अमरावती

महाराष्ट्र में फिलहाल कोई भी पाबंदियों की गुंजाईश नहीं

राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में ओमिक्रॉन पर चर्चा, जीनोम सीक्वेंसिंग लैब का विस्तार करेगी सरकार

मुंबई/ दि.9 – कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बढते खतरे को देखते हुए राज्य सरकार फिलहाल राज्य में कोरोना की नई पाबंदियां नहीं लगाएगी. ओमिक्रॉन के कारण सरकार ने जीनोम सीक्वेंसिंग लैब का विस्तार करने का फैसला लिया है. नागपुर और औरंगाबाद में जीनोम सीक्वेंसिंग लैब का विस्तार किया जाएगा.
मंत्रालय में बुधवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी. टोपे ने कहा कि फिलहाल राज्य में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए तीन लैब हैं. ओमिक्रॉन के बढते मामलों के कारण नागपुर और औरंगाबाद में जीनोम सीक्वेंसिंग लैब स्थापित करने का फैसला लिया गया है. टोपे ने कहा कि राज्य में ओमिक्रॉन के 10 मरीज हैं. इन सभी की तबीयत ठिक है. वहीं जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए 65 नमूने भेजे गए हैं. टोपे ने कहा कि ओमिक्रॉन के बारे में केंद्र सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन से दिशा निर्देश का राज्य सरकार पालन करेगी और पालकमंत्रियों को अपने जिले में कोरोना प्रतिबंधात्मक टीकाकरण की गति बढाने को कहा गया है. जिला प्रशासन को कहा गया है, ऐसे लोगों से संपर्क करें जो कोरोना का एक टीका लगवा चुके है और दूसरा टीका लगवाने की अवधि बीतने के बाद भी टीके का दूसरा डोज नहीं लिया है. टोपे ने आगे बताया कि राज्य में शुरु स्कूलों को बंद नहीं किया जाएगा.
टोपे ने कहा कि, महाराष्ट्र में हवाई अड्डों पर विदेश से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग बढा दी गई है. हवाई अड्डों पर कोरोना का आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए 5 हजार 400 रुपए देना पडता था. इस राशि को कम करके 3900 रुपए की गई है. इसे 2 हजार रुपए तक किया जा सकता है. आरटीपीसीआर टेस्ट की दर को और कम करने के लिए गुरुवार तक निर्णय लिया जाएगा. टोपे ने कहा कि विदेश से महाराष्ट्र आने वाले नागरिकों व्दारा जानकारी छिपाने सहित कोविड से संबंधित अन्य मांगों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया के साथ गुरुवार को होने वाली बैठक में रखा जाएगा.
ओमिक्रॉन को लेकर राज्य मंत्रिमंडल ने चिंता जताई है. मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने कहा कि ओमिक्रॉन के प्रसार को रोकने के लिए राज्य में टीकाकरण की गति बढाना चाहिए. जहां पर टीकाकरण कम हुआ है वहां पर टीकाकरण बढाया जाए. कोविड के नियमों का कडाई से पालन होना चाहिए.

राज्य में कोरोना प्रतिबंधात्मक टीकाकरण की स्थिति
* राज्य में अब तक 12 करोड 3 लाख 18 हजार 240 डोज दिए गए हैं.
* 4 करोड 37 लाख 46 हजार 512 लोगों ने कोरोना टीके के दोनों डोज ले लिये है.
* 7 करोड 65 लाख 71 हजार 728 लोगों को एक डोज लग चुका है.
* 18 से 44 आयु गुट समुह के 76.69 फीसदी लोगों को कम से कम टीके का पहला डोजा दिया गया है. बल्कि 45 से अधिक आयु समुह के 85.25 फीसदी लोगों को एक डोज लगाया जा चुका है.

Related Articles

Back to top button