अमरावतीमहाराष्ट्र

दाल के दामों में लगा तडका

सर्वसामान्यों को महंगाई का झटका

अमरावती/दि.10– दैनिक आहार का सबसे महत्वपूर्ण घटक रहने वाली दाल के लिए लगने वाले तुअर दाल के दामों में अचानक ही जबर्दस्त उछाल आया है और विगत डेढ माह के दौरान तुअर दाल के दाम 10 से 20 रुपए प्रति किलो से बढ गये. तुअर दाम के साथ ही दना दाल, उडद दाल, मुंग दाल व मसूर दाल के दाम भी उछाल भर रहे है. ऐसे में दलहनों के दामों में लगे इस तडके की वजह से आम लोगों को महंगाई का जोरदार झटका लगा है. जिसके चलते लोगों के भोजन की थाली में अब दाल की कटोरी कुछ छोटी हो गई है.
बता दें कि, विगत 15 दिनों के दौरान लगभग सभी तरह की दालों के दामों में अच्छी खासी वृद्धि हुई है. इसमें तुअर दाल के दाम बडे पैमाने पर बढ गये है. इस समय फुटकर व्यापारियों द्वारा तुअर दाल की विक्री 165 से 175 रुपए प्रतिकिलो की दर पर की जा रही है. पता चला है कि, विगत 2 वर्षों से दाल का उत्पादन बेहद कम होने के चलते दाम की आवक भी काफी हद तक घट गई है. जिसकी वजह से दालों में दरवृद्धि कायम है. बाजार सूत्रों के मुताबिक आने वाले समय में भी दालों के दामों में अच्छी खासी तेजी रहने की पूरी संभावना है.

ज्ञात रहे कि, तुअर दाल की तरह भोजन में चना दाल का जमकर प्रयोग होता है. लेकिन इस समय चना दाल भी प्रतिकिलो 23 रुपयों से महंगी हो गई है. एक से डेढ माह पूर्व 65 से 67 रुपए प्रति किलो की दर पर रहने वाली चना दाल इस समय 88 से 90 रुपए प्रति किलो के दाम पर बिक रही है. इसके साथ ही उडद दाल के दाम प्रति किलो 120-130 रुपए से 140 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच गये है. इसके अलावा मसूर दाल के दाम 96 रुपए प्रति किलो के स्तर पर स्थिर है. बाजार सूत्रों के मुताबिक यदि दलहनों के दामों में इसी तरह की तेजी बनी रही, तो आगामी कुछ ही दिनों के बाद तुअर दालों के दाम 200 रुपए प्रति किलो के स्तर पर पहुंच जाएंगे.

* ऐसे है दालों के दाम
तुअर दाल       165 से 175
मूंग दाल         120 से 130
चना दाल          80 से 90
उडद दाल        140
मसूर दाल          96

Related Articles

Back to top button