अमरावतीमहाराष्ट्र

तहसील कार्यालय में नागरिकों के लिए स्वच्छ पेयजल भी नहीं

अधिकारियों के लिए आती है वॉटर कैन

* क्या जनता की जान की कीमत नहीं
तिवसा/दि.27– तहसील में सबसे महत्वपूर्ण कार्यालय में शासकीय प्रमाणपत्र, संपत्ति खरीदी- बिक्री के प्रमाणपत्र, खेत शिविर की समस्या, ऐसे एक से अनेक कामकाज के लिए सैकडों नागरिक तहसील कार्यालय में आना- जाना करते है. परंतु यहां आनेवाले सभी नागरिकों को वॉटर कूलर में से जंतुजन्य जलापूर्ति किए जाने का उजागर हुआ है.

इस जंतुजन्य पेयजल के कारण नागरिकों का स्वास्थ्य खतरे में आ गया है. इसका तहसील प्रशासन को जरा भी ध्यान नहीं हैं. इस संबंध में आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है. तहसील प्रशासन की यह अनभिज्ञता के कारण आम नागरिकों का स्वास्थ्य खराब हो जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

शासकीय कामकाज निमित्त आनेवाले गरीब वृध्दों को पीने के लिए यहां वॉटर कूूलर लगाए गये है. परंतु जिस टंकी से वॉटर कूलर में पीने का पानी की आपूर्ति की जाती है. उस पानी की टंकी में ढक्कन भी नही है तथा उसमें जलचर, वनस्पति तथा जीव जंतू है. तहसील कार्यालय नयी जगह पर स्थानांतरित हो गया है. तब से वहां की टंकी की साफ- सफाई नहीं की गई. इस संबंध में तहसील प्रशासन ने कभी गंभीरता से ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण स्वास्थ्य समस्या बढने की संभावना है.

* स्वच्छतागृह की दयनीय अवस्था
तहसील कार्यालय में स्वच्छतागृह में से कुछ में ताला लगा हुआ है. जो उपयोग में लाया जा रहा है. उमसेें गंदगी का वातावरण है. उसकी दुर्गंध तहसील कार्यालय के परिसर में फैलती है.

* अधिकारी कर्मचारियों के लिए वॉटर कैन
विशेष बात यह है कि कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी कभी भी वॉटर कूलर का पानी नहीं पीते. उनके लिए प्रत्येक परिसर में शुध्द वॉटर कैन की व्यवस्था है.

* मेंटेनन्स निधि कहा जाता है ?
स्थानीय कार्यालय में से नियमित नियोजन के लिए तहसील कार्यालय को निधि प्राप्त होता है. यह निधि कहां खर्च होता है. ऐसी पूछताछ पानी की टंकी की स्थिति को देखकर की जा रही है.

 

Related Articles

Back to top button