अमरावतीमुख्य समाचार

ऐसी रही पल-पल की उत्कंठा

इंगोले झूमे तो राणा हुए मायूस

* सहकार पैनल की खुशी का पारावार नहीं
* सुहावने मौसम ने और बढाया सफलता का मजा
अमरावती/दि.29- सहकार क्षेत्र में सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले और जिले में सर्वाधिक चर्चा का विषय रहे अमरावती उपज मंडी के चुनाव में सहकार पैनल ने एकतरफा कब्जा कर अपना वर्चस्व दिखाया. वहीं आज सुबह से ही चुनाव नतीजे की उत्कंठा लगी हुई थी. इस चुनाव में अडत-व्यापारी निवार्चन क्षेत्र के उम्मीदवार पूर्व महापौर विलास इंगोले के भाई प्रमोद इंगोले ने शानदार जीत हासिल की. उन्हीं के क्षेत्र के राजेश पाटिल निवार्चित हुए. वहीं जहां सबका ध्यान केंद्रीत था वह सेवा सहकारी संस्था सर्वसाधारण निर्वाचन क्षेत्र से विधायक रवि राणा के भाई सुनील राणा को पराजय का सामना करना पडा. उनका बलिराजा पैनल चारों खाने चीत हो गया. नतीजे घोषित होने के बाद सहकार पैनल के उम्मीदवार और उनके समर्थकों ने विधायक एड. यशोमति ठाकुर के नेतृत्व में मतगणना स्थल के बाहर गुलाल उडाते हुए जोरदार जल्लोष किया.
अमरावती उपज मंडी का मतदान शुक्रवार 28 अप्रैल को सुबह 8 से 4 बजे तक शांतिपूर्वक हुआ. मतदान प्रक्रिया में मतदाताओं में भारी उत्साह दिखाई दिया. कुल 3641 मतदाताओं में से 3426 मतदाताओं ने मतदान का हक अदा किया. जिसका कुल प्रतिशत 94.06 रहा. शाम 4 बजे मतदान पूर्ण होने के बाद सभी 54 उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद कर दिया गया था और सभी मतपेटियां विदर्भ महाविद्यालय के संगीत सूर्य भोसले सभागृह स्ट्राँगरुम में सील कर दी गई थी. शनिवार को सबुह 8 बजे स्ट्राँगरुम से यह मतपेटियां मुख्य चुनाव निर्णय अधिकारी सचिन पतंगे व चुनाव निरीक्षक अपर जिलाधिकारी रामदास सिद्धभट्टी के नेतृत्व में बाहर निकाली गई. महाविद्यालय के मजलिस सभागृह में करीब 8.30 बजे से मतगणना की शुुरुआत हुई. कुल 9 टेबल पर यह मतगणना शुरु हुई. प्रत्येक टेबल पर 1 पर्यवेक्षक और 3 सहयोगी कर्मचारी मौजूद थे. 1 से 3 नंबर के टेबल पर सेवा सहकारी संस्था, 4 से 5 ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र, 6 से 7 हमार-मापारी और 8 से 9 नंबर की टेबल पर अडतिया-व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना श्ाुरु हुई. मतगणना की शुरुआत होते ही बाहर सभी उम्मीदवारों के समर्थकों की भारी भीड उमडने लगी थी. बढती भीड को देखते हुए पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात रखा गया था. सर्वप्रथम हमाल-मापारी के बाद अडत-व्यापारी और ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव नतीजे घोषित हुए. पश्चात ग्राम पंचायत निर्वाचन क्षेत्र के अनुसूचित जाति, आर्थिक दुर्बल घटक सर्वसाधारण समेत चारों आरक्षित सीटों के नतीजे घोषित हुए. पश्चात सेवा सहकारी सोसायटी के एनटी, महिला आरक्षित और ओबीसी निर्वाचन क्षेत्र के चुनाव नतीजे घोषित किए गए. सबसे अंत में सेवा सहकारी सोसायटी के सर्वसाधारण निर्वाचन क्षेत्र की 7 सीटों के चुनाव नतीजे घोषित हुए. इन सभी सीटों पर सहकार पैनल ने शानदार जीत हासिल की. दोपहर 2 बजे सभी चुनाव नतीजे घोषित होने के बाद सहकार पैनल का नेतृत्व करने वाली महाविकास आघाडी की कांग्रेस विधायक एड. यशोमति ठाकुर, शिवसेना की प्रीति बंड और राकांपा के सुनील वर्‍हाडे समेत कांगे्रस के पूर्व महापौर विलास इंगोले आदि समेत सभी नेता मतगणना स्थल आ पहुंचे. सभी ने विजयी उम्मीदवारों के साथ जोरदार नारेबाजी करते हुए व पार्टी के झंडे लहराते हुए अपने कार्यकर्ताओं के साथ ढोल-ताशों के निनादों में जोरदार जल्लोष किया. वहीं दूसरी तरफ शेतकरी व बलिराजा पैनल के नेता उम्मीदवार और कार्यकर्ता मायूस होकर नतीजे घोषित होने के पूर्व वहां से चले गए थे. सुहाना मौसम रिमझिम बारिश शुरु रहने के बावजूद निवार्चित उम्मीदवारों के समर्थक व महाविकास आघाडीे के कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह दिखाई दे रहा था. गुलाल उडाते हुए सभी एकदूसरे को बधाई दे रहे थे. शेतकरी पैनल के सुनील राणा 40 मतों से पराजित हुए. सभी का इस नतीजे की तरफ ध्यान लगा हुआ था. लेकिन उनकी इस चुनाव में पराजय होने पर कार्यकर्ताओं में निराशा दिखाई दी.

* पुलिस का चाकचौबंद पहरा
मतगणना स्थल पर निरीक्षक लोंढे मेडम के नेतृत्व में पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात था. मतगणना प्रक्रिया शांतिपूर्वक हुई. लेकिन समर्थकों की बाहर भारी भीड हो जाने से यातायात अबाधित रखने के लिए शहर यातायात पुलिस, गाडगेनगर पुलिस, आरसीपी, स्ट्राइकिंग फोर्स को काफी पसीना बहाना पडा. विजयी उम्मीदवारों के कार्यकर्ताओं के जल्लोष के कारण कुछ समय के लिए यातायात बाधित हो गया था और वाहनों की लंबी कतारें लग गई थी. लेकिन कुछ ही समय में पुलिस प्रशासन व्दारा यातायात सुचारु कर दिया गया.

* समय पर हुई मतगणना
चुनाव निर्णय अधिकारी सचिन पतंगे व निरीक्षक रामदास सिद्धभट्टी, अतिरिक्त चुनाव निर्णय अधिकारी, सहायक गजानन वडेकर, सहायक मनोज डहाके, दुर्गा वडूलकर, अंजली वानखडे और रमेश जिजनकर की देखरेख में 55 कर्मचारियों ने मतगणना दोपहर 2 बजे समय पर पूर्ण की. मतगण्ना स्थल पर उम्मीदवारों के प्रतिनिधि, पुलिस अधिकारी व जवान तथा कर्मचारियों के लिए पेयजल, चाय, नाश्ते व भोजन की व्यवस्था की गई थी.

Related Articles

Back to top button