अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में हर ओर रही महाष्टमी व गरबा रास की धूम

नवरात्र का रविवार रहा बेहद उल्लासपूर्ण

* देवी मंदिर सहित गरबा पंडाल रहे हाउसफुल
अमरावती/दि.23 – गत रोज महाष्टमी एवं रविवार का साप्ताहिक अवकाश वाला दिन रहने के चलते शहर में हर ओर नवरात्र की अच्छी खासी धूम दिखाई दी. जिसके चलते अंबादेवी व एकवीरादेवी मंदिर सहित शहर की सभी गरबा पंडाल पूरी तरह से हाउसफुल दिखाई दिए. जहां पर पांव रखने की भी जगह नहीं थी. ऐसे में हर ओर भक्ति व शक्ति की आराधना को लेकर जबर्दस्त उमंग, उत्साह व उल्लास वाला वातावरण दिखाई दिया.
उल्लेखनीय है कि विगत रविवार 15 अक्तूबर से 9 दिवसीय नवरात्रोत्सव का प्रारंभ हुआ था. क्योंकि पहले ही दिन अंबादेवी के मेले, अंबादेवी व एकवीरा देवी के मंदिर तथा दुर्गोत्सव व गरबा के पंडालों में कोई विशेष धामधूम नहीं रहती. अत: वह रविवार सर्वसामान्य तरीके से ही बीत गया था. वहीं जैसे-जैसे नवरात्रोत्सव आगे बढना शुरू हुआ. वैसे-वैसे नवरात्र की रौनक भी बढने लगी और कल रविवार एवं महाष्टमी एक साथ रहने के चलते नवरात्रोत्सव के उत्सव का एक तरह से चरमोत्कर्ष दिखाई दिया. क्योंकि अब नवरात्र अपने अंतिम चरण में पहुंच गया है. ऐसे में महासप्तमी और महाष्टमी का औचित्य साधते हुए शनिवार और रविवार को जहां एक ओर अंबादेवी और एकवीरादेवी के मंदिर में दर्शनार्थियों की अच्छी खासी भीडभाड रही. वही शहर के सभी पारंपरिक व कमर्शियल गरबा पंडालों में भी गरबा प्रेमियों का जमकर जमावडा लगा रहा.

* विविध गणमान्यों ने अलग- अलग दुर्गोत्सव मंडलों व गरबा पंडालों को दी भेंट
शहर में धूमधाम के साथ चल रहे नवरात्रोत्सव के दौरान जनप्रतिनिधियों सहित राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में स्थित सभी छोटे-बडे नवदुर्गोत्सव मंडलों एवं गरबा पंडालों को भेंट देते हुए वहां उपस्थित श्रध्दालुओं को नवरात्रोत्सव की शुभकामना दी. साथ ही गरबा खेलने व देखने का आनंद भी लिया. जिसके तहत जिले की सांसद नवनीत राणा व बडनेरा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक रवि राणा ने अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिर तक महापदयात्रा निकालने के साथ ही नवरात्र के दौरान रोजाना ही अलग- अलग दुर्गोत्सव मंडलों व गरबा पंडालों को भेंट दी. इसके अलावा विधायक सुलभा खोडके, पूर्व मंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटिल, पूर्व विधायक डॉ. सुनील देशमुख, भाजपा नेता तुषार भारती, शिवसेना उबाठा के जिला प्रमुख सुनील खराटे, पूर्व महापौर विलास इंगोले, कांग्र्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत सहित अनेको जनप्रतिनिधियों व राजनेताओं ने नवरात्री के दौरान रोजाना अलग- अलग क्षेत्रों का दौरा करते हुए विविध दुर्गोत्सव मंडलों व गरबा पंडालों को भेंट दी. विशेष उल्लेखनीय है कि आगामी वर्ष में लोकसभा एवं विधानसभा का चुनाव होने जा रहा है. ऐेसे में सभी राजनीतिक दलों व नेताओं ने एक तरह से नवरात्रोत्सव पर्व का अस्तित्व साधते हुए अपने-अपने जनसंपर्क अभियान का श्रीगणेश कर दिया है.

* पूरा समय चौकन्ना रही पुलिस, खुद सीपी रेड्डी रहे ‘ऑन रोड’
हर ओर तैनात रहा कडा बंदोबस्त, शांतिपूर्ण ढंग से निपटा त्यौहार
9 दिवसीय नवरात्रोत्सव के दौरान कानून व व्यवस्था की स्थिति बनी रहे, इस दौरान कोई अप्रिय घटना घटित न हो तथा 9 दिवसीय पर्व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो. इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी की अगुवाई में शहर पुलिस विभाग में बेहद चाकचौबंद नियोजन व इंतजाम किया था. जिसके तहत पूरे 9 दिनों के दौरान अंबादेवी व एकवीरादेवी मंदिर परिसर एवं नवरात्र की यात्रा में व्यवस्था बनाए रखने हेतु पुलिस का काफी तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया. साथ ही शहर में विभिन्न स्थानों पर होनेवाले भीडभाड से भरे गरबा रास जैसे आयोजनों के चलते कहीं पर भी ट्रॉफीक जाम वाली स्थिति न बने. इस बात की ओर भी शहर पुलिस एवं शहर यातायात पुलिस द्बारा विशेष ध्यान दिया गया. इस दौरान खुद सीपी रेड्डी भी कई बार ऑन रोड ड्यूटी पर उतरे और उन्होंने शहर के भीडभाड वाले इलाकों का खुद दौरा करते हुए वहां पर तैनात बंदोबस्त का जायजा लिया.

अष्टमी को मां के दरबार में महिलाओं ने भरी ओटी
* आज विविध मंदिरों में होम-हवन
* भक्तों को लग रहा तांता
अमरावती-हिंदू धर्म के सबसे पवित्र माने जाने वाले नवदुर्गोत्सव का शुभारंभ विगत 15 अक्टूबर को हुआ. रविवार को अष्टमी का कार्यक्रम रखा गया. अष्टमी का नवरात्रोत्सव में विशेष महत्व है. कन्या भोजन का कार्यक्रम इस दिन अंतिम चरणों पर होता हैं. नवमी को होमहवन के साथ नवरात्रोत्सव का समापन किया जाता है. दशमी यानि दशहरे के दिन विजयादशमी मनाई जाती है. नवरात्रोत्सव के दौरान अंबानगरी की कुलदेवी अंबादेवी व एकवीरादेवी के दर्शन के लिए भक्तों का तांता लग रहा है. यहां पर लगने वाले मेले में अमरावती जिला ही नहीं, बल्कि पूरे राज्यभर के लोग बड़ी संख्या में यहां आयें. पूरे 9 दिन माता रानी की भक्तिभाव के साथ उपासना करने के बाद इस महोत्सव को आज समापन होने जा रहा है.

* आज नवमी के बाद कल से विसर्जन
नवरात्रोत्सव का आज नवमी पर्व है, जगह-जगह होम हवन के साथ माता रानी की आराधना की जाएगी. कल दशमी यानि दशहरा पर्व मनाया जाएगा. इसे विजयादशमी भी कहते है. कल से माता रानी की प्रतिमाओं का अलग- अलग विसर्जन स्थलों पर विसर्जन किया जाएगा. इसके अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में विजयादशमी के विशेष कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है. जिसमें दशहरा मैदान पर एचवीपीएम का विशेष कार्यक्रम होने जा रहा है. अंबानगरी की कुलस्वामिनी अंबादेवी व एकवीरादेवी का एक अलग ही महत्व है. प्राचिन काल के ग्रंथों में भी माता रानी की महिमाओं का उल्लेख है.

Related Articles

Back to top button