अमरावती

ट्रेनों की आरक्षित बोगियों में खचाखच भीड

आरक्षित टिकटों की शर्त के बावजूद भीडभाड का नजारा

  • यात्रियों की तुलना में कम पडने लगी ट्रेनों की संख्या

  • लोकल व पैसेंजर रेलगाडियां अब भी पडी है बंद

अमरावती/दि.18 – कोविड संक्रमण के चलते विगत डेढ वर्षों से पैसेंजर व लोकल रेलगाडिया पूरी तरह से बंद पडी है. वहीं कुछ चुनिंदा रूटों पर विशेष रेलगाडियां चलायी जा रही है. जिनमें आरक्षित टिकटों के बिना यात्रा नहीं की जा सकती. जिसके बावजूद विशेष रेलगाडियों की आरक्षित बोगियों में यात्रियों की जबर्दस्त भीडभाड देखी जा रही है और लगभग सभी बोगियों में कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का जमकर उल्लंघन हो रहा है. जिसे देखकर एकबारगी यह गलतफहमी हो जाती है कि, यह वाकई कोई रेलगाडी है अथवा खचाखच भरी हुई प्राईवेट टैक्सी.
मुंबई-हावडा रेलमार्ग पर बडनेरा जंक्शन एक प्रमुख रेल्वे स्टेशन है. जहां से इस समय रोजाना 42 रेलगाडिया चल रही है. जिनके जरिये रोजाना 8 से 10 हजार यात्रियों का आना-जाना चल रहा है. बडनेरा रेल्वे स्टेशन को एक तरह से अमरावती का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है. जहां पर रेलगाडियों से उतरकर लोगबाग अमरावती के विभिन्न इलाकों में आना-जाना करते है. जिसकी वजह से इस रेल्वे स्टेशन पर हमेशा ही यात्रियों की अच्छी-खासी भीडभाड देखी जाती है. बडनेरा रेल्वे स्टेशन से कई छोटे-छोटे गांवों के रेल्वे स्थानक भी जुडे हुए है. जहां पर रहनेवाले लोगबाग पैसेंजर रेलगाडियों के जरिये अमरावती आना-जाना करते थे. किंतु विगत डेढ वर्ष से लोकल व पैसेंजर रेलगाडियां पूरी तरह से बंद पडी है. ऐसे में स्टॉपेज रहनेवाले रेल्वे स्टेशनों से कई लोग अपने कामकाज के लिए विशेष रेलगाडियों में आरक्षित टिकट लेकर अमरावती जाना-आना कर रहे है. जिसकी वजह से विशेष रेलगाडियों में यात्रियों की जबर्दस्त भीडभाड होने लगी है और जिस तरह से प्राईवेट टैक्सियोें में खचाखच यात्री ठूसे जाते है, लगभग उसी तरह की स्थिति इन दिनों इन विशेष रेलगाडियोें में दिखाई देने लगी है. ऐसे में इस भीडभाड को टालने के लिए रेल्वे विभाग द्वारा जल्द से जल्द पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू किया जाना बेहद जरूरी हो चला है.

बोगियों में बिक्रेताओं की भी रेलचेल

इस समय केवल कुछ चुनिंदा व विशेष रेलगाडियां ही चल रही है. इन रेल गाडियों में खाद्यपदार्थ, किताबें व अन्य फूटकर सामानों की बिक्री करते हुए कई छोटे-मोटे विक्रेताओं का रोजगार चलता है. चूंकि इन दिनों लोकल व पैसेंजर रेलगाडियां बंद है, तो फिलहाल चलायी जा रही विशेष रेलगाडियोें की बोगियों में इन फूटकर विक्रेताओें की भी जबर्दस्त भीडभाड देखी जा रही है.

सभी गाडियों में सम-समान स्थिति

इस समय बडनेरा रेल्वे स्टेशन से होकर गुजरनेवाली सभी गाडियों में लगभग एक जैसी स्थिति देखी जा रही है. इन रेलगाडियों की बोगियों में कई यात्री बिना मास्क लगाये एक-दूसरे के साथ खचाखच सटे बैठे दिखाई देते है. ऐसे में यहां पर मास्क सहित सोशल डिस्टंसिंग जैसे कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का जमकर उल्लंघन हो रहा है. यह स्थिति महाराष्ट्र एक्सप्रेस, गीतांजली एक्सप्रेस, गरीबरथ एक्सप्रेस, हावडा-अहमदाबाद नवजीवन एक्सप्रेस व आजाद हिंद एक्सप्रेस सहित सभी रेलगाडियों में दिखाई देती है.

बोर्ड के आदेश की प्रतीक्षा

लोकल व पैसेंजर रेलगाडियों को शुरू करने के संदर्भ में रेलवे बोर्ड के पास प्रस्ताव भेजा गया है. जिसे मंजूरी मिलने के बाद इन रेलगाडियों को शुरू किया जायेगा. फिलहाल पर्व एवं त्यौहारों का समय रहने के चलते विशेष रेलगाडियों में भीडभाड बढ गई है. किंतु सभी यात्रियोें से कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है, ऐसा रेल महकमे के अधिकारियों द्वारा बताया गया है.

Related Articles

Back to top button