अमरावती

४० प्रश्नों की होगी विषयनिहाय प्रश्नपत्रिकाएं

२० प्रश्न छुडाने होंगे

  • बहुपर्यायी प्रश्नावली का प्रारंभ

  • विद्यापीठ में शुरू हुई अंतिम वर्ष की परीक्षा

अमरावती/दि.२७ – संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ ने पदवी पाठ्यक्रमों के अंतिम वर्ष की परीक्षाओं की जवाबदारी महाविद्यालय स्तर पर सौंपी है. जिसके चलते सभी महाविद्यालयों को अपने-अपने स्तर पर ४०-४० प्रश्नों की विषयनिहाय प्रश्नपत्रिकाएं तैयार करनी है. इसमें से कोई भी २० प्रश्न प्रत्येक विद्यार्थी को हल करने होंगे. कुछ महाविद्यालयों में ये परीक्षाएं सोमवार २६ अक्तूबर से शुरू हो गयी है और सभी महाविद्यालय अपने-अपने विद्यार्थियों के अंक आगामी ५ नवंबर तक विद्यापीठ के पास भेजेंगे. जिसके बाद विद्यापीठ द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किया जायेगा.
यह ऑनलाईन परीक्षा लेने के लिए महाविद्यालयों को गूगल फार्म मॉडल व एलएमएस इन प्रणालियों का प्रयोग करना होगा. साथ ही विद्यार्थियों को बहुपर्यायी प्रश्नपत्रिका में योग्य उत्तर पर निशान लगाना होगा. परीक्षा क्रमांक सूची के अनुसार विद्यार्थियों को इससे पहले जारी किया गया आसन क्रमांक कायम रहेगा. बहि:शाल विद्यार्थियों को परीक्षा देने हेतु दो केंद्र इससे पहले दिया गया था. उन्हें उसी महाविद्यालय से संपर्क साधकर परीक्षा देनी होगी. इसके अलावा इससे पहले २० अक्तूबर को जो परीक्षा ली गयी थी, उसे रद्द कर दिया गया है और समयसारणी के अनुसार सभी विद्यार्थियों को दूबारा परीक्षा देनी होगी, ऐसा विद्यापीठ के परीक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है.
महाविद्यालयीन स्तर पर ली जानेवाली ऑनलाईन परीक्षा में सभी प्रश्नों के लिए दो-दो अंक होंगे और परीक्षा का कालावधी एक घंटे का रहेगा. दिव्यांग परिक्षार्थियों को २० मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा. गलत उत्तर के लिए निगेटीव प्रणाली नहीं रहेगी. परीक्षा केंद्र पर तैयार की गई प्रश्नपत्रिका की एक-एक प्रतिलिपी विद्यापीठ के पास पंद्रह दिन के भीतर भेजना अनिवार्य रहेगा. इस आशय का पत्र विद्यापीठ के परीक्षा विभाग द्वारा सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को भेजा गया है.

ऐसे होगा मूल्यांकन व अंकदान

  • उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन विशेष शिक्षक करेंगे.
  • कुल प्रश्नों में से सही रहनेवाले २० उत्तरों को ही गुणदान मिलेगा.
  • गुणदान कंट्रोल शिट व ऑनलाईन पोर्टल के जरिये भेजा जायेगा.
  • अनुशेष परीक्षा के विद्यार्थियों को प्रचलित पध्दति से गुणदान होगा.
  • मूल्यांकन के बाद ऑनलाईन पोर्टल पर अंकों को हरी व काली कंट्रोलशिट पर भेजना होगा.
  • प्राचार्य व विभाग प्रमुखों द्वारा अंकों को रैण्डम पध्दति से जांचना होगा.

अंतिम वर्ष की परीक्षा महाविद्यालय स्तर पर हो रही है. २ नवंबर तक परीक्षा खत्म होकर ५ नवंबर तक अंक विद्यापीठ में भेजने होंगे. इस समय ऑनलाईन व ऑफलाईन ऐसे दोनों पध्दतियों से परीक्षाएं ली जा रही है. मंगलवार से इस काम में गति आयेगी.
– डॉ. हेमंत देशमुख संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल

Related Articles

Back to top button