत्सव कल शनिवार गणेश चतुर्थी से प्रारंभ हो रहा है. जिले में 1800 गणेश मंडल रहने की जानकारी देते हुए पुलिस सूत्रों ने पर्याप्त बंदोबस्त का भरोसा दिलाया है. यह भी बताया कि, ग्रामीण में 322 और आयुक्तालय क्षेत्र में 29 देहातों में एक गांव एक गणपति स्थापित होगा. खाकी ने उत्सव दौरान शांति व सुव्यवस्था बनाये रखने कमर कसी है. पडोसी जिलों से अतिरिक्त बल और अधिकारी कल स्थापना शोभायात्राओं को देखते हुए मंगाया गया है. उसी प्रकार एसआरपीएफ और होमगार्ड की भी सहायता पुलिस बल लेगा.
* शिरखेड और खल्लार मेें 15 गांव
पुलिस ने बताया कि, ग्रामीण में लगभग 1300 सार्वजनिक मंडलों में श्री की स्थापना की संभावना है. उसी प्रकार खल्लार और शिरखेड क्षेत्र के 15 गांवों में एक गांव एक गणपति रहेगा. पिछले वर्ष खल्लार थाने की हद तक 23 और शिरखेड में 87 सार्वजनिक मंडलों में गणपति की स्थापना की गई थी.
* कुर्र्‍हा के 14 गांवों में एक गणपति
कुर्र्‍हा थानांतर्गत 14 गांवों में एक ही गणपति स्थापित किये जाने की संभावना इस बार भी है. यहां 28 सार्वजनिक मंडल में श्री की स्थापना होगी.
* आयुक्तालय में 499 मंडल
आयुक्तालय क्षेत्र में पिछले वर्ष 499 मंडलों में गणपति की स्थापना की गई थी. राजापेठ में 56, खोलापुर गेट में 57, गाडगे नगर में 100, बडनेरा में 73, नांदगांव पेठ में 49, वलगांव में 48, सीटी कोतवाली में 29, भातकुली में 21 और नागपुरी गेट थाना क्षेत्र में 12 मंडलों में श्री की स्थापना हुई थी. इस बार भी इतने ही मंडल रहने की संभावना है.
* 457 ऑनलाइन आवेदन
आयुक्तालय ने ऑनलाइन परमिशन की एक खिडकी योजना शुरु की गई. 457 मंडलों ने ऑनलाइन परमिशन ली है. नियम और शर्तों को पूर्ण करने वाले 342 मंडलों को अनुमति देने की जानकारी देते हुए पुलिस सूत्रों ने बताया कि, 115 मंडलों के आदेवन प्रलंबित है. गणपति स्थापना दिन तक प्रक्रिया शुरु रहेगी. यह भी बताया गया कि, कानून-व्यवस्था बनाये रखने एसआरपीएफ की टूकडी, एक एसडीपीओ, 5 निरीक्षक, 5 उपनिरीक्षक, 40 पुरुष और 100 महिला होमगार्ड अन्य जिलों से मंगाये गये हैं. पुलिस इस बार गणेशोत्सव दौरान विशेष खबरदारी बरतेगी. विशेष शाखा के निरीक्षक सतीश पाटिल ने बताया कि, ग्रामीण में 1300 मंडलों में श्री की स्थापना होगी. इसके लिए पुलिस पर्याप्त संख्या में तैनात की जा रही है.
* अचलपुर में 168 मंडल, 25 गांवों में एक गणपति
अचलपुर तहसील में 168 मंडलों में गणपति स्थापना की जाएगी. उस हिसाब से पर्याप्त पुलिस बंदोबस्त रहेगा, ऐसी जानकारी एसपी विशाल आनंद ने गुरुवार को पत्रकार परिषद में दी. उनके साथ परतवाडा के थानेदार संदीप चव्हाण और अचलपुर के थानेदार गजानन मेहत्रे भी थे. एसपी आनंद ने बताया कि, सभी मंडल के पदाधिकारियों को निर्देश दिये गये है. कानून व्यवस्था बनाये रखने प्रशासन से सहयोग करें और उत्सव शांतिपूर्ण रुप से मनाये. तहसील के 25 देहातों में एक ही गणपति की कल्पना स्वीकार की गई है. एसपी आनंद ने बताया कि, अचलपुर थानांतर्गत 42, परतवाडा थानांतर्गत 73, समसरपुरा थानांतर्गत 53 मंडलों मेें गणपति उत्सव मनाया जा रहा है. कल शोभायात्रा के साथ गणपति विराजेंगे. 10 दिन उत्सव रहेगा. जुडवा नगरी में उत्सव दौरान विविध आयोजन किये जाएंगे.

 

Related Articles

Back to top button