अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचारविदर्भ

इस बार विदर्भ में महाविकास आघाडी की नैया पार, महायुति का बंटाढार

विदर्भ की 62 में से 51 सीटों पर मविआ का पलडा भारी

* मात्र 11 सीटों पर महायुति के पक्ष में माहौल
* विधानसभा चुनाव को लेकर सर्वे रिपोर्ट आई सामने
* चुनाव से 100 दिन पहले पूरे राज्य में किया गया सर्वे
* राजनीतिक विश्लेषक दयानंद नेने ने जारी की सर्वे रिपोर्ट
अमरावती/दि. 16- आगामी अक्तूबर माह के दौरान राज्य में विधानसभा का चुनाव होना है. ऐसे में मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल खत्म होने से 100 दिन पहले राज्य के वरिष्ठ सेफोलॉजिस्ट व राजनीतिक विश्लेषक दयानंद नेने द्वारा एक राजनीतिक सर्वे कराया गया. जिसकी रिपोर्ट राज्य में सत्तारुढ महायुति के लिए काफी चिंताजनक कही जा सकती है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक इस बार राज्य के कुल 288 विधानसभा क्षेत्रों में से 164 सीटें महाविकास आघाडी तथा 121 सीटें महायुति के पक्ष में जाती दिखाई दे रही है. वहीं महज तीन सीटों पर निर्दलीयों को बढत मिलती दिख रही है. इसमें भी यह विशेष उल्लेखनीय है कि, विदर्भ एवं पश्चिम विदर्भ में महायुति के लिए स्थिति और भी खराब कही जा सकती है. क्योंकि, विदर्भ क्षेत्र की 62 विधानसभा सीटों में से 51 सीटों पर महाविकास आघाडी का पलडा भारी दिखाई दे रहा है और केवल 11 सीटों पर ही महायुति के लिए स्थिति अनुकुल दिखाई दे रही है.

* अमरावती संभाग की 30 सीटों में 25 पर मविआ का पलडा भारी
– मात्र 5 सीटों पर महायुति के लिए हालात अनुकुल
इस सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक पांच जिलो का समावेश रहनेवाले अमरावती संभाग यानी पश्चिम विदर्भ में की 30 विधानसभा सीटों में से 25 सीटों पर महाविकास आघाडी की स्थिति बेहतर बताई जा रही है और मात्र पांच सीटों पर ही महायुति के जीतने की गुंजाईश जताई जा रही है. इस रिपोर्ट के मुताबिक अमरावती जिले की 8 में 6, यवतमाल जिले की 7 में से 5, बुलढाणा जिले की 7 में 6, अकोला जिले की 5 में से 5 और वाशिम जिले में 3 मे से 3 सीटों पर महाविकास आघाडी का पलडा भारी है. वहीं अमरावती जिले की 2, यवतमाल जिले की 2 और बुलढाणा जिले की 1 सीट पर ही महायुति के लिए स्थिति अनुकुल बताई जा रही है.

* नागपुर संभाग की 32 में से 26 सीटों पर मविआ
* मात्र 6 सीटें दिख रही महायुति के पक्ष में
इसके साथ ही पूर्वी विदर्भ कहे जाते नागपुर संभाग के 6 जिलो की 32 विधानसभा सीटों में से 26 सीटें महाविकास आघाडी के पक्ष में जाती हुई दिखाई दे रही है और केवल 6 सीटों पर ही सत्ताधारी महायुति के लिए गुंजाईश बनती दिखाई दे रही है. इसके तहत नागपुर जिले की 12 में से 8, वर्धा जिले की 4 में से 4, भंडारा जिले की 3 में से 3, गोंदिया जिले की 4 में से 4, गढचिरोली जिले की 3 में से 2 और चंद्रपुर जिले की 6 में से 5 सीटों पर महाविकास आघाडी का पलडा इस सर्वे रिपोर्ट में भारी बताया गया है और महायुति को नागपुर में 4, गढचिरोली में 1 व चंद्रपुर में 1 सीटें मिलती दर्शायी गई है.

* निर्दलीयों के लिए ‘नो चान्स’
इस सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक सभी सीटों पर महाविकास आघाडी व महायुति के बीच भी सीधा और कांटे का मुकाबला होगा और कई जिलो में सभी की सभी सीटें महाविकास आघाडी को ही मिलेंगे और पूर्ण जिलो में महायुति का खाता तक नहीं खुलेगा. जिसके चलते इस बार के विधानसभा चुनाव में निर्दलीयों के लिए कोई खास गुंजाईश नहीं है. इस रिपोर्ट के मुताबिक विदर्भ क्षेत्र के 11 जिलों की 62 विधानसभा सीटों में से एक भी सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी की जीत होना मुश्कील है. वहीं सर्वे में राज्य की 288 में से केवल 3 सीटें ही निर्दलीय प्रत्याशी को मिलती दिखाई गई है.

* जिला           कुल सीट          मविआ         महायुती अन्य
अमरावती          8           6            2        —
अकोला            5            5           0         —
यवतमाल          7            5           2         —
बुलढाणा           7            6          1          —
वाशिम             3            3          0           —
नागपुर            12           8          4           —
वर्धा                4             4          0          —
भंडारा             3             3         0           —
गोंदिया            4             4          0          —
गढचिरोली       3             2          1          —
चंद्रपुर            6              5         1          —
कुल              62             51       11        —

Related Articles

Back to top button