अमरावती

इस बार चोरोें की दीपावली रही शानदार

एक सप्ताह में हुई 20 चोरियां

* लाखों रूपयों के माल पर हुआ हाथ साफ
* बाईक, लैपटॉप, मोबाईल, गहने व ऑटो ेरिक्शा हुए चोरी
अमरावती/दि.1– जिस समय अमरावती शहर में चहुंओर दीपावली के पर्व की धामधूम चल रही थी, उसी समय चोर भी अपनी दीपावली शानदार करने के काम में जुटे हुए थे. अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र के विभिन्न पुलिस थानांतर्गत अलग-अलग इलाकों में 23 से 29 अक्तूबर के दौरान चोरी की कुल 20 वारदातें घटित हुई. जिसमें चोरों ने नकद रकम, सोने-चांदी के आभूषण, मोबाईल, लैपटॉप व दुपहिया वाहन के साथ ही ऑटो रिक्शा जैसे वाहन भी चुराये. इन 20 वारदातों में लाखों रूपये के माल पर चोरों द्वारा हाथ साफ किया गया है और सभी वारदातों को लेकर मिली शिकायतों के आधार पर अलग-अलग पुलिस थानों में अज्ञात चोरों के खिलाफ अपराध दर्ज करते हुए मामलों की जांच शुरू की गई है. लेकिन एक मामले को छोडकर शेष सभी मामले अब तक अनसुलझे पडे है.
बता दें कि, अमूमन लोगबाग दीपावली पर्व के समय बैंक में रखी नकद रकम और लॉकरों में रखे गहने अपने घर पर लाकर रखते है, ताकि उनका लक्ष्मीपूजनवाले दिन पूजन किया जा सके. साथ ही दीपावली के पर्व पर कई लोगबाग अपने नातेदारो-रिश्तेदारोें के यहां भी आना-जाना करते है, या त्यौहार मनाने अपने पैतृक गांव या शहर चले जाते है. इन सभी बातों का चोरों द्वारा बखुबी फायदा उठाया जाता है और सुनसान घरों में सेंध लगाते हुए घर में रखे माल असबाब पर हाथ साफ कर लिया जाता है. ऐसी ही वारदातें इस वर्ष भी दीपावलीवाले सप्ताह में 23 से 29 अक्तूबर तक घटित हुई और इस दौरान शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत चोरी की 20 वारदातों को लेकर शिकायतें दर्ज हुई है. इसमें से कुछ वारदातों में चोरों ने बंद घरों को निशाना बनाकर घर में रखी नकद रकम व आभूषण सहित मोबाईल व लैपटॉप चुराये. वहीं कुछ वारदातों में घरों के सामने खडे दुपहिया व तिपहिया वाहन चुरा लिये गये. इसके अलावा बस स्थानक पर दीपावली के समय उमडी भीडभाड का फायदा उठाते हुए महिलाओं के गले से मंगलसूत्र झपटे गये और उनके गहनों से भरे बैग व पर्स चुराये गये.

* किस दिन कितनी और कितने की चोरियां
तारीख घटनाएं माल चोरी (रूपये)
23 अक्तू. 3 1,70,000
24 अक्तू. 5 2,27,620
25 अक्तू. 4 1,14,000
26 अक्तू. 3 1,12,700
27 अक्तू. 3 1,24,000
28 अक्तू. 4 3,52,000
29 अक्तू. 1 2,08,999

* बाहरी इलाकों में वारदातें अधिक
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों अमरावती मनपा क्षेत्र की सीमाएं लगातार विस्तारित होती जा रही है और शहर की सीमावर्ती इलाकोें में नई-नई रिहायशी बस्तियां भी बन रही है. जहां पर अमूमन शाम ढलते ही सन्नाटा फैलने लगता है. इन इलाकों के घरों की ओर चोरों का विशेष ध्यान रहता है और कोई भी घर बंद दिखाई देने पर पहले से टोह में रहनेवाले चोर मौका मिलते ही ऐसे घर को अपना निशाना बनाते है और फिर पूरा घर ही बडे आराम से साफ कर देते है.

दीपावली के समय कई लोग अपने रिश्तेदारों के यहां, या फिर बाहरगांव घुमने-फिरने जाते है. ऐसे समय घर में नकद रकम या सोने-चांदी के आभूषण रखने की बजाय उन्हें बैंक में रखना चाहिए, या फिर अपने किसी बेहद भरोसेमंद व्यक्ति के सुपुर्त करना चाहिए. शहर में चोरी की वारदातों को नियंत्रित करने हेतु पुलिस द्वारा हमेशा ही चौकसी बरती जाती है और रात्रिकालीन गश्त भी लगाई जाती है. ऐसे में जो लोग अपने घरों में ताला लगाकर कहीं बाहर जा रहे है, उन्हें चाहिए कि, वे इसकी सूचना अपने अडोस-पडोस सहित संबंधित पुलिस थाने को भी दें. साथ ही उनके घरों की ओर विशेष रूप से ध्यान रखा जा सके.
– डॉ. आरती सिंह
शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती.

* दो चोर चढे पुलिस के हत्थे
स्थानीय कोल्हटकर कालोनी स्थित एक अपार्टमेंट से चोरों ने लैपटॉप, मोबाईल व आयपैड चुरा लिया था. इस मामले में पुलिस ने दो चोरों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की. जिनसे पुलिस द्वारा पूछताछ की जा रही है.

Related Articles

Back to top button