अमरावतीमुख्य समाचार

इस बार राज्य के 33 फीसद सूखे क्षेत्रों में होगी अच्छी बारिश

मौसम विशेषज्ञों ने जतायी संभावना

अमरावती/दि.2– इस वर्ष जून से सितंबर माह की कालावधि के दौरान राज्य में औसत की तुलना में 101 फीसद बारिश हो सकती है और हमेशा ही सूखे की स्थिति का सामना करनेवाले 33 फीसद अकालग्रस्त क्षेत्रों में इस वर्ष झमाझम पानी बरस सकता है. ऐसा अनुमान बारिश के आगामी मौसम को लेकर मौसम विशेषज्ञों द्वारा व्यक्त किया गया है.
इस संदर्भ में मौसम विशेषज्ञों द्वारा बताया गया कि, इस वर्ष अधिकतम तापमान सुबह व दोपहर की सापेक्ष आर्द्रता, सूर्यप्रकाश की कालावधि तथा हवाओं की रफ्तार आदि बातों पर बारिश की स्थिति निर्भर करेगी. चूंकि फिलहाल हवाओं की रफ्तार कुछ कम है. ऐसे में जून माह के दौरान बारिश में थोडा खंड पड सकता है. वहीं जुलाई माह के दूसरे सप्ताह से अगस्त व सितंबर माह के दौरान बारिश का प्रमाण अच्छा रह सकता है. जून माह में तापमान ओर हवा के दबाव की वजह से कम बारिश होने का अनुमान है. जिसके चलते किसानों ने बुआई को लेकर कोई जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, अन्यथा दुबारा बुआई करने की नौबत आ सकती है.

* ऐसा रहेगा बारिश का प्रमाण
जून से सितंबर माह के दौरान अकोला में 100 फीसद, अमरावती में 100 फीसद, यवतमाल में 102 फीसद, नागपुर में 100 फीसद, चंद्रपुर में 103 फीसद, मराठवाडा के परभणी व जालना में 100 फीसद, कोंकण के दापोली में 100 फीसद, उत्तर महाराष्ट्र के निफाड में 100 फीसद, धुलिया में 102 फीसद, जलगांव में 100 फीसद, पश्चिम महाराष्ट्र के सालापुर में 102 फीसद तथा कोल्हापुर, कराड, पुणे, राहुरी व पाडेगांव में 100 फीसद बारिश होने का अनुमान मौसम विशेषज्ञों द्वारा जताया गया है.

Related Articles

Back to top button