अमरावती

ज्यादा किराया लेेने पर होगा दंड

अमरावती/दि.05– पर्व एवं त्यौहारों के समय बाहरगांव आने-जाने वाले यात्रियों की संख्या बढ जाती है. जिसके चलते कई बार ऐसे भीडभाड वाले समय ट्रैवल्स संचालकों द्बारा अपनी निजी लक्झरी बसों का किराया बढा दिया जाता है. इस बार भी गणेशोत्सव काल के दौरान मुंबई व पुणे मार्ग पर आने-जाने वाले यात्रियों से ट्रैवल्स संचालकों द्बारा नियमित किराए के अलावा 400 से 500 रुपए अतिरिक्त वसूल किए गए, ऐसी जानकारी सामने आयी है. वहीं आगे दशहरा व दीपावली जैसे पर्व पडने वाले इन पर्व पर प्रतिवर्ष की निजी लक्झरी बसों का किराया बढाए जाने की शिकायतें सामने आयी है और पर्व एवं त्यौहारों के समय यात्रियों की भीडभाड बढते ही इसका फायदा उठाने के लिए यात्री किराए में बढोत्तरी करना मानों एक परंपरा ही बन गया है.

वहीं दूसरी ओर राज्य परिवहन निगम की बसों में पूरे साल भर किराया एक समान रहता है और महिला यात्रियों व 65 वर्ष से अधिक आयु वाले वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा शुल्क में 50 फीसद की छूट दी जाती है. साथ ही 75 वर्ष से अधिक आयु गुट वाले बुजुर्ग नागरिकों हेतु रापनि बसों में नि:शुल्क यात्रा की सहुलियत दी जाती है. इसके साथ ही अब राज्य परिवहन निगम द्बारा भी वातानुकूलित व आरामदायक बसें चलाई जा रही है. इसका परिणाम अब निजी लक्झरी बसों पर भी दिखाई दे रहा है और धीरे-धीरे यात्री लक्झरी बसों की बजाय रापनि की ओर लौट रहे है. परंतु कई बार रापनि बसों में आरक्षण नहीं मिलने के चलते यात्रियों को निजी लक्झरी बसों से ही यात्रा करनी पडती है. जहां पर पर्व एवं त्यौहारों के समय यात्रा शुल्क में 2 से 3 गुना वृद्धि कर दी जाती है. ऐसे मामलों में प्रादेशिक परिवहन विभाग द्बारा किसी यात्री से शिकायत मिलने पर ही ट्रैवल्स संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाती है. परंतु हैरत की बात यह है कि, किसी भी यात्री ने गणेशोत्सव पर्व के दौरान निजी ट्रैवल्स बसों मेें निर्धारित से अधिक किराया लिए जाने की शिकायत आरटीओ के पास नहीं थी.

* गणेशोत्सव में किस मार्ग पर कितना किराया?
मार्ग                                रापनि बस    निजी ट्रैवल्स
अमरावती-पुणे                      855            1,800
अमरावती-नागपुर                 335              380
अमरावती-नांदेड                   410             800
अमरावती-पंढरपुर                 820            1,000
अमरावती-नाशिक                1106           1,900
अमरावती-छ. संभाजी नगर     525            1,000

* इसी ट्रैवल्स पर नहीं लगा दंड
गणेशोत्सव काल के दौरान ट्रैवल्स संचालकों ने यात्री किराए में कुछ हद तक वृद्धि की थी, जो विशेष तौर पर मुंबई व पुणे मार्ग के लिए थी, ऐसी जानकारी है. वहीं अब दशहरा व दीपावली जैसे पर्व के समय भी निजी ट्रैवल्स बसों का किराया बढेगा. ऐसे संकेत है. चूंकि गणेशोत्सव काल के दौरान लक्झरी बसों के लिए ट्रैवल्स संचालकों द्बारा अतिरिक्त किराया लिए जाने के संदर्भ में किसी भी यात्री द्बारा कोई शिकायत नहीं की गई. जिसके चलते एक भी ट्रैवल्स संचालक पर दंडात्मक कार्रवाई नहीं की गई.

* गणेशोत्सव काल के दौरान निजी लक्झरी बस हेतु ट्रैवल्स संचालकों द्बारा निर्धारित से अधिक किराया लिए जाने की कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई. साथ ही हमने गणेशोत्सव काल के दौरान कुछ ट्रैवल्स की जांच पडताल भी की. परंतु इसमें कुछ भी नियमबाह्य नहीं पाया गया. इसके चलते किसी भी ट्रैवल्स संचालक के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई और किसी पर भी दंड नहीं लगाया गया.
– आर. टी. गीते,
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अम.

Related Articles

Back to top button