अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

‘वे’ 5 बंदूकधारी 1 ट्रक लेकर भी भागे, चलती बस पर फायरिंग की थी

यूपी-बिहार की तर्ज पर अमरावती-नागपुर हाईवे पर बंदूकबाजों की दहशत

* 1 बस सवार घायल, ट्रक वालों को भी बंधक बनाकर लूटा
* लूटपाट के इरादे से मिनी बस पर दागी थी 4 गोलियां
* ट्रक चालक व क्लीनर का अपहरण कर नगद सहित ट्रक लूटा
* दो हवाई फायर कर ट्रक चालक को दी थी एनकाउंटर की धमकी
* नांदगांव पेठ पुलिस कर रही मामले की जांच
* नागपुर तक जाकर आया पुलिस का पथक
* आरोपियों की तलाश हेतु 4 टीमें बनाई
* एटीएस व बीडीडीएस का दल भी पहुंचा मौके पर
अमरावती/दि.11 – जिस तरह कभी यूपी व बिहार में रात के समय हाईवे से गुजरने वाले वाहनों को बंदुक की नोक पर डरा-धमकाकर लूट लिया जाता था, लगभग वैसी की घटना बीती रात अमरावती-नागपुर हाईवे पर घटित हुई. जब शेगांव से अमरावती होकर नागपुर की ओर जा रही 19 सीटर टेम्पो ट्रैवलर मिनी बस पर बोलेरो वाहन में सवार होकर आये कुछ अज्ञात लोगों ने अचानक ही फायरिंग करनी शुरु कर दी और बस की ओर निशाना साधते हुए 4 गोलियां चलाई. इसमें से एक गोली मिनी बस के चालक के हाथ को छूकर गई. अचानक घटित हुई इस घटना के बाद मिनी बस चालक ने अपना संयम न खोते हुए समय सूचकता दिखाई और मिनी बस को तेजी से आगे बढाते हुए सीधे तिवसा पुलिस थाने पहुंचकर बस पर हुई गोलीबारी की जानकारी दी. जिसके बाद तिवसा पुलिस में इस बारे में आसपास स्थित सभी पुलिस थानों को सूचित किया. वहीं घटनास्थल नांदगांव पेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत रहने के चलते नांदगांव पेठ पुलिस ने मामले में जांच पडताल करनी शुरु की. इसी दौरान बीती रात ही बोलेरो में सवार 5 लोगों ने अमरावती-नागपुर हाईवे से गुजर रहे एक ट्रक चालक व क्लीनर का बंदूक की नोंक पर बोलेरो वाहन में बिठाकर अपहरण कर लिया. जिसके बाद उन्हें एक सुनसान स्थान पर लेजाकर छोडते हुए उनके पास से 9 हजार 200 रुपए व उनके दो मोबाइल छीन लिये गये. साथ ही साथ अज्ञात आरोपी उनका ट्रक भी लेकर भाग गये. इन दोनों घटनाओं के मद्देनजर बंदूकबाज लूटेरों की तलाश हेतु पुलिस का पथक तुरंत ही नागपुर के लिए रवाना किया गया. इस घटना के चलते संबंधित मिनी बस में सवार यात्रियों सहित अमरावती के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में अच्छी खासी दहशत व्याप्त है तथा अमरावती-नागपुर हाईवे पर रात के समय यात्रा करने को लेकर अब लोगों में डर देखा जा रहा है. क्योंकि दो दिन पहले भी नांदगांव पेठ के निकट एक वाहन पर कथित रुप से गोलीबारी व पथराव किये जाने की घटना घटित हुई थी.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक नागपुर में रहने वाले करीब 3 से 4 परिवार रविवार की सुबह टेम्पो ट्रैवलर क्रमांक एमएच-14/जीडी-6955 में सवार होकर संत गजानन महाराज के दर्शन हेतु शेगांव गये थे. जहां से वे दर्शन निपटाने के बाद उसी वाहन में सवार होकर देर शाम अमरावती होते हुए नागपुर के लिए रवाना हुए. परंतु रात 11 बजे के आसपास जब यह वाहन शिवणगांव से टोल नाके के बीच था, तब नागपुर से आ रहे बोलेरो वाहन में सवार लोगों ने अचानक इस मिनी बस को देखकर यू-टर्न लिया और फिर मिनी बस को ओवरटेक करते हुए उसे रुकवाने का प्रयास करने के साथ ही बोलेरो में सवार एक व्यक्ति ने मिनी बस की ओर निशाना साधकर दनादन 4 गोलियां चलाई. जिसमें से एक गोली ड्राइवर कैबिन की खिडकी को पार करते हुए बस चालक खोमदेव कवडे के हाथ को स्पर्श करते हुए निकल गई. वहीं तीन गोलियां ड्राइवर साइड की ओर रहने वाली खिडकियों के कांच तोडकर आर-पार निकल गई. इस समय बस के कांच टूटकर लगने की वजह से कुछ यात्रियों को चोटे आयी. जिसके चलते बस में सवार महिला व पुरुषों सहित बच्चों में चीख-पुकार मचने के साथ ही दहशत वाला माहौल बन गया. लेकिन बस के चालक खोमदेव कवडे ने अपना आपा खोये बिना समय सूचकता दिखाई और बस को तेज रफ्तार के साथ चलाते हुए व सीधे तिवसा पुलिस थाने पहुंचा. जहां पर उसने तिवसा पुलिस को पूरा मामला बताया. तिवसा पुलिस के जरिए इस घटना की सूचना तुरंत ही पुलिस कंट्रोल रुम को दी गई तथा शहर सहित सभी पुलिस थाने अलर्ट हो गये और गोलीबारी करने वाले हमलावरों की खोजबीन करनी शुरु कर दी गई.

* डाके व लूटपाट की नीयत से हुआ हमला
पुलिस सूत्रों के मुताबिक बोलेरो वाहन में सवार होकर आये लोगों ने यात्रियों से भरी मिनी बस पर डाका डालते हुए लूटपाट करने के इरादे से ही संभवत: इस घटना को अंजाम दिया है. यदि गोलीबारी की घटना से घबराकर मिनी बस चालक द्वारा अपना वाहन वहीं पर रोक दिया जाता, तो फिर शायद बोलेरो वाहन में सवार होकर आये हमलावर अपने मकसद में कामयाब हो जाते. लेकिन मिनी बस चालक ने समय सूचकता दिखाई और बस को वहां से तेजी के साथ भगाते हुए तिवसा पुलिस थाने पहुंच गया. जिससे संभावित घटना टल गई.

* हमलावरों ने ट्रक चालक को लूटा, ट्रक भी छीना, 2 राउंड हवाई फायर भी किये
इसी दौरान रात करीब 12.30 बजे के आसपास शिवणगांव के पास यात्रियों से भरी मिनी बस पर फायरिंग करने के बाद भी जब मिनी बस नहीं रुकी और तेज रफ्तार ढंग से आगे बढ गई, तो बोलेरों वाहन में सवार हमलावरों ने रास्ते से गुजर रहे एक ट्रक को सावर्डी गांव के निकट स्थित पुल के पास रुकवाया तथा ट्रक चालक को बंदूक का धाक दिखाते हुए उसका क्लीनर सहित अपहरण कर लिया. जिसके पश्चात उन्हें संगमेश्वर मंदिर के पास स्थित सुनसान स्थान पर ले जाते हुए उनके पास से 9 हजार 200 रुपए की नगद रकम सहित 2 मोबाइल हैंडसेट लूट लिये गये तथा हवा में 2 राउंड फायर करते हुए चीखपुकार मचाने पर एनकाउंटर कर देने की धमकी दी गई. इसी बीच एक आरोपी ट्रक लेकर वहां से भाग निकला.
इस संदर्भ में रवि नामदेव बलखंडे (40, इंदिरा नगर, कलमनुरी, जि. हिंगोली) ने नांदगांव पेठ पुलिस थाने पहुंचकर बताया कि, वह अपने भतीजे किरण कैलास बलखंडे के साथ अपना 12 चक्का टिप्पर क्रमांक डब्ल्यूवी-53/सी-2724 लेकर राख लाने हेतु सावर्डी गांव के पास ही स्थित सोफिया पावर प्लाँट की ओर सर्विस रोड से जा रहा था. तभी उसके ट्रक के सामने एक बोलेरो वाहन आकर खडा हो गया. जिसमेें से 5 लोग नीचे उतरे और उन्होंने उसकी और उसके भतीजे की ओर बंदूक तानते हुए उन्हें डरा धमकाकर ट्रक से नीचे उतारा. जिसके बाद उन्हें जबरन बोलेरो वाहन में बैठने हेतु कहा गया. इस समय दो लोग बोलेरो वाहन में अगले सीट पर बैठे तथा दो लोग उन्हें अपने बीच में लेकर पिछली सीट पर बैठे. वहीं पांचवा व्यक्ति ट्रक के पास ही रुक गया. इसके बाद उन्हें एक सुनसान स्थान पर लेजाकर उनके कपडे फाड दिये गये और उन्हें बांध दिया गया. साथ ही दोनों चाचा-भतीजे की जेब से 9 हजार 200 रुपए निकालते हुए उनके मोबाइल छीन लिये गये. साथ ही हवा में दो फायर करते हुए सुबह तक रोड पर नहीं आने की धमकी देकर चारों आरोपी वहां से भाग गये.
इसके बाद रवि बलखंडे और उसका भतीजा किरण बलखंडे जैसे-तैसे पास ही स्थित खेत में पहुंचे और वहां पर रखवाली कर रहे किसान के मोबाइल से टिप्पर मालिक अमजद खान पठान को फोन करने के साथ ही डायल 112 पर फोन करते हुए पुलिस को सूचित किया. थोडी देर बाद पुलिस का दल मौके पर पहुंचा, तो रवि बलखंडे ने उन्हें पूरी घटना बताई और पुलिस के दल को साथ लेकर सावर्डी गांव के पास पहुंचा, तो वहां से उसका टिप्पर भी गायब था. जिसका सीधा मतलब था कि, दोनों चाचा-भतीजा का अपहरण करने के बाद बोलेरो में सवार आरोपियों ने उस ट्रक को भी लूट लिया.
इस शिकायत के आधार पर नांदगांव पेठ पुलिस ने भादंवि की धारा 395 व 397 शस्त्र अधिनियम की धारा 25 (3) व 27 तथा मपोका की धारा 135 के तहत अपराधिक मामला दर्ज करते हुए पूरी सरगर्मी के साथ उस बोलेरो वाहन और उसमें सवार लोगों की तलाश करनी शुरु कर दी है.

* दो दिन पहले भी हुई थी गोलीबारी व पथराव की घटना
विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक दो दिन पहले भी नांदगांव पेठ परिसर में रात के वक्त एक वाहन पर गोलीबारी करते हुए जमकर पथराव किया गया था. जिसके बारे में पुलिस को सूचना भी मिली थी. परंतु उस घटना की गुत्थी अब तक सुलझी नहीं है. वहीं बीती रात एक के बाद एक दो घटनाएं घटित हुई. जिसके तहत पहली घटना में यात्रियों से भरी मिनी बस पर 4 गोलियां दागी गई. वहीं दूसरी घटना में बंदुक की नोक पर एक ट्रक चालक से 9 हजार रुपए नगद सहित उसका ट्रक छीन लिया गया. सभी घटनाओं को देखते हुए रात के वक्त अमरावती से नागपुर के बीच यात्रा करने वाले लोगों में हडकंप व्याप्त है.

* बोलेरो वाहन की भी 8-10 दिन पहले हुई थी चोरी
वहीं इस बीच पुलिस द्वारा की जा रही जांच पडताल में एक स्थान पर लगे सीसीटीवी कैमरे के जरिए मिले फूटेज के आधार पर बीती रात गोलीबारी की वारदात में प्रयुक्त बोलेरो वाहन की पहचान कर ली गई है, ऐसी जानकारी सामने आयी है. साथ ही यह भी पता चला है कि, उक्त वाहन करीब 8-10 दिन पहले कही से चुराया गया था और चोरी के इस वाहन का आरोपियों द्वारा लूटपाट की वारदात में प्रयोग किया गया है, ऐसे में पुलिस अब वाहन चोरी के साथ-साथ गोलीबारी करते हुए लूटपाट की घटनाओं को अंजाम देने वाले इस गिरोह की सरगर्मी के साथ तलाश कर रही है.

Related Articles

Back to top button