अमरावतीमुख्य समाचार

पश्चिम विदर्भ में इस बार बारिश कम

चिंता बढाने वाली खबर

* मौसम तज्ञ प्रा. बंड का अनुमान
अमरावती/दि.13- देश के मौसम विभाग ने इस बार मानसून की बरसात सामान्य से 6 प्रतिशत कम रहने का अंदाजा व्यक्त किया था. इस पर अमरावती के अपने जलवायु विशेषज्ञ प्रा.डॉ. अनिल बंड ने पश्चिम विदर्भ अर्थात अमरावती संभाग के लिहाज से मुहर लगा दी है. प्रा. बंड का भी अनुमान है कि, संभाग के पांचो जिलों में इस बार सामान्य से काफी कम बरसात रहने की संभावना है. पश्चिम के मुकाबले पूर्व विदर्भ में थोडी अधिक बारिश का अंदाजा उन्होंने व्यक्त किया. साथ ही यह भी कहा कि, और अधिक सटिक अनुमान वे 20-25 मई दौरान उस समय की मानसून की हलचल का अध्ययन करने के बाद व्यक्त करेंगे. प्रा. बंड अमरावती के मौसम संदर्भ में काफी कुछ सटिक रहते आए हैं.
* अल निनो अभी तटस्थ
प्रा. बंड ने बताया कि, प्रशांत महासागर में अल निनो की स्थिति फिलहाल न्यूट्रल बनी हुई है. आने वाले मानसून सीजन में अल निनो सक्रिय हो सकता है. हिंद महासागर में फिलहाल आयओडी भी तटस्थ स्थिति में है. किंतु यह भी मानसून दौरान सकारात्मक हो सकता है. उत्तरी गोलार्ध के बर्फाछादित क्षेत्र में कमी आई है. यह मानसून की दृष्टि से चिंताजनक बात है. बंड के अनुसार पूर्व विदर्भ में इस बार सामान्य से अधिक बारिश रह सकती है.

* आज और कल बरसात!
शिवाजी कृषि महाविद्यालय के प्रा. अध्यापक बंड ने ताजा संदर्भ में आज और कल अमरावती, बुलढाणा तथा अकोला में कुछ स्थानों पर गडगडाहट तथा तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना व्यक्त की है. ऐसे ही 14 और 15 अप्रैल को भी उक्त तीनों जिलों के अलावा वाशिम, यवतमाल, वर्धा, गडचिरोली में भी कुछ जगहों पर आंधी-तूफान के साथ मध्यम बरसात का अंदाजा व्यक्त किया है. 16 से 18 अप्रैल को वातावरण शुष्क रहेगा.

 

Related Articles

Back to top button