अमरावती

26 तक जिले में साढे चार लाख जानवरों का होगा टीकाकरण

लम्पी डीसीज को रोकने उठाये जा रहे प्रभावी कदम

सेवानिवृत्त कर्मचारियों की भी सेवाएं ली जा रही
अमरावती-/दि.23 आगामी 26 सितंबर तक जिले में 4 लाख 64 हजार गौवंशी पशुओं का लम्पी प्रतिबंधात्मक टीकाकरण किया जायेगा. वहीं अब तक जिले में 2 लाख 60 हजार जानवरों का टीकाकरण किया जा चुका है और जानवरों का टीकाकरण करने हेतु गत रोज वैक्सीन के डेढ लाख डोज की नई खेप भी जिले को प्राप्त हुई है. उल्लेखनीय है कि, लम्पी स्कीन डीसीज के संक्रमण को रोकने हेतु चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान मनुष्यबल के अभाव की वजह से काफी हद तक प्रभावित हो रहा था. इस बात के मद्देनजर अब पशु संवर्धन विभाग ने अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों को काम पर वापिस बुलाते हुए टीकाकरण के कार्य में उनकी सेवाएं भी लेनी शुरू की है, ताकि तय समयावधि के भीतर अधिक से अधिक जानवरों का टीकाकरण किया जा सके.
बता दें कि, इन दिनों जिले में गाय, भैस व बैल जैसे जानवरों पर लम्पी स्कीन डीसीज नामक संक्रामक बीमारी का खतरा मंडरा रहा है और बडे पैमाने पर पालतु मवेशी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हे. ऐसे में बीमारी के संक्रमण को रोकने हेतु पशुसंवर्धन विभाग द्वारा विविध उपाय योजनाएं शुरू की गई थी. जिसमें प्रमुख रूप से जानवरों को प्रतिबंधात्मक वैक्सीन के टीके लगाये जा रहे है. परंतु जिले के सभी तहसील क्षेत्रों में एक साथ सैंकडों व हजारों की तादाद में टीके लगाने हेतु पशु संवर्धन विभाग के पास आवश्यक मनुष्यबल ही उपलब्ध नहीं है. जिससे टीकाकरण अभियान की रफ्तार काफी सुस्त चल रही है. ऐसे में बीमारी के फैलने का खतरा बना हुआ है. इस बात के मद्देनजर पशु संवर्धन विभाग द्वारा अब अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों की सेवाएं लेने का निर्णय लिया गया है और कई सेवानिवृत्तों को काम पर वापिस बुला लिया गया है, ताकि कम से कम समय में अधिक से अधिक जानवरों का टीकाकरण किया जा सके.
उपरोक्त जानकारी देने के साथ ही जिला पशुधन अधिकारी डॉ. पुरूषोत्तम सोलंके ने बताया कि, गत रोज ही अमरावती जिले को करीब डेढ लाख टीकों की नई खेप प्राप्त हुई है और आगामी 26 सितंबर तक अमरावती जिले में साढे चार लाख जानवरों के टीकाकरण का लक्ष्य तय किया गया है. वहीं इससे पहले मंगलवार की शाम तक 2 लाख 25 हजार जानवरों को प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाया जा चुका है.

जिले में पालतु मवेशियों की संख्या
गाय वर्गीय – 4 लाख 64 हजार
भैस वर्गीय – 1 लाख 30 हजार

टीका लगने के बाद 15 दिनों में बनती है ईम्युनिटी
पशुसंवर्धन विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक लम्पी प्रतिबंधात्मक वैक्सीन का टीका लगाये जाने के बाद जानवर के शरीर में उसका असर तुरंत दिखाई नहीं देता, बल्कि रोग प्रतिकारक क्षमता यानी ईम्युनिटी तैयार होने में करीब 15 दिनों का समय लगता है. ऐसे में प्रतिबंधात्मक टीका लगाने के बाद पशुपालकों ने निश्चिंत नहीं हो जाना चाहिए, बल्कि अगले कुछ दिनों तक अपने जानवरों के स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से सतर्क रहना चाहिए.
ये सतर्कता है जरूरी

Related Articles

Back to top button