अमरावती

रेल आरक्षण के लिए हो इलेक्ट्रॉनिक टोकन प्रणाली

सामाजिक कार्यकर्ता अमर गेही ने उठायी मांग

अमरावती/दि.12 – अमरावती से भारत के कोने-कोने में यात्रा करने के लिए जनता रिजर्वेशन (आरक्षण) हेतु रेलवे स्टेशन पर आती है. भले ही रेलवे द्बारा ऑनलाइन तरीके से रिजर्वेशन (आरक्षण) करवाने की सुविधा उपलब्ध करवायी है परंतु यह भी सच है कि आज भी जनसंख्या का बडा भाग ऑनलाइन रेलवे रिजर्वेशन की पहुंच से दूर है तथा परंपरागत तरीके से रेलवे स्टेशन पर आकर ही रिजर्वेशन टिकट बनवाते है. इस वजह से रेलवे स्टेशन पर काफी लंबे समय तक यात्रिया को कतार में खडे रहना पडता है.
वरिष्ठ नागरिक, महिलाओं तथा मरीजों को भी अगर रिजर्वेशन टिकट बनवाना है तो उन्हें भी लंबे समय तक कतार में खडे रहना पडता है. इस वजह से कतार में खडे यात्रियों में कभी-कभी वाद-विवाद भी हो जाता है. तकनीक के इस युग में आधुनिक तकनीक का उपयोग करके व्यवस्था को आसान व सुविधाजनक बनाया जा सकता है. रिजर्वेशन के लिए इलेक्ट्रॅानिक टोकन प्रणाली शुरु की जानी चाहिए. इस प्रणाली के अंतर्गत जिस यात्री को रिजर्वेशन फार्म भरने के पश्चात, रिजर्वेशन फार्म पर ही टोकन नंबर का सिक्का लगाया जाएगा. लंबे समय तक कतार में खडे रहने की बजाय यात्री आरक्षण कार्यालय परीसर में रखी कुर्सी पर बैठकर इलेक्ट्रानिक डिस्प्ले बोर्ड पर अपना टोकन नंबर आने का इंतजार करेगा. इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड पर अपना टोकन नंबर आने के पश्चात वह संबंधित टिकट काउंटर पर जाकर अपनी प्रस्तावित यात्रा का किट बनवायेगा. इससे रिजर्वेशन स्टाफ को भी कामकाज में सुविधा व आसानी होगी तथा यात्रियों को भी लंबे समय तक कतार में खडे रहने की आवश्कता नहीं होगी.
टोकन प्रणाली की सुविधा वर्तमान में छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंंबई, ठाणे व देश के अनेक रेलवे स्टेशनों पर कार्यरत है. सांसद जेडीआरयूसीसी के सदस्य तथा अमरावती महानगर यात्री संघ के अध्यक्ष से विनती की है कि उपरोक्त सुविधा अमरावती रेलवे विभाग में आवश्यक कार्यवाही करें. ऐसी मांग अमर गेही ने की है.

Related Articles

Back to top button