अमरावती

आचार संहिता खत्म होते ही ‘खाकी’ में हो सकता है बदलाव

सीपी रेड्डी कर रहे थाना निहाय समीक्षा

अनुशासन पर दिया जा रहा जोर
अमरावती/दि.1 – स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की आचार संहिता खत्म होने के बाद फरवरी माह के पहले सप्ताह में अमरावती शहर पुलिस दल के कई अधिकारी व कर्मचारी इधर से उधर हो सकते है, ऐसे संकेत शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्बारा दिए गए. सूत्रों के मुताबिक शहर पुलिस दल का चेहरा-मोहरा बदलने हेतु इधर से उधर किए जाने वालों में कुछ थाना प्रभारियों सहित लंबे अरसे से डीबी स्क्वॉड, अपराध शाखा व यातायात शाखा से पुलिस थानों में ‘चिपककर’ बैठे पुलिस कर्मचारियों का समावेश रह सकता है.
उल्लेखनीय है कि, शहर पुलिस आयुक्त पद का जिम्मा संभालते ही सीपी रेड्डी ने सबसे पहले शहर में थानानिहाय समीक्षा करनी शुरु की. इस दौरान पुलिस रिकॉर्ड पर रहने वाले अपराधियों का पूर्व इतिहास खंगालते समय उन्होंने ‘खाकी’ के ‘चिपकूओं’ के बारे में भी निरीक्षण किया. जिसके बाद ऐसे चिपकू कर्मचारियों की सूची बनाने का निर्देश उन्होंने अपने मातहतों को दिया. जिसके चलते कौन-कौन कर्मचारी डीबी, खुफिया व अपराध शाखा के प्रेम में आकंठ डूबे हुए है और इन शाखाओं के मोह से बाहर आने के लिए तैयार नहीं. साथ ही कुछ वर्ष पूर्व इन शाखाओं से बाहर आकर 2 साल पहले दुबारा इन शाखाओं में वापिस लौटने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है और ऐसी जानकारी संकलित करने का काम इस समय अंतिम चरण जिस पर 2 फरवरी के बाद अमल किया जा सकता है. ऐसी पूरी संभावना है.
बता दें कि, 21 अक्तूबर 2022 को तत्कालीन सीपी के आदेशानुसार शहर पुलिस दल में एएसआई से सिपाही स्तर के 299 कर्मचारियों का तबादला किया गया था, लेकिन इसमें से करीब 50 से 60 कर्मचारी 3 माह का समय बीत जाने के बावजूद नई नियुक्ति वाले स्थान पर पदस्त नहीं हुए है. ऐसे कर्मचारी भी सीपी रेड्डी के रडार पर रह सकते है. इसके अलावा विगत एक वर्ष के दौरान कौनसा पुलिस निरीक्षक व कर्मचारी कहां पर कार्यरत था. उसे साईड ट्रैक या मुख्यालय अटैच क्या किया गया था. इसकी जानकारी भी सीपी रेड्डी द्बारा ली जा रही है. साथ ही मुख्यालय से अटैच किए गए कर्मचारियों को बढत मिलने की संभावना भी जताई जा रही है.
लॉकअप की वास्तू स्थिति जानने का प्रयास
शहर पुलिस आयुक्तालय में सिटी कोतवाली व राजापेठ इन दो पुलिस थानों में ही आरोपियों को रखने हेतु लॉकअप की सुविधा है. 10 पुलिस थाना क्षेत्र वाले आयुक्तालय में केवल 2 लॉकअप रहने के चलते आरोपियों को हवालात में रखने और उन्हें संबंधित थानों में लाने लेजाने को लेकर काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडता है. ऐसे में काम के अतिरिक्त भार को कम करने हेतु खोलापुरी गेट या फ्रेजरपुरा पुलिस थाने की इतारत में लॉकअप को कार्यान्वित करने संबंधी संभावना भी सीपी नवीनचंद्र रेड्डी द्बारा टटोली जा रही है.
ड्यूटी पास का दुरुपयोग करने वाले रडार पर
तबादले वाले स्थान पर न जाते हुए ड्यूटी पास की आड लेकर एक ही थाने में क्रिम पोस्ट पर चिपके रहने वाले कर्मचारियों की सूची तैयार करने का निर्देश सीपी रेड्डी द्बारा किया गया है. उन्होंने अपने सुक्ष्म निरीक्षण में पाया कि, कई कर्मचारियों ने ड्यूटी पास का दुुरुपयोग करना शुरु किया है, ऐसे में उन कर्मचारी को अभय देने वाले थाना प्रभारियों से भी इसे लेकर सवाल पूछे जाएंगे.
तडिपारों की शहर में मौजूदगी पर भी नजर
तडिपारी के आदेश की अनदेखी करते हुए शहर में रहने वाले कुछ अपराधी हाल फिलहाल पकडे गए, ऐसे अपराधी शहर में रहकर अपराधिक वारदाते करते है और तडिपारों की मौजूदगी के चलते शहर में कानून व व्यवस्था के लिए दिक्कत पौदा होती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए तडिपारों की थाना निहाय सूची लेकर यह सभी तडिपार शहर व जिले से बाहर है अथवा नहीं, इसकी भी आकस्मिक जांच की जाएगी.

Related Articles

Back to top button