अमरावती

फर्जी आधारकार्ड के जरिए सीमकार्ड खरीदी पर लगेगी रोक

केंद्र सरकार के नए सॉफ्टवेयर से पकडी जाती है चोरी

अमरावती/दि.10– आपके नाम से दूसरा कोई व्यक्ति अपना फोटो लगाकर मोबाइल सीमकार्ड खरीदी करने का प्रयास करता रहा तो उसे अब रोक लगने वाली है. केंद्र सरकार व्दारा लाए गए नए सॉफ्टवेयर से यह चोरी पल भर में पकडी जाती है.
फर्जी आधार कार्ड के जरिए सीमकार्ड की बिक्री की अनेक घटनाएं प्रकाश में आई है. फोटो एक का और नाम दूसरे का इस्तेमाल कर तैयार किया जाने वाला फर्जी आधार कार्ड अथवा पहचानपत्र पल भर में पहचाना जा सकेगा. राज्य में पुणे समेत कुछ जिलों में इस सॉफ्टवेयर के कारण ऐसे फर्जी कार्ड बिक्री के मामले उजागर हुए है. इस कारण अब फर्जी आधार कार्ड का इस्तेमाल कर अवैध करनेवालों पर रोक लगने वाली है. केंद्र सरकार ने फर्जी काजगपत्रों का इस्तेमाल कर अवैध काम करनेवालों के लिए नया सॉफ्टवेयर बनाया है. इसमें एक ही फोटो दूसरे के नाम से दिखाई दिया तो तत्काल ट्रेस होता है. फर्जी आधारकार्ड के जरिए जो फ्रॉड किया जा रहा है उसे रोकने के लिए यह उपाय बताया जा रहा है.

* कैसे करते हैं काम
एक ही फोटो इस्तेमाल कर एक से अधिक पहचानपत्र तैयार किया तो नया सॉफ्टवेयर फोटो ट्रेस कर कौनसा पहचानपत्र फर्जी है इसकी जानकारी दे सकता है, ऐसे फर्जी पहचानपत्र से सीमकार्ड खरीदी हुआ तो इसकी जानकारी मोबाइल कंपनी को तत्काल दी जाती है. इस कारण फोटो एक और नाम दूसरे का इस्तेमाल कर मोबाइल सीमकार्ड खरीदी करने के मामले पर रोक लगने वाली है.

* एक के नाम पर अनेक सीमकार्ड
पुलिस को अनेक प्रकरणों की जांच करते हुए ध्यान में आया है कि एक के नाम पर अनेक सीमकार्ड खरीदी किए गए हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल अलग-अलग व्यक्ति कर रहे हैं. इसके अलावा अनेक सीमकार्ड बिक्री किए जाते है. लेकिन वह किसके नाम से बिक्री किए गए है इसकी जानकारी मोबाइल कंपनियों को नहीं रहती. इस कारण घटना घटित होने के बाद आरोपियोें की तलाश करते समय दुविधा निर्माण होती है.

* सडकों पर होती है सीमकार्ड की बिक्री
सभी प्रमुख शहरों में सडकों पर सीमकार्ड बिक्री किए जाते है. आधारकार्ड की झेरॉक्स लेकर सीमाकर्ड की बिक्री की जाती है. वह आधारकार्ड किसके नाम पर है, वह फर्जी तो नहीं है इस बाबत जांच करने वाली कोई भी यंत्रणा सडक पर सीमकार्ड बिक्री करनेवालों के पास नहीं रहती. इस कारण ऐसे स्थानों पर बिक्री होने वाले सीमकार्ड खतरनाक सबित हो सकते हैं.

Related Articles

Back to top button