अमरावती

इस बार विद्यार्थियों को मिलेगा केवल एक गणवेश

शालाओं को निधी वितरित

* शाला व्यवस्थापन समिती करेगी खरीदी
अमरावती/दि.14– समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत कक्षा 1 ली से 8 वीं में पढनेवाले अनुसूचित जाति व जनजाति सहित गरीबी रेखा से नीचे रहनेवाले छात्र-छात्राओें को प्रतिवर्ष सरकार की ओर नि:शुल्क तौर पर दो गणवेश उपलब्ध कराये जाते है. जिसके लिए सरकार द्वारा दो गणवेश हेतु निधी उपलब्ध कराई जाती है. किंतु इस वर्ष इस निधी में कटौती करते हुए केवल एक गणवेश देने का निर्णय लिया गया था. जिसके अनुसार सरकार ने शिक्षा विभाग को विद्यार्थियोें के एक गणवेश हेतु 3 करोड 55 लाख 97 हजार 400 रूपये की निधी आवंटित की थी और अब यह निधी शालाओं को वितरित की जा चुकी है. ऐसे में शैक्षणिक सत्र का आधा वर्ष बीत जाने के बाद अब विद्यार्थियों को एक गणवेश मिलेगा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, कोविड काल के पहले बच्चों को एक साथ दो गणवेश दिये जाते थे. किंतु अब उन्हेें एक ही गणवेश पर समाधान मानना होगा.
* समग्र शिक्षा अभियान से होगा अमल
जिला परिषद शालाओं में विद्यार्थियों की पटसंख्या बढे, इस उद्देश्य से सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत कक्षा 1 ली से 8 वीं तक के विद्यार्थियों को शालेय गणवेश दिया जाता है. जिसके तहत प्रतिवर्ष विद्यार्थियों को दो गणवेश दिये जाते है. किंतु कोविड संक्रमण काल के दौरान लॉकडाउन की वजह से सभी शालाएं बंद थी. जिसका असर शालेय गणवेश वितरण पर भी पडा. वहीं इस बार सरकार ने दो की बजाय एक ही गणवेश देने का निर्णय लिया है.

* ऐसी है विद्यार्थी संख्या
अचलपुर –       10,378
अमरावती –      5,844
अंजनगांव सुर्जी – 6,495
भातकुली –         7,753
चांदूर बाजार –     8,559
चिखलदरा –        10,276
चांदूर रेल्वे –        4,091
दर्यापुर –             7,008
धारणी –             26,721
धामणगांव रेल्वे – 4,794
मोर्शी –                8,114
नांदगांव खंडेश्वर – 6,162
तिवसा –             4,164
वरूड –                8,299
कुल –                 1,18,658

* 3 करोड 55 लाख 97 हजार रूपये की निधी मंजुर
प्रति वर्ष नई पुस्तकों के साथ नये गणवेश की भी विद्यार्थियों द्वारा प्रतीक्षा की जाती है. किंतु इस वर्ष कोविड संक्रमण की वजह से गणवेश वितरण में काफी विलंब हुआ. विद्यार्थियों को एक-एक गणवेश वितरित करने हेतु सरकार द्वारा 3 करोड 55 लाख 97 हजार रूपये की निधी मंजुर की गई. यह निधी शिक्षा विभाग को प्राप्त हो गई है. जिसे तहसील स्तर से शालेय व्यवस्थापन समिती के खाते में डाल दिया गया है और जल्द ही शाला व्यवस्थापन समिती द्वारा विद्यार्थियों हेतु गणवेश खरीदे जायेंगे.

Related Articles

Back to top button