अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

जिले में डेंगू के 61 और मलेरिया के 12 मरीज

सभी मरीजो की हालत अच्छी, चिकनगुनिया के भी 27 मरीज

* जिला मलेरिया विभाग की जानकारी
अमरावती/दि. 5 – मानसून की शुरुआत होते ही जिले में संक्रामक बीमारियों का प्रकोप शुरु हो जाता है. ऐसे में डेंगू और मलेरिया के मरीज अधिक पाए जाते है. मनपा के स्वास्थ्य विभाग तथा जिला मलेरिया विभाग द्वारा ऐसे संदिग्ध मरीजो के नमूनो की जांच की जाती है. जिला मलेरिया विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अब तक जिले में डेंगू के 61 मरीज और मलेरिया के 12 मरीज पाए गए है. इसके अलावा 27 मरीज चिकनगुनिया के है.
मानसून की शुरुआत होते ही मनपा के स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर के अलावा आसपास के परिसर को स्वच्छ रखने तथा कहीं भी स्वच्छ पानी जमा न होने देने बाबत नागरिको को हिदायत दी जाती है. लेकिन विभिन्न क्षेत्रो में साफसफाई का अभाव जगह-जगह गड्ढो में बारिश का पानी जमा होने से मच्छरो का प्रकोप रहता है. ऐसे में डेंगू के फैलने का डर रहता है. इस कारण मनपा का स्वास्थ्य विभाग और जिला मलेरिया विभाग बारिश के दिनों में सतर्क रहकर संदिग्धो के नमूनो की प्रयोगशाला में जां करवाता है. जिला मलेरिया विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 1 जनवरी से 30 जून तक ग्रामीण क्षेत्र में डेंगू के 212 संदिग्ध मरीजो की जांच की गई. इनमें से 40 मरीज पॉजिटिव पाए गए. जबकि मनपा क्षेत्र में 61 संदिग्ध मरीजो की जांच हुई. 31 मरीज डेंगू के पॉजिटिव पाए गए है. इसके अलावा मलेरिया के ग्रामीण क्षेत्र में 12 और चिकनगुनिया के 23 मरीज पाए गए है. अमरावती मनपा क्षेत्र में मलेरिया का कोई मरीज नहीं है. जबकि चिकनगुनिया के 4 मरीज पाए गए है. यह सभी मरीज स्वस्थ बताए गए है. अब तक किसी भी मरीज की डेंगू से मृत्यु न होने की जानकारी जिला मलेरिया विभाग द्वारा दी गई है.

* मोर्शी का वह मरीज संदिग्ध
जिले के मोर्शी शहर में ताज कालोनी निवासी अब्दुल नासीर अब्दुल कलाम (39) नामक युवक की मृत्यु हो गई. इस युवक की मृत्यु डेंगू से होने की चर्चा है. इस संदर्भ में जिला मलेरिया विभाग द्वारा कहा गया कि, यह मरीज संदिग्ध था. इस कारण उसकी डेंगू से मृत्यु होने की बात नहीं कही जा सकती.

Related Articles

Back to top button