अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजापेठ उडानपुल पर इस बार अवश्य पुतला लगाएंगे राणा

परिस्थितियां बदल गई है, राज्य में सत्ता भाजपा की

* प्रशासन भी छिपे रुप में कर रहा है मदद
* राजनीति फिर गर्म, सांसद-विधायक का खेमा उत्साहित
अमरावती/दि.19 – राजापेठ उडानपुल पर छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला कब बैठेगा, इस बात को लेकर एक ओर जहां शहर में उत्सुकता है. दूसरी ओर खबर है कि, पुतला अवश्य स्थापित किया जाएगा. वहां चबूतरा बनकर तैयार हो गया है. चबूतरे को दिये गये किले जैसे आकार से भी शहरवासियों को विश्वास है कि, शिवाजी महाराज ही वहां स्थापित होंगे और वहां से गुजरने वाले प्रत्येक को प्रेरित करेंगे. मनपा के उच्चाधिकारी भले ही कह रहे हैं कि, वहां ट्रैफिक आइसलैंड स्थापित होने जा रहा है. उसी प्रकार उन्हें विधायक रवि राणा द्वारा शिवजयंती तक कोई हरकत नहीं करने का भरोसा दिया गया है. किंतु परिस्थितियां स्पष्ट कर रही है कि, प्रशासन के चोरी-छीपे सहयोग से राणा इस बार शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित करेंगे.
* प्रदेश में महायुति सरकार
अब परिस्थितियां पूर्णत: बदल गई है. ऐसे में उडानपुल पर पुतला लगाने के लिए विधायक रवि राणा अग्रसर है. राज्य में महायुति की सरकार है. जिसमें रवि राणा सत्तापक्ष के बेहद नजदीकी है. राणा विरोधी राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि, शिवजयंती तक प्रतिमाह स्थापित कर दी जाएगी. उसमें भी गत दो दिनों से वहां किले के डिझाइन समान चबूतरा बनाये जाने से संभावना बढ गई थी.
* पुतला दोबारा स्थापित करने का प्रण
उल्लेखनीय है कि, दो वर्ष पहले विधायक रवि राणा ने इसी स्थान पर छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा स्थापित कर महाआरती की थी. रातोंरात हुए घटनाक्रम से शासन प्रशासन हतप्रभ हो गया था. फिर बल का प्रयोग कर प्रशासन ने पुतला रातोंरात हटा दिया. राणा ने तब ही पुतला दोबारा स्थापित करने का प्रण कर रखा था. इसलिए हटाए गए पुतले का न केवल जतन किया गया, बल्कि उसकी साज-सज्जा में बढोत्तरी कर उसे ही उसी स्थान पर सम्मानपूर्वक स्थापित करने की राणा की योजना लग रही है.
* अचानक हटाया हाईमास्ट
कुछ दिनों पहले पुल के ठीक बीच में लगाये गये हाईमास्ट के पीलर और लाइट को अचानक प्रशासन ने हटा दिया. वहां बने छोटे चबूतरे को तोड दिया गया. तभी से राणा समर्थक कार्यकर्ता हरकत में आ गये थे. किंतु अपराध दर्ज होने के डर से हिचकिचा रहे थे. इधर मनपा प्रशासन ने ट्रैफिक आईलैंड बनाये जाने की घोषणा और तैयारी की.
* पुलिस ने झाडा पल्ला
राजापेठ फ्लाय ओवर पर हलचल होने की चिट्ठी मनपा आयुक्त को भेजकर पुलिस ने लगभग इस मामले से अपने आप को अलिप्त रखने का प्रयास किया. हालांकि गत 10 दिनों से वहां दो बंदूकधारी जवान तैनात कर रखे थे. रविवार को पूरे दिन राजनीतिक हलकों में तरह-तरह की चर्चा और अटकले रही. पुलिस भी पूरे दिन अलर्ट मोड पर रहने की जानकारी थी. आज शिवजयंती का अवसर होने से वहां गत रात से नये बने परकोटे के रुप के चबूतरे के पास दंगा नियंत्रण पथक तैनात जरुर किया गया है, किंतु यह भी पक्का है कि, रवि राणा वहां अपने प्रण को पूर्ण करने का प्रतिमा कभी भी स्थापित कर सकते हैं.

* सम्मान से स्थापित करे प्रतिमा
हाल फिलहाल रवि राणा के जिले के बडे राजनीतिक विरोधी तथा अचलपुर के विधायक, प्रहार अध्यक्ष बच्चू कडू ने कहा कि, छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. कडू ने कहा कि, फ्लाय ओवर पर प्रतिमा स्थापित करने में कुछ गलत नहीं है. सिर्फ इतना है कि, महाराज की प्रतिमा सहसम्मान स्थापित होनी चाहिए. प्रतिमा लगाने से वोट मिल जाएंगे, यह जरुरी नहीं. कडू ने यह भी कहा कि, मुझे इसमें कुछ नया नहीं लगता. मंदिर हम बगैर परमिशन स्थापित कर देते हैं तो पुतला स्थापित हो ही सकता है. कुछ लोगों के मुंह मेें राम है. हमारे दिल में राम है. यहीं हम दोनों में फर्क है.

Related Articles

Back to top button