अमरावतीमुख्य समाचार

एक माह साफसफाई के ठेके पर निर्णय नहीं!

जोन निहाय ठेका देने का मनपा प्रशासन का मानस

* ठेकेदारों का कड़ा विरोध
अमरावती/दि.2- मनपा क्षेत्र के 23 प्रभागों की साफसफाई का ठेका जोन निहाय देने का निर्णय मनपा आयुक्त द्वारा लिये जाने का मानस है. लेकिन सफाई ठेकेदारों ने इसका कड़ा विरोध किया है. लेकिन एक माह के भीतर साफसफाई का ठेका जोननिहाय देने का निर्णय मनपा आयुक्त द्वारा लिया गया है.
अमरावती मनपा में अभी प्रशासक राज है. चार वर्ष पूर्व प्रभागनिहाय साफसफाई का ठेका मनपा प्रशासन द्वारा दिया गया है. पहले तीन वर्ष के बाद दो वर्ष तक प्रत्येक वर्ष उस ठेके को रिन्युअल करने का एग्रीमेंंट है. इसके मुताबिक ठेकेदार को पांच वर्ष साफसफाई का ठेका दिया जाना चाहिए.ऐसा ठेकेदारों का कहना है, लेकिन अब मनपा प्रशासन उस एग्रीमेंट को नजरअंदाज कर जोननिहाय साफसफाई का ठेका देने पर अड़ी हुई है. इस कारण दैनंदिन साफसफाई एसोसिएशन द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है. मनपा प्रशासन का कहना है कि शासन द्वारा मनपा क्षेत्र का एकल अथवा जोननिहाय साफसफाई का ठेका दिये जाने का निर्देश है. एकल योजना के तहत यदि एक ठेकेदार रहा तो काम में पारदर्शिता आ सकती है. लेकिन अन्य ठेकेदार के साथ यह अन्याय हो सकता है. इस कारण जोननिहाय यह ठेका दिया गया तो उसमें साफसफाई में सुविधा रह सकती है. इस कारण मनपा आयुक्त का जोननिहाय ठेका देने का मानस है. वर्तमान में अभी इस पर भले ही निर्णय न हुआ हो, लेकिन एक माह के भीतर इस पर अमल होने की संभावना जताई गई है. वहीं सफाई ठेकेदारों ने एसोसिएशन के माध्यम से इस निर्णय के विरोध में अदालत में जाने की तैयारी दर्शाई है. इस संदर्भ में एसो. के अध्यक्ष संजय माहुलकर से संपर्क कर उनकी प्रतिक्रिया लेने का प्रयास किया गया, लेकिन वे उपलब्ध न होने के कारण उनकी प्रतिक्रिया नहीं ली जा सकी.
अमरावती मनपा क्षेत्र में कुल 23 प्रभाग आते हैं और पांच जोन है. इन पांचों जोन का जोननिहाय साफसफाई का ठेका विधान परिषद के अमरावती विभाग के स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव होने के बाद जाने की संभावना है. वहीं प्रभागों के ठेकेदारों द्वारा इसका विरोध किया जा रहा है. अब देखना है कि जोननिहाय साफसफाई का ठेका किसे और कब दिया जाता है. लेकिन आगामी माह तक यह ठेका जोननिहाय दिये जाने की पूर्ण संभावना है.

Related Articles

Back to top button