अमरावतीमुख्य समाचार

नवरात्र के निमित्त शहर की यातायात व्यवस्था में होगा बदलाव

15 से 24 अक्तू. तक होगा पर्यायी यातायात व्यवस्था पर अमल

* अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिर की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर आवाजाही रहेगी बंद
* यात्रा में आने वाले भाविकों हेतु अलग-अलग स्थानों पर की जाएगी पार्किंग व्यवस्था
* शहर यातायात पुलिस विभाग ने जारी की अधिसूचना, सभी से मांगा सहयोग
अमरावती/दि.11 – आगामी 15 से 24 अक्तूबर की कालावधी के दौरान अमरावती शहर स्थित श्री अंबादेवी व श्री एकवीरा देवी मंदिर में हर वर्ष की तरह बडी धूमधाम के साथ 9 दिवसीय नवरात्रौत्सव मनाया जाएगा. प्रतिवर्ष इन दोनों मंदिरों में नवरात्रौत्सव के निमित्त भाविक श्रद्धालुओं की अच्छी खासी भीडभाड उमडती है. साथ ही राजकमल चौक से गांधी चौक होते हुए अंबादेवी मंदिर तक नवरात्रौत्सव की यात्रा का भी आयोजन होता है. जिसमें अच्छी खासी भीड रहती है. इस बात के मद्दनजर शहर यातायात पुलिस विभाग में अंबादेवी व एकवीरा देवी मंदिर की ओर जाने वाले रास्तों को आवाजाही के लिहाज से बंद करते हुए 9 दिनों तक वाहनों के आवागमन हेतु पर्यायी रास्तों का उपयोग करने के संदर्भ में अधिसूचना जारी की है. साथ ही अंबादेवी की यात्रा में आने वाले भाविक श्रद्धालुओं हेतु वाहन पार्क करने के लिए शहर में 6 अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था उपलब्ध कराई गई है.
शहर यातायात पुलिस विभाग के प्रभारी सहायक पुलिस आयुक्त मनीष ठाकरे द्बारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि, शहर पुलिस उपायुक्त की ओर से इस संदर्भ में जारी की गई अधिसूचना 15 अक्तूबर को रात 12 बजे से 24 अक्तूबर को रात 12 बजे तक लागू रहेगी. इस दौरान शहर के 10 रास्तों को आवाजाही के लिहाज से पूरी तरह बंद रखा जाएगा तथा इनके स्थान पर 4 अलग-अलग रास्तों को पर्याय के तौर पर प्रयोग में लाया जा सकेगा. वहीं नवरात्र के दौरान गांधी चौक स्थित पार्किंग स्थल बंद रहेगा और दोनों मंदिरों के आसपास 200 मीटर के दायरे में कहीं पर भी वाहन पार्किंग की अनुमति नहीं रहेगी, बल्कि बाहरगांव से आने वाले भाविक श्रद्धालुओं हेतु 6 अलग-अलग स्थानों पर पार्किंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी.

* इन मार्गों को रखा जाएगा बंद
– राजकमल चौक से अंबागेट तक
– साबनपुरा खिडकी से गांधी चौक तक
– ओसवान भवन से गांधी चौक तक
– डॉ. धवड दवाखाना से गांधी चौक तक
– मुख्य पोस्ट ऑफिस रोड से पंचशील लाँड्री होते हुए गांधी चौक तक
– भुतेश्वर चौक से गांधी चौक तक
– नमूना परिसर से अंबादेवी व गांधी चौक तक जाने वाले सभी रास्ते
– सक्करसाथ से भाजीबाजार जैन मंदिर तक
– अंबागेट से औरंगपुरा होते हुए अंबादेवी मंदिर की ओर जाने वाला रास्ता सभी तरह के वाहनों के लिए बंद रहेगा.
– टांगापडाव से साबनपुरा पुलिस चौकी से होते हुए प्रभात चौक तक जाने वाला रास्ता भारी वाहनों के लिए बंद रहेगा.

* इन पर्यायी रास्तों का किया जा सकेगा प्रयोग
– मालवाहक भारी व हल्के तथा गिट्टी बुल्डर वाले वाहन जुनी बस्ती बडनेरा टी-प्वॉईंट से जुना बायपास मार्ग होते हुए एमआईडीसी, दस्तुर नगर चौक, चपराशीपुरा चौक व बियानी चौक तक आ सकेंगे. जहां से बायी ओर मुडते हुए गर्ल्स हाईस्कूल चौक, इर्विन चौक, मालवीय चौक व दीपक चौक मार्ग का अवलंब कर सकेंगे. इसके साथ ही मालवाहक भारी व हल्के वाहनों के संदर्भ में 17 नवंबर 2022 को जारी अधिसूचना भी अस्तित्व में रहेगी. जिसमें दर्ज नियमों व समय का सभी वाहन चालकों को कडाई से पालन करना होगा.
– जो एसटी बसें बस स्टैंड, राजकमल व गद्रे चौक होते हुए बडनेरा की ओर जाती है, उन एसटी बसों को राजापेठ-इर्विन चौक उडानपुल से होते हुए गर्ल्स हाईस्कूल चौक, पुलिस पेट्रोल पंप, एसटी डिपो अथवा जुनी बस्ती बडनेरा से पुराना बायपास मार्ग के जरिए दस्तुर नगर, चपराशीपुरा चौक होकर बस स्टैंड आने-जाने हेतु पर्यायी मार्ग का अवलंब करना पडेगा.
– एसटी स्टैंड से नागपुरी गेट होते हुए बाहरगांव जाने वाली एसटी बसे रेल्वे स्टेशन चौक, इर्विन चौक व चित्रा चौक मार्ग से होकर गुजरेगी तथा इसी मार्ग से शहर में आकर गर्ल्स हाईस्कूल चौक होते हुए एसटी बस स्टैंड पहुंचेगी.
– राजापेठ चौक से शहर में आने वाले हल्के फोरविलर वाहनों के लिए राजकमल चौक में प्रवेशबंदी रहने के चलते कार, जिप व अन्य वाहनधारकों को राजापेठ उडानपुल का उपयोग करना पडेगा.

* इन स्थानों पर रहेगी पार्किंग की व्यवस्था
– नेहरु मैदान
– ओसवान भवन मैदान
– मुधोलकर पेठ मैदान
– ओसवान भवन से गद्रे चौक की ओर जाने वाले रास्ते के एक ओर
– हव्याप्रमं मंडल के मोड से साई नगर की ओर जाने वाले रास्ते के एक ओर
– साबनपुरा चौक से जवाहरगेट की ओर जाने वाले रास्ते के एक ओर
(नवरात्री की कालावधी दौरान गाधी चौक पर स्थित पार्किंग स्थल पूरा समय बंद रहेगा. साथ ही दोनों मंदिरों के आसपास 200 मीटर के दायरे में किसी भी स्थान पर वाहन पार्किंग की अनुमति नहीं रहेगी.)

Related Articles

Back to top button