अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

अमरावती में भूकंप की कोई आशंका नहीं

भूगर्भ शास्त्री प्रा. मयूरा देशमुख का कहना

* जिले में सर्वत्र हार्ड रॉक, कहीं भी दरारें नहीं
अमरावती/ दि. 6- नागपुर जिले में एक के बाद एक लगातार तीन दिनों मे हल्के भूकंप दर्ज किए जाने से अमरावती में भी इस बारे में आशंका बन गई थी. लोगों में थोडा डर व्याप्त हो गया था. ऐसे में अमरावती की भूगर्भशास्त्री प्रो. मयूरा देशमुख ने अमरावती जिले में हार्ड रॉक जमीन होने से कहीं भी हाल फिलहाल भूचाल की कोई आशंका नहीं होने की बात अमरावती मंडल से कही. उन्होंने कहा कि मोर्शी में सिंभोरा डैम सहित कहीं भी फिलहाल जमीन हिलने की संभावना नहीं है.
* दरारें नहीं तो अंदेशा भी नहीं
शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय की भूगर्भ शास्त्र विभाग प्रमुख एवं असिस्टेंट प्रोफेसर मयूरा मार्तंडराव देशमुख ने बताया कि नागपुर में उमरेड तहसील में जमीन में बडी दरारों की वजह से बार- बार भूकंपन हो रहा है. रिश्टर स्केल पर दर्ज हो रहा है. भूचाल 2.4, 2.5, 2.7 का रहने की जानकारी हैं. उसका केंद्र कुही के पास हैं. अमरावती में ऐसी कोई संभावना नहीं है. यहां जमीन में बडी दरारें नहीं हैं. भूगर्भ भी हार्ड रॉक है. इसके कारण कुछ वर्षो तक अमरावती और क्षेत्र में भूकंप की संभावना नहीं समान होने का दावा प्रोफेसर देशमुख ने किया. उन्होंने बताया कि नागपुर हाय सेस्मिक झोन में है. जबकि अमरावती लो सेस्मिक झोन हैे. नागपुर में धरती हिलने पर अमरावती ें उसका प्रभाव नहीं पडेगा. प्रा. देशमुख के अनुसार चिखलदरा जैसा हील क्षेत्र में अमरावती में होने से भी यहां भूकंप की संभावना कम है.
* सिंभोरा डैम सुरक्षित
प्रो. मयूरा देशमुख के मुताबिक मोर्शी का सिंभोरा डैम भूकंप की आशंका से सुरक्षित है. वहां जलसंग्रह पर बराबर ध्यान दिया जाता है. क्षमता से अधिक पानी एकत्र नहीं होने दिया जाता और जमीन में जानेवाले पानी के कारण कही क्रैक बढने नहीं दी गई. जिससे सरफेस मजबूत है. लोड बढने नहीं दिया गया है. अपना झोन सुरक्षित है.
* नहीं है रिश्टर स्केल
अमरावती जिले में निजी संस्था, कॉलेज, शासन के किसी विभाग कहीं भी भूगर्भ की हलचल दर्ज करनेवाली रिश्टर स्केल नहीं होने की जानकारी सूत्रों ने अमरावती मंंडल को दी. उन्होंने बताया कि अमरावती की जीओलॉजिकल हलचल नागपुर जीएसआय में दर्ज होती है. यह भी बताया गया कि फिलहाल आवश्यकता नहीं दिखाई पडती.

 

Related Articles

Back to top button