अमरावती

वारकरियों के लिए इस बार 100 बसों की व्यवस्था

25 से जिले की 7 डिपो से छोड़ी जाएंगी ‘पंढरपुर स्पेशल’ बसें

अमरावती/दि.6- आषाढ़ी एकादशी के पर्व पर पंढरपुर में भगवान विठ्ठल रुख्मिणी के दर्शन के लिए राज्य के हर क्षेत्र से बड़ी संख्या में वारकरी पहुंचते हैं. विठ्ठल भक्तों की सुविधा के लिए हर वर्ष राज्य परिवहन महामंडल की ओर से ‘पंढरपुर स्पेशल’ बसें छोड़ी जाती है. राज्य की शिंदे-फडणवीस सरकार ने इस बार परिवहन निगम को 5 हजार बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए थे. इस वर्ष 29 जून को अमरावती जिले के 7 बस डिपो से 100 बसें छोड़ने का नियोजन राज्य परिवहन विभाग की ओर से किया गया. 25 जून से यह बसें छोड़ी जाएगी और 6 जुलाई तक ‘पंढरपुर स्पेशल’ बस सेवा शुरु रहेगी.
स्थानीय प्रादेेशिक परिवहन विभाग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार इस वर्ष 100 बसें छोड़ने का नियोजन किया गया है. जिसमें अमरावती मध्यवर्ती डिपो से 16, बडनेरा डिपो से 14, परतवाड़ा डिपो से 12, वरुड डिपो से 11, चांदूररेल्वे डिपो से 10, दर्यापुर डिपो से 13, मोर्शी डिपो से 12, चांदुर बाजार डिपो से 12 एवं 10 बसें आरक्षित रखी जाएगी. जैसे कि राज्य सरकार ने महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं को एसटी बसों में आधी टिकट की घोषणा की थी. वहीं 75 वर्ष उम्र से ज्यादा वरिष्ठ नागरिकों को निःशुल्क बस सेवा का लाभ पंढरपुर स्पेशल बस में दिया जाएगा.
* 25 व 26 को छोड़ी जाएगी अधिकांश बसें
गुरुवार 29 जून को आषाढ़ी एकादशी रहने से दो दिन पहले पंढरपुर में राज्य के सभी हिस्सों से पैदल वारी तथा पालकी पहुंच जाती है. 27 जून को पंढरपुर में भव्य रिंगन समारोह होता है. पंढरपुर में होने वाले इस रिंगन समारोह में उपस्थित रहने की अधिकांश विठ्ठल भक्तों की इच्छा होती है. जिसे देखते हुए 25 और 26 जून को अधिकांश बसें यात्रियों की मांग के अनुसार छोड़ी जाएंगी.
भंडारा डिपो से मंगवाई 25 बसें
पंढरपुर स्पेशल के लिए अमरावती जिले में हाल ही में प्राप्त हुई 20 नई बसें हैं. जिले में उपलब्ध बसों में से 55 बसें इस यात्रा के लिए ली जाएगी. इसके अलावा भंडारा डिपो से अतिरिक्त 25 बसों की मांग की गई है और वह पूर्ण की जाएगी. केवल भंडारा से बसें यहां लाई जाएगी. इसके चालक व वाहक की व्यवस्था अमरावती प्रादेशिक परिवहन विभाग करेगा.
– अभय बिहुरे, उप प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, अमरावती.

Related Articles

Back to top button