अमरावती

शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा

अंतिम सोमवार को जलाभिषेक कर भक्तों ने किए महादेव के दर्शन

अमरावती/दि.12– सावन माह के अंतिम सोमवार के दिन शहर समेत जिले के सभी शिवालयों में भक्तगणों की भारी भीड़ देखी गई. शहर के गड़गड़ेश्वर, कोंडेश्वर, भूतेश्वर, तपोवनेश्वर, दशहरा मैदान स्थित महादेव मंदिर समेत ग्रामीण इलाकों के नांदगांव खंडेश्वर, मोर्शी के सालबर्डी, चांदूर रेल्वे के पातालेश्वर समेत सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं का दर्शनार्थ तांता लगा रहा. जलाभिषेक के साथ श्रद्धालुओं ने शिवालयों में बिल्व पत्र चढ़ाए.
हर हर महादेव…, बम बम भोले… से सभी शिवालय गूंज उठे. सुबह से ही शिवालयों में भक्तगणों की भीड़ दिखाई दी. इस वर्ष दो माह तक चले श्रावण मास में श्रद्धालुओं की सभी शिवालयों में भीड़ दिखाई दी. भक्तगणों ने 8 सावन सोमवार को शिवालय पहुंचकर दर्शन किए. अंतिम सोमवार को भी भक्तों में उत्साह दिखाई दिया.
कावड़ यात्रा की रही धूम
अंतिम सोमवार के दिन कांवड़ यात्राओं की भी धूम रही. जिले में विभिन्न नदियों का जल इकट्ठा कर शिवभक्तों द्वारा कावड़ यात्रा के माध्यम से जलाभिषेक किया गया. जिसमें युवाओं व महिलाओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. नांदगांव खंडेश्वर तहसील अंतर्गत नगर में सोमवार को बड़ी धूमधाम से डॉ. भूषण पोतदार द्वारा आयोजित कावड़ यात्रा गजानन महाराज मंदिर से निकली. शहर में बड़े धूमधाम से बस स्टेशन परिसर, मूंगसाजी चौक, बुधवारा चौक होते हुए शिव गर्जना करते शिव भक्त कावड़ को लेकर 800 साल पुराना पुरातन हेमाडपंथी प्रसिद्ध शिवालय खंडेश्वर मंदिर पहुंचे. कावड़ यात्रा में विशेषता रही कि इस शोभायात्रा में अघोरी भस्म पथक तथा महिलाओं और बच्चों की अलग कावड़ थी. गांव की सभी महिला मंडल भी इसमें शामिल हुई. कावड़ यात्रा पर फूलों की वर्षा की गई. कुछ अनुचित प्रकार न हो, इसके लिए कड़ा पुलिस बंदोबस्त तैनात किया गया. शिव भक्त खंडेश्वर मंदिर पहुंंचे और वहां पर खंडेश्वर भगवान को गंगाजल चढ़ाया गया.

Related Articles

Back to top button