अमरावती

पैसे लेकर टिकट नहीं देने पर होगा निलंबन

रापनि का उडनदस्ता हुआ अलर्ट

* कंडक्टरों की नौकरी भी जा सकती है
अमरावती/दि.13 – महाराष्ट्र राज्य परिवहन महामंडल यानि एसटी के अमरावती विभाग के विगत 6 माह के दौरान उडनदस्ते द्बारा की गई जांच में 49 वाहक ऐसे पाए गए है, जिन्होंने यात्रियों से पैसे लेने के बाद भी उन्हें टिकट नहीं दी. बल्कि यात्रियोें द्बारा दिए गए पैसे का अपहार किया. ऐसे वाहकों के खिलाफ रापनि द्बारा निलंबन की कार्रवाई की गई है.
यात्रियों द्बारा टिकट के पैसे देने के बावजूद भी उन्हें टिकट नहीं देने वाले वाहकों के खिलाफ रापनि द्बारा निलंबन, वेतन वृद्धि रोकने व सीधे निष्कासित करने जैसे कार्रवाई की जाती है. साथ ही रापनि का टिकट जांच पथक अलग-अलग मार्गों पर रापनि की बसों को बीच रास्ते में रुकवाकर सभी यात्रियों के पास टिकट है अथवा नहीं, इस बात की जांच पडताल इस जांच के दौरान यदि कोई यात्री बिना टिकट पाया जाता है, तो उसके खिलाफ जुर्माने की कार्रवाई की जाती है. साथ ही यदि यह पता चलता है कि, यात्री द्बारा टिकट के पैसे अदा किए गए है. लेकिन कंडक्टर ने इसकी एवज में टिकट ही जारी नहीं की, तो संबंधित कंडक्टर के खिलाफ निलंबन व निष्कासन की कार्रवाई की जाती है.

* 6 माह में 49 वाहक निलंबित
वाहकों द्बारा यात्रियों से टिकट हेतु मिले पैसों को अपने पास रखकर अपहार किए जाने के कई मामले उजागर होते है. विगत 6 माह के दौरान उडनदस्तों द्बारा की गई जांच में ऐसे 49 वाहक पकडे गए है.

* बिना टिकट 99 यात्रियों पर भी कार्रवाई रापनि की बसों में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को पकडने हेतु अमरावती विभाग ेमें रापनि के 7 उडनदस्ते तैनात है. इन उडनदस्तों द्बारा लगातार अलग-अलग मार्गों पर चलने वाली रापनि बसों की जांच पडताल की जाती है तथा इन पथकों द्बारा जनवरी से जून तक 6 माह के दौरान 99 यात्रियों पर कार्रवाई की गई.

* बेटिकटों पर लगता है दोगुना दर
बिना टिकट पाए जाने वाले यात्रियों से उसके द्बारा डूबाए गए किराए की राशि के साथ ही 100 रुपए का आर्थिक जुर्माना व 18 फिसद जीएसटी वसूल की जाती है. साथ ही टिकट की रकम 100 रुपए से अधिक रहने पर दंड की राशि सहित 2 गुना यात्रा शुल्क भी वसूल किया जाता है.

* रापनि की अमरावती विभाग में 7 उडनदस्ते तैनात है. जिनके द्बारा हमेशा ही रापनि की बसों की जांच पडताल की जाती है. इन पथकों की मुफ्त में यात्रा करने वाले यात्रियों सहित रापनि के यात्रा शुल्क का अपहार करने वाले वाहकों पर कडी नजर रहती है. जिसके चलते अब सभी तरह की गडबडियों पर काफी हद तक नियंत्रण लगा है.
– नीलेश बेलसरे,
विभाग नियंत्रण

* किस माह में कितने वाहक पकडे
जनवरी 11
फरवरी 05
मार्च 09
अप्रैल 12
मई 06
जून 06
कुल 49

Related Articles

Back to top button