अमरावती

सोच समझकर सोशल मीडिया का करें उपयोग

अन्यथा खानी पड सकती है जेल की हवा

* सायबर थाने पुलिस का प्रत्येक कमेंट पर वॉच

अमरावती/ दि.13 – सोशल मीडिया के जरिये कानून व्यवस्था भंग करने अथवा जातिय व्देष निर्माण करने वाले पोस्ट अपलोड करने, शेअर करने या फिर फारवर्ड करने पर जेल की हवा खानी पड सकती है. हाल ही में कुछ घटनाओं को लेकर दर्ज किये गए मामलों में हुई गिफ्तारियों को देखते हुए लाइक, शेअर, फारवर्ड करते समय सोच समझकर ही करना चाहिए, यह आह्वान सायबर पुलिस थाना अधिकारियों ने किया है.
यहां बता दें कि किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले मैसेज पोस्ट करने, युवक, युवतियों की बदनामी करने के लिए फेंक प्रोफाइल बनाने के प्रकार फेसबुक, वॉट्स एप, इस्टाग्राम जैसे सोशल नेटवर्कींग साइड के माध्यम से किये जा रहे है. फेसबुक के माध्यम से नकली प्रोफाईल तैयार करना, अश्लिल कमेंट करना, गुप्त जानकारी चोरी जाने से संबंधित 10 से 12 शिकायतें बीते आठ माह में सायबर पुलिस थाने में पहुंची है. इसलिए नागरिकों ने सोशल नेटवर्किंग साइड पर अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए सोच समझकर कदम उठाना चाहिए.

लडकियां फेसबुक पर अपनी डिपी न रखे

लडकियों ने अपनी फेसबुक प्रोफाइल पर खुद का फोट नहीं रखना चाहिए, इसी तरह अनजान व्यक्ति फे्रन्डस् रिक्वेस्ट को स्वीकार न करे. इसके अलावा प्रोफाइल लॉक कर रखी जाए. इसके अलावा वॉट्स एप पर डिपी रखते समय ओलनी माय कॉन्टेैक्ट सेटिंग का उपयोग करना चाहिए, ताकि कोई भी आपके फोटो अथवा डिपी को कापी नहीं कर सके.

सावधानी बरतना बेहद जरुरी
कापी, पेस्ट व फारवर्ड के चक्कर में नहीं पडना चाहिए. पोस्ट करने से पहले अपने फोटो, वीडियो कॉल का दुरुपयोग तो नहीं होगा, इसका ख्याल रखा जाए, किसी पोस्ट के चलते विवाद होता है तो उससे बचना ही बेहतर है. इसलिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरती जाए.
– सीमा दातालकर, पुलिस निरीक्षक, सायबर पुलिस थाना

Related Articles

Back to top button