अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस बार मई व जून में नहीं शादी का मुहूर्त

मार्च व अप्रैल माह में ही रहेगी जमकर धामधूम

* अभी से लॉन व मंगल कार्यालय हुए हाउसफुल
अमरावती/दि.19– भले ही लोगबाग कितने ही आधुनिक क्यों न हो जाए, लेकिन शादी ब्याह तो पंचाग और शुभ मुहूर्त से दूल्हा- दूल्हन की कुंडली देखकर ही करते हैं. क्योंकि लोगों का यह मानना होता है कि बिना मुहूर्तू देखे विवाह करने पर आगे चलकर भविष्य में काफी समस्याओं और दिक्कतों का सामना करना पडता है. मुहूर्त देखने के साथ ही अपनी सुविधाजनक मुहूर्तवाली तारीख मंगल कार्यालय या लॉन बुक करने काम भी दूल्हा और दूल्हन पक्ष के लोगों को करना पडता है और हर साल वैवाहिक सीजन के दौरान मंगल कार्यालय तथा मैरिज लॉन व हॉल को लेकर अच्छी खासी बुकिंग चलती हैं.

जिसके चलते वैवाहिक सीजन में मैरिज लॉन व हॉल के साथ- साथ वैवाहिक सेवाएं प्रदान करनेवाले सभी लोगों के पास जमकर काम रहता हैं. परंतु इस बार के वैवाहिक सीजन में केवल मार्च व अप्रैल माह में ही विवाह की धामधूम दिखाई देगी. क्योंकि इस बार मई और जून माह में एक भी वैवाहिक मुहूर्त नहीं हैं. जिसके चलते इस वर्ष विवाह करने के इच्छुकों द्बारा काफी पहले ही अपने विवाह के लिए मार्च व अप्रैल माह की तारीख निकलवाते हुए उस तारीख पर मैरेज लॉन अथवा हॉल की बुकिंग करवा ली गई हैं. ताकि ऐन समय पर कोई दिक्कत पैदा न हो.

* इस बार किस माह में कितने मुहूर्त
मार्च – 16, 17, 26, 27, 30
अप्रैल-1, 3, 4, 5, 18, 20, 21, 22, 23
जुलाई- 9, 11, 12, 13 14, 15
नवंबर -17, 23, 26, 27
दिसंबर- 3, 5, 6, 7, 11, 12, 14, 15, 20, 23, 26

* एक साल पहले से बुक हैं मैरेज हॉल व लॉन
उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष गर्मी के मौसम दौरान ही सबसे अधिक वैवाहिक मुहूर्त होते हैं और विवाह वाले घरों में ज्यादातर लोगों का पूरा जोर अपने घर पर आयोजित होनेवाले विवाह समारोह गर्मी वाले मौसम के दौरान पडने वाले मुहूर्त पर ही आयोजित करने का मानस रहता हैं. क्योंकि उस समय गर्मियों की छुट्टियां भी चलती रहती है. ऐसे में लोगबाग वैवाहिक रिश्ते तय हो जाने के बाद साल 6 माह के पश्चात विवाह समारोह आयोजित करने का नियोजन करते हुए मंगल कार्यालय, मैरेज हॉल व लॉन की बुकिंग पहले से करवा लेेते हैं. ताकि ऐन समय पर होनेवाली दौडभाग से बचा जा सके. क्योंकि इस वर्ष गर्मी के मौसम दौरान केवल मार्च- अप्रैल माह में ही चुनिंदा वैवाहिक मुहूर्त वाली तारीखों पर सभी मंगल कार्यालय, मैरेज हॉल, व लॉन पहले से बुक हैं.

Related Articles

Back to top button