अमरावतीमुख्य समाचार

जल्द होगा अमरावती-धारणी महामार्ग का विकास

राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा देने की प्रशासनिक पहल शुरू

* पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील के प्रयास रहे सफल
अमरावती/दि.24- हाल ही में पूर्व पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील ने अमरावती से परतवाडा होते हुए धारणी जानेवाले राज्य महामार्ग का चौडाईकरण करते हुए इस रास्ते को राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा दिये जाने की मांग को लेकर राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेेंद्र फडणवीस को पत्र लिखा था. जिसके पश्चात डेप्युटी सीएम फडणवीस ने राज्य के सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये थे. जिसके चलते राज्य लोकनिर्माण विभाग की अवर सचिव स्मिता मगदुम ने सार्वजनिक लोकनिर्माण के अमरावती स्थित मुख्य अभियंता के नाम पत्र जारी करते हुए इस महामार्ग का चौडाईकरण करने और इसका दर्जा बढाने हेतु आवश्यक कार्रवाई करते हुए अपनी रिपोर्ट पेश करने हेतु कहा है. ऐसे में उम्मीद बंधती नजर आ रही है कि, जल्द ही अमरावती-धारणी व्हाया परतवाडा रास्ते के चौडाईकरण का काम शुरू हो सकता है और निकट भविष्य में इस रास्ते को राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा भी मिल सकता है.
बता देें कि, पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील ने डेप्युटी सीएम देवेंद्र फडणवीस के नाम लिखे पत्र में कहा था कि, अमरावती से परतवाडा होते हुए धारणी की ओर जानेवाले रास्ते को प्रमुख राज्यमार्ग क्रमांक 14 का दर्जा प्राप्त है और महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश को आपस में जोडनेवाले इस रास्ते पर हमेशा ही भारी यातायात चलता रहता है. परंतु इस रास्ते की चौडाई केवल 7 मीटर है, जो यहां से होनेवाले यातायात के लिए काफी हद तक अपर्याप्त है. ऐसे में यहां पर आये दिन सडक हादसे घटित होते रहते है. अत: सुरक्षित यातायात की दृष्टि से इस रास्ते का चौडाईकरण करने के साथ ही इस रास्ते के दर्जे को बढाकर राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा किया जाना बेहद आवश्यक है. ऐसे में इस पत्र का संदर्भ लेते हुए सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के अवर सचिव स्मिता मगदुम द्वारा मुख्य अभियंता के नाम लिखे गये पत्र में कहा गया है कि, अमरावती-धारणी व्हाया परतवाडा राज्य महामार्ग क्रमांक 14 का चौडाईकरण करने और इस रास्ते को राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा देने हेतु किये जानेवाले भूसंपादन सहित अन्य जरूरी कामों की विस्तृत रिपोर्ट एवं प्रस्ताव अपने अभिप्राय व नक्शे सहित जल्द से जल्द अगली कार्रवाई के लिए प्रस्तुत किया जाये.
सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग की अवर सचिव द्वारा मुख्य अभियंता के नाम जारी इस पत्र के चलते उम्मीद बनी है कि, अमरावती से परतवाडा होते हुए धारणी की ओर जानेवाले रास्ते का चौडाईकरण करने और इस रास्ते को राष्ट्रीय महामार्ग का दर्जा देने हेतु प्रशासनिक स्तर पर गतिविधियां शुरू हो गई है. ऐसे में पूर्व पालकमंत्री व विधायक प्रवीण पोटे पाटील द्वारा इस संदर्भ में किये गये प्रयास सफल होते नजर आ रहे है.

Related Articles

Back to top button