अमरावती

इस बार डेंगू का आंकडा 3 गुना बढा

11 माह में पाए गए 544 मरीज, एक की मौत भी हुई

अमरावती /दि.12– जिले में का प्रमाण दिनोंदिन बढता जा रहा है. वातावरण में रहने वाली ठंडी इन किटकजन्य बीमारियों के बढने हेतु सबसे प्रमुख वजह है. जिले में विगत 11 माह के दौरान डेंगू के 544 मरीज पाए गए. वहीं 21 अक्तूबर का एक डेंगू पॉजिटीव मरीज की मौत भी हुई. वर्ष 2022 में जनवरी से नवंबर माह की कालावधि के दौरान डेंगू के 185 मरीज पाए गए थे. वहीं इस वर्ष यह संख्या तीन गुणा अधिक रही. जो स्वास्थ्य विभाग के लिए सिरदर्द साबित हो रही है.

बता दें कि, किटकजन्य बीमारियों का प्रमाण बारिश के मौसम दौरान बढना शुरु होता है और इस समय डेंगू, मलेरिया व चिकनगुनिया जैसी बीमारियां तेजी से फैलती है. क्योंकि जगह-जगह जमा होने वाले पानी में डेंगू की बीमारी फैलाने वाले मच्छर पनपते है. इस समय मौसम में हुए बदलाव और वातावरण में रहने वाली ठंड भी किटकजन्य बीमारियों के बढने हेतु कारणीभूत साबित हो रहे है. ऐसा स्वास्थ्य प्रशासन का कहना है. जिसके चलते नागरिकों ने सिरदर्द, बुखार, जोडो के दर्द और शरीर पर फुन्सी आने जैसे लक्षणों की अनदेखी न करते हुए ऐसे लक्षण दिखाई देते ही तुरंत अस्पताल जाकर अपनी स्वास्थ्य जांच व रक्तजांच करवानी चाहिए.
जानकारी के मुताबिक जिले में जारी वर्ष दौरान जून 2023 से डेंगू मरीजों की संख्या बढनी शुरु हुई तथा सितंबर, अक्तूबर व नवंबर इन तीन माह के दौरान सर्वाधिक डेंगू संक्रमित पाए गए. डेंगू के साथ ही मलेरिया के भी 33 मरीज इसी दौरान पाए गए है.

* चिकनगुनिया 116 व मलेेरिया के 33 मरीज भी मिले
विगत 11 माह के दौरान जिले में डेंगू के साथ ही चिकनगुनिया के 116 मरीज पाए गए. जिनमें ग्रामीण क्षेत्र के 79 व मनपा क्षेत्र के 37 मरीजों का समावेश था. साथ ही मलेरिया के 33 मरीज भी इसी दौरान पाए गए. जिनमें ग्रामीण क्षेत्र के 28 व मनपा क्षेत्र के 5 मरीजों का समावेश रहा.

* मनपा क्षेत्र में सर्वाधिक मरीज
मनपा क्षेत्र में डेंगू के सर्वाधिक मरीज पाए गए. मनपा क्षेत्र अंतर्गत डेंगू संदेहित 1027 मरीजों के रक्तजल सैम्पल स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांचे गए. जिनमें 333 मरीज पॉजिटिव पाए गए. जिसमें से एक मरीज की डेंगू के चलते मौत भी हो गई. वहीं ग्रामीण क्षेत्र के 1288 संदेहित मरीजों में से 211 मरीजों की रिपोर्ट डेंगू पॉजिटिव रही.

* महिना   निहाय डेंगू पॉजिटिव
जनवरी     02
फरवरी     04
मार्च         00
अप्रैल       01
मई          00
जून         11
जुलाई     19
अगस्त    63
सितंबर  148
अक्तूबर 161
नवंबर   136

Related Articles

Back to top button