अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस बार बिल्कुल नहीं भीगेगा अनाज

मंडी सभापति हरीश मोरे का दावा

* किसानों के साथ व्यापारियों के लिए भी एक पूरा शेड
* साबले के आरोप निरर्थक और साजिश के तहत
अमरावती/ दि. 15- फसल मंडी के सभापति हरीश मोरे ने इस बार बारिश के सीजन में भी अनाज की खरीदी बिक्री जारी रखने की दृष्टि से व्यापक कदम उठाए जाने का दावा कर कहा कि मंडी ने पर्याप्त व्यवस्था की है. बारिश में बिल्कुल अनाज नहीं भीगेगा. व्यापारियाेंं के लिए भी एक शेड रखा गया है. मंडी समिति ने स्वखर्च से प्लास्टिक तीरपाल व्यापारियों को भी उपलब्ध करा दिया है. उन्होंने आज दोपहर एक पत्रकार परिषद को संबोधित किया. मोरे ने प्रकाश साबले के आरोपों को निरर्थक करार देकर कहा कि कुछ लोग नाहक ही जब तब वीडियो बनाकर वायरल कर मंडी समिति को बदनाम करने का प्रयास कर रहे हैं. इस समय मोरे के साथ संचालक बंडू वानखडे और सचिव दीपक विजयकर भी उपस्थित थे. मोरे ने आरोप लगाया कि संचालक मंंडल चुनाव में धूल चाट चुके स्वयंभू किसान नेता हमेशा ही बाजार समिति को बदनाम करने का प्रयत्न करते हैं. जबकि किसानों की कोई शिकायत नहीं है. सभापति ने कहा कि वे अल्पभूधारक किसान होने से ही उन पर पूर्वाग्रह रखकर आरोप किए जा रहे हैा. हरीश मोरे ने कहा कि किसानों के हित में मंडी समिति अनेक विकास कार्य पूर्ण करने जा रही है. जिसमें सबसे पहले पानी की टंकी का निर्माण हो रहा है. शुध्द व शीतल जल किसानों को मिलेगा.
* सभी प्रकार के इंतजाम
सभापति मोरे ने दावा किया कि माल किसानों का हो या व्यापारियों का भीग जाने पर नुकसान होता ही है. इसलिए माल को बारिश और अन्य नुकसान से बचाने के लिए सभी प्रकार के इंतजाम किए गये है. किसानों के माल के लिए अनेक शेड तैयार है तो व्यापारियों के लिए भी एक बडा शेड उपलब्ध किया गया है. यहां वे अपना काफी माल रख सकते हैं. उसी प्रकार दो तीन दिनों में माल उठाने की व्यवस्था हेतु सभी से कहा गया है. मंडी परिसर में पानी चोकअप न हो, इसके लिए सभी नालियों की सफाई करवाई गई है. मंडी समिति ने मोटर पंप भी खरीद लिए हैं. बारिश का पानी एकत्र होता है तो उसकी निकासी पंप लगाकर तेजी से, तत्परता से की जायेगी.
* 90 प्रतिशत चोरियां कम
सभापति हरीश मोरे ने कहा कि मंडी में माल चोरी होना अब बीते दिनों की बात हो गई है. अब चरियों पर अंकुश लगा है. सीसी टीवी की निगरानी के कारण 90 प्रतिशत घटनाएं कम हो जाने का दावा मोरे ने किया. उन्होंने कहा कि हाल ही में मातेरा का 15 क्विंटल माल चोरी होने के बारे में भी पुलिस में रिपोर्ट दी गई है. प्रशासन बराबर एक्शन ले रहा है.
* 19 प्रतिशत बढा सेस
मंंडी में माल की आवक बढ रही है. बडे प्रमाण में किसान यहां मर्जी से माल बेचकर जा रहे हैं. इसी कारण मंडी का सेस कलेक्शन 18 से 19 प्रतिशत बढ गया है. साफ है कि माल अच्छी मात्रा में बेचा खरीदा जा रहा है.
* साफ सुथरा होगा सब्जी मार्केट
सभापति मोरे ने बताया कि सब्जी मार्केट में बचे हुए माल के फेंके जाने और उससे कूडा कर्कट बढने की समस्या को दूर करने गत 29 मई को ही मनपा अधिकारियों के साथ बैठक की गई है. मनपा अतिरिक्त् कंटेनर उपलब्ध करवायेगी और उसकी दैनंदिन सफाई भी होगी. ऐसे ही फूल मार्केट हेतु पुणे स्थित संचालनालय में प्रस्ताव भेजा गया है. वहां 22626 वर्गफीट का विस्तृत शेड और सुविधा तैयार होगी. सडक किनारे फूल बेचने का धंधा इसके बाद बंद हो जायेगा.

Related Articles

Back to top button