अमरावतीमहाराष्ट्र

इस बार गर्मी में हो सकती है भीषण जलकिल्लत, जिले में केवल 64.31 फीसद जलसंग्रह

गर्मी वाले 4 माह दौरान पानी के लिए करना पडेगा नियोजन

* टैंकरों के दाम अभी से बढना शुरु, पानी के लिए जेब हो सकती है खाली
अमरावती/दि.31– इस बार बारिश के मौसम में यद्यपि औसत से अधिक पानी बरसा परंतु जिले के बांधों में पानी का समाधानकारक स्टॉक नहीं हो पाया है. जिसके चलते करीब 4 वर्ष बाद इस बार गर्मी के मौसम दौरान जिले में पानी को लेकर संकट पैदा होने की पूरी संभावना है.
बता दें कि, वर्धा नदी पर बने अपर वर्धा बांध से अमरावती जिले को जलापूर्ति होती है. साथ ही इसी नदी पर बगाजी सागर में निम्न वर्धा प्रकल्प भी बनाया गया है. यह दोनों प्रकल्प अमरावती जिले के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण प्रकल्प है. इसके अलावा पूर्णा नदी पर भी जगह-जगह बांध बनाए गये है. साथ ही साथ अन्य शहानूर, चंद्रभागा, सापन, पांढरी व बोर्डीनाला पर भी अनेकों मध्यम व लघू बांध बनाए गए है. इन सभी बांधों में इस समय औसतन 64.61 फीसद उपयुक्त जलसंग्रह है. चूंकि अब गर्मी का मौसम शुरु होने वाला है, तो जलसंग्रह में कोई वृद्धि नहीं होने वाली. उलटे पानी का स्तर व संग्रहण लगातार कम होता जाएगा. जिसके चलते इस बार गर्मी के मौसम में जलकिल्लत होने की संभावना अभी से ही दिखाई दे रही है. ऐसे में नागरिकों को अभी से ही पानी के प्रयोग में काफी हदत क कटौती करनी पडेगी. ताकि गर्मी का मौसम बितने तक जलसंग्रह को प्रयोग में लाया जा सके.

* इस समय टैंकर के दाम 1 हजार रुपए
इस समय यद्यपि कोई खास जलकिल्लत नहीं है. लेकिन इसके बावजूद टैंकर से पानी मंगाने हेत 1 हजार रुपए गिनने पडते है. गर्मी के मौसम दौरान यह दाम दोगुने हो जाते है और 2 हजार रुपए में पानी का टैंकर मिलता है.

* अपरवर्धा बांध में 70.61 फीसद जलसंग्रह
जिले के सभी बांधों में इस समय औसतन 64.61 फीसद जलसंग्रहण है. जिसमें से जिले का सबसे बडा बांध रहने वाले अपरवर्धा प्रकल्प में ही 70.61 फीसद जलसंग्रह रहने की जानकारी प्रशासन द्वारा दी गई है.

* जलकिल्लत का सामना करने प्रशासन तैयार
जिले के प्रकल्पों में जलसंग्रहण कम रहने के चलते गर्मी के मौसम दौरान किन-किन गांवों में जलकिल्लत वाली स्थिति बन सकती है. इसका अनुमान अभी से ही लगाया जा रहा है. इसके तहत गत वर्ष जलकिल्लत का सामना कर चुके गांवों में इस समय पीने के पानी की क्या स्थिति है. इसकी जानकारी संकलित की जा रही है. साथ ही जलकिल्लत वाली स्थिति निपटने पर किये जाने वाले उपायों का अभी से नियोजन भी किया जा रहा है.

* पानी का प्रयोग करें संभालकर
जिले में इस समय यद्यपि बांधों में पानी का संग्रहण समाधानकारक दिखाई दे रहा है. परंतु गर्मी के समय पानी के वाष्पिकरण का प्रमाण बढ जाता है. इसके चलते जलस्तर व जलसंग्रहण में तेजी के साथ कमी होने की संभावना बन जाती है. ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति ने पानी का प्रयोग बेहद संभालकर करने की आदत अभी से लगा लेनी चाहिए. साथ ही पानी की बर्बादी को टालने हेतु हर संभव प्रयास करने चाहिए, ऐसा आवाहन जिला एवं मनपा प्रशासन द्वारा किया गया है.

* बांधों में जलसंग्रह
अपरवर्धा – 70.61
शहानूर – 79.06
चंद्रभागा – 88.06
पूर्णा – 85.73
सापन – 76.55
पांढरी – 22.84
बोर्डीनाला – 10.50
उपयुक्त जलसंग्रहण (दलघमी) प्रतिशत

Related Articles

Back to top button