अमरावती

बर्ड फ्ल्यू को लेकर अब भी संभ्रम बरकरार

अब तक अधिकृत तौर पर पुष्टि नहीं हुई

  • प्रशासन ने अफवाहोें पर ध्यान न देने की अपील की

  • पक्षियों की मौतों से लोगोें में भय का आलम

अमरावती प्रतिनिधि/दि.13 – विगत कुछ दिनों से समूचे राज्य में पक्षियो में पायी जानेवाली बर्ड फ्ल्यू नामक संक्रामक बीमारी को लेकर जबर्दस्त हडकंप मचा हुआ है और मांसाहार के शौकीन लोगबाग खुद को इस बीमारी के संक्रमण से बचाने हेतु मांसाहार छोडकर शाकाहारी बन गये है. वहीं दूसरी ओर प्रशासन द्वारा कहा जा रहा है कि, अंडे व चिकन को लेकर फैलायी जानेवाली अफवाहो पर बिल्कुल भी विश्वास न किया जाये. साथ ही अमरावती जिले में अब तक अधिकृत तौर पर बर्ड फ्ल्यू रहने की पुष्टि नहीं हुई है. अत: किसी को भी डरने की कोई जरूरत नहीं है.
इस संदर्भ में प्रशासन द्वारा एक परिपत्रक जारी करते हुए कहा गया है कि, पक्षियों से इन्सानों को यह बीमारी होने की संभावना बेहद कम है और अब तक पूरी दुनिया में केवल 800 लोग ही इस बीमारी से संक्रमित हुए है. जिसमें से भारत के किसी व्यक्ति का इसमें समावेश नहीं है. साथ ही इस बीमारी की वजह से अब तक किसी व्यक्ति की मौत भी नहीं हुई है. इसके अलावा महाराष्ट्र के पांच जिलों को छोडकर अन्य कहीं पर भी इस बीमारी के लक्षण नहीं पाये गये. ऐसे में लोगो ने बिल्कुल भी इस बीमारी के संदर्भ में उड रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देना चाहिए तथा चिकन व अंडों का सेवन करना चाहिए, क्योकि कोरोना संक्रमण काल के दौरान रोग प्रतिकारक शक्ति बढाने हेेतु प्रोटीनयुक्त आहार के तौर पर अंडे व चिकन बेहद महत्वपूर्ण है.
लेकिन प्रशासन की ओर से जारी की जानेवाली इस अपील का लोगों पर कोई खास असर होता नहीं दिख रहा और इस समय अमरावती शहर सहित जिले में चिकन व अंडों की मांग में जबर्दस्त कमी देखी जा रही है. जिससे पोल्ट्री फार्म व्यवसायियों सहित मूर्गी व अंडा विक्रेता काफी चिंतित दिखाई दे रहे है. उल्लेखनीय है कि, विगत दिनों अमरावती के बडनेरा उपनगर में 28 मुर्गियां अकस्मात मृत हो गयी थी. साथ ही जिले के विभिन्न ग्रामीण इलाकों में कौवे, तोते व उल्लू जैसे पक्षियों के अकस्मात मारे जाने की घटनाएं सामने आयी थी. जिसकी वजह से लोगो में बर्ड फ्ल्यू को लेकर काफी हद तक दहशत व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button