अमरावतीमुख्य समाचार

ये है हमारी असली अमरावती

तनाव के बीच सद्भाव की अनोखी तस्वीर

* तीन मंदिरों की सुरक्षा कर रहे मुस्लिम बंधू

* 16 हिंदू परिवारों को डॉ. नवेद पटेल ने दिया आसरा

अमरावती/दि.15- विगत दो-तीन दिनों से जहां एक ओर अमरावती शहर में धार्मिक तनाव और द्वेष का माहौल है तथा शनिवार को दो समूदायों के बीच टकराववाली स्थिति बन गई थी. किंतु इसके बावजूद अमरावती का सामाजिक सद्भाववाला ढांचा अक्षुण्ण ही रहा और इंसानियत की भावना एक बार फिर बडे पूरजोर तरीके से उभरकर सामने आयी. जब शहर के मुस्लिम बहूल इलाकों में स्थित तीन हिंदू मंदिरों की सुरक्षा मुस्लिम युवाओं द्वारा की जा रही थी. वहीं एक मुस्लिम बहूल इलाके में रहनेवाले करीब 16-17 परिवारों को डॉ. नवेद पटेल ने अपने अस्पताल में रखने के साथ ही अपने समर्थकों के जरिये उनके खाने-पीने का इंतजाम भी किया.
बता दें कि, शहर की जाकीर कालोनी में विगत 80 वर्षों से करीब 16-17 हिंदू परिवारोें का भी रहना है. विगत शनिवार को जब शहर में हिंदू व मुस्लिम समूदाय के बीच तनाव व टकराव की स्थिति बनी और कुछ इलाकों में तोडफोड, हिंसा, आगजनी व पथराव की घटनाएं होने लगी, तब जाकीर कालोनी परिसर में रहनेवाले इन हिंंदू परिवारों ने भी भय व्याप्त हो गया, लेकिन ऐसे आडे समय डॉ. नवेद पटेल ने एक मसिहा के तौर पर आगे आते हुए इन सभी परिवारों के लोगों का ढांढस बंधाया तथा उन्हें अपने अस्पताल में लाकर रखा. जहां पर उन्होंने अपने समर्थकों के जरिये इन सभी परिवारों के भोजन-पानी का प्रबंध भी करवाया. वहीं अब हालात काफी हद तक सामान्य होने के बाद ये सभी परिवार सोमवार को अपने-अपने घर लौट गये. हालांकि इस दौरान डॉ. नवेद पटेल के दवाखाने के आसपास क्षेत्र के कुछ संतप्त लोगों की भीड भी पहुंची, जो दवाखाने में रखे गये लोगों को बाहर निकालने की मांग कर रही थी. किंतु डॉ. नवेद पटेल व उनके समर्थकों ने अनेकों बार इस उग्र भीड को यहां से भगाया. इस बात की जानकारी मिलते ही जिला पुलिस अधीक्षक अविनाश बारगल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शशीकांत सातव तथा पुलिस उपायुक्त एम. एम. मकानदार ने जाकीर कालोनी पहुंचकर डॉ. नवेद पटेल से मुलाकात की और उनके द्वारा किये गये काम की तारीफ करने के साथ ही कहा कि, नफरत एवं तनाव से भरे दौर में भी डॉ. नवेद पटेल ने अपने साथियों के साथ मिलकर इंसानियत को बुलंद करने का काम किया है.
इसके अलावा जिस समय अमरावती शहर के विभिन्न इलाकों में दोनों समूदायों के लोग एक-दूसरे के धार्मिक स्थलों को तोडफोड व पथराव का निशाना बना रहे थे, ठीक उसी समय शहर के मुस्लिम बहूल क्षेत्र में स्थित तीन मंदिरों की सुरक्षा परिसर के मुस्लिम युवाओं द्वारा की जा रही है. बता दें कि हबीब नगर नंबर 1 में हनुमान मंदिर, हबीब नगर नंबर 2 में महादेव मंदिर तथा जमील कालोनी में महादेव मंदिर स्थित है. जहां पर आसपास रहनेवाले हिंदू समाज बंधूओं की नियमित आवाजाही भी होती है. विगत शुक्रवार व शनिवार को जब शहर में दोनों समूदायों के लोग एक-दूसरे के आमने-सामने टकराववाली स्थिति में आकर खडे थे, ठीक उस समय मुस्लिम बहूल इलाकों में स्थित इन तीनोें मंदिरों की सुरक्षा के लिए क्षेत्र के मुस्लिम युवाओं व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा यहां पर पहरा देने के साथ ही आवश्यक कदम भी उठाये गये. इस बात की भी प्रशासन एवं पुलिस महकमे द्वारा तारीफ की गई है और इसे शहर की अमन-पसंदगी का एक बेहतरीन उदाहरण बताया.

Related Articles

Back to top button