अमरावती

भाईदुज निमित्त बस स्थानक में तौबा गर्दी

खराब बसे बन रही महामंडल का सिरदर्द

एसटी के अनेक शेड्युल हर रोज हो रहे रद्द
पुना के लिए 15 व 16 से 19 तक विशेष दौडेगी बसे
अमरावती/दि.14– दीपावली,भाईदुज पर्व के चलते बस स्थानक पर यात्रियों की तौबा गर्दी नजर आ रही है. दिवाली निमित्त मिलने वाली सरकारी छुट्टियों की कालावधी को देखते हुए अपने गांव व पर्यटन के लिए जाने वाले यात्रियों की संख्या अधिक बढने से एसटी महामंडल की सीधी बसों का नियोजन गडबडा गया है. इस दौरान खराब बसे भी महामंडल का सिरदर्द बन गयी है. वैसे ही एसटी का के अनेक शेड्युल हर रोज रद्द होते नजर आ रहे है. इसी तरह अमरावती डिपों की ओर से रेल्वे की तर्ज पर पुना के लिए 5 को तथा 16 से 19 तक विशेष बस चलाने का मानस दिखाया जा रहा है.

दीपावली पर्व के चलते महाराष्ट्र राज्य मार्ग परिवहन महामंडल ने राज्य भर में दिवाली स्पेशल 1494 सीधी गाडियों छोडने का निर्णय लिया है. 21 से 31 अक्टुबर के दरमियान इन गाडियों को दौडाया जाएगा. वही अमरावती डिपो की कई खराब बसों की संख्या अधिक है. हर रोज किसी न किसी मार्ग पर चलने वाली बसें खराब हो जाती है. जिसके कारण सीधी बसों का नियोजन करते समय अमरावती डिपो अच्छी खासी दौडभाग होने की चर्चा भी दिखाई दे रही.

यात्रियों की पहली पसंद एसटी
दिवाली निमित्त महाविद्यालय व शालाओं की भी छुट्टीयां रहती है. जिसके कारण अनेक परिवार अपने बच्चों के साथ गांव, धार्मिक स्थल व पर्यटन स्थलों पर घुमने के लिए नियोजन करते है. वही नौकरी के लिए अन्य शहरों में रहने वाले कर्मचारी भी पर्व के चलते इस पर्व में अपने अपने घरों को वापस जाते है. ऐसे समय में सभी यात्री एसटी को प्राधान्यता देते है. जिसके कारण एसटी में यात्रियों की संख्या में वृध्दी होती है.

सभी ग्रामीण बसे शुरु
एसटी डिपो व्यवस्थापक व्दारा जानकारी के अनुसार जो बसे विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर हर रोज ग्रामीण भागों में दौडाई जाती थी वह निरंतर अभी भी शुरु है. हालांकि अभी स्कूल-कॉलेजों की छुट्टियां रहने से बसों में विद्यार्थियों की संख्या कम दिखाई पडती है. मगर दिवाली छुट्टी निमित्त बाहर गांव आने जाने वाले यात्रियों की संख्या में वृध्दि देखी जा सकती है. इस लिए एसटी महामंडल व्दारा ग्रामीण बसों को अभी भी शुरु रखा गया है.

यवतमाल, नागपुर के लिए भी बसे
दिवाली छुट्टी निमित्त जिले के बाहर जाने वाली बसों में यवतमाल, वर्धा, नागपुर के लिए रेग्युलर बसे जो अपने समय के अनुसार चलती है वह अभी भी शुरु है. वही अन्य डिपों से आने वाली बसों की फेरियां जैसी की वैसी है. नागपुर के लिए अमरावती डिपों से सुबह 4 व शाम को चार बसे छोडी जाती है. नागपुर से आने वाली बसे भी दिन भर शुरु रहती है. मगर यवतमाल, वर्धा व अन्य शहरों के लिए दिवाली छुट्टी निमित्त अतिरिक्त बसे न चलायी जाने के कारण यवतमाल, वर्धा व अन्य शहरों में जाने वाले यात्रियों को घंटो तक इंतजार करना पडता है.

पुना के लिए कल व 16 से 19 तक विशेष स्लीपर बसे
डिपो व्यवस्थापक की ओर से दी गयी जानकारी के अनुसार अमरावती डिपों से कल यानी 15 नवंबर को पुना के लिए विशेष शिवशाही बस शाम 19.06 बजे रवाना की जाएगी जो कि अकोला मार्ग होते हुए 8.30 बजे के लगभग पुना पहुंचेगी. वही यही बस शाम 7 बजे अमरावती के लिए रवाना होगी जो कि दुसरे दिन सुबह अमरावती पहुंचेगी. इसी तरह 16 से 19 नवंबर के बीच विशेष स्लीपर बसों को रवाना किया जाएगा. जिसमें पहली बस अमरावती से शाम 17.15 बजे व दुसरी बस 17.30 बजे रवाना होगी. यह दोनों ही बस अपने 14 घंटे के प्रवास के बाद सुबह पुना पहुंचेगी. यही बसे पुना से शाम 7 बजे रवाना होगी जो दुसरे दिन सुबह अमरावती बस डिपों पहुंचेगी. इसी तरह हर रोज चलने वाली बसों में अमरावती-पुना रेग्युलर बस शाम 5 बजे अमरावती डिपों से रवाना हो रही है. जो कि दुसरे दिन सुबह 8 बजे पुना पहुंचती है.

1415 रुपये अमरावती -पुना का किराया
दिवाली पर्व के चलते अमरावती से रवाना होने वाली पुना की बसों का किराया में विशेष रुप से ठहराया गया है. जिसमें 15 तारीख को रवाना होने वाली शिवशाही (एसी) बस का किराया 1415 रुपये, उसी तरह स्लीपर बस(नोन एसी) का किराया भी 1415 रुपये रखा गया है. वही रोज चलने वाली बस का किराया 950 रुपये बताया गया है.

ऑनलाइन बुकिंग करने का आवाहन
पुना के लिए जाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए अमरावती स्थानक व्दारा ऑनलाइन बुकिंग सुविधा दी गयी है. वहीं समय पर आने वाले यात्रियों को टिकट खिडकी पर बुकिंग की सुविधा भी दी गयी है. अपनी सुविधा के अनुसार यात्रियों व्दारा ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्ले स्टोर में जाकर एमएसआरटीसी एप को डाऊनलोड कर बुकिंग करने का आवाहन अमरावती अगार व्यवस्थापक व्दारा किया गया है.

Related Articles

Back to top button