अमरावती

इस बार बारिश में बिजली की लुकाछिपी होगी कम

महावितरण ने शुरू किये मान्सून पूर्व काम

* 60 प्रतिशत काम हो चुके है पूर्ण
अमरावती/दि.16- अगले माह से बारिश का मौसम शुरू होने जा रहा है और दो सप्ताह बाद मान्सून का आगमन हो सकता है. इस बात के मद्देनजर महावितरण द्वारा मान्सून पूर्व कामों को युध्दस्तर पर पूरा किया जा रहा है और अब तक 60 फीसद कामों को पूर्ण कर लिया गया है. वहीं बचे हुए कामों को आगामी एक सप्ताह के भीतर पूरा कर लिया जायेगा. ऐसी जानकारी महावितरण द्वारा दी गई है. जिसके चलते इस बार बारिश के मौसम दौरान बिजली की लुकाछिपी कुछ कम होगी.
बता दें कि, बारिश के मौसम दौरान विविध कारणों के चलते बिजली गायब होने का प्रमाण काफी अधिक बढ जाता है और मान्सून में तेज हवाएं चलने और मुसलाधार पानी बरसने की वजह से विद्युत आपूर्ति का काम बुरी तरह से प्रभावित होता है. जिससे बारिश के मौसम दौरान लोगोें को काफी समस्याओं व दिक्कतों का सामना करना पडता है. ऐसे में इस बार ऐसी कोई परेशानी न हो, इस बात के मद्देनजर महावितरण द्वारा मान्सून पूर्व कामों को तेजी के साथ निपटाया जा रहा. जिसमें से 60 प्रतिशत कामों को पूरा कर लिया गया है और शेष 40 फीसद कामों को आगामी पांच-छह दिन के भीतर पूर्ण कर लिया जायेगा.

* इन कामों का होता है समावेश
मान्सून के दौरान तूफानी बारिश की वजह से बडे-बडे पेडों की टहनिया टूटकर विद्युत वाहक तारों पर गिरने के चलते ब्रेकडाउन होना बेहद आम बात है. ऐसे में विद्युत वाहक तारों के उपर रहनेवाली पेडों की टहनियों को काटना, जंपर को टाईट करना, ट्रान्सफार्मर को ऑईल देना और कंडक्टर को दुरूस्त रखना जैसे काम महावितरण द्वारा मान्सून शुरू होने से पहले किये जाते है.

* अप्रैल माह से मान्सून पूर्व तैयारी शुरू
प्रतिवर्ष महावितरण द्वारा अप्रैल माह से मान्सून पूर्व कामों की तैयारी शुरू की जाती है और प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी अमरावती जिले में अप्रैल माह से यह तैयारी करनी शुरू की गई. साथ ही इस वर्ष बारिश के मौसम दौरान कहीं पर भी विद्युत आपूर्ति खंडित न हो, इसके लिए महावितरण द्वारा तमाम आवश्यक प्रयास किये जा रहे है. साथ ही शेष कामों को आगामी पांच से छह दिन में पूरा करने के लिए जरूरी कदम उठाये जा रहे है.
– दिलीप खानंदे
अधिक्षक अभियंता, महावितरण

बकाया बिलों की वसूली का काम चल रहा युध्दस्तर पर
महावितरण द्वारा अपने बकायदार ग्राहकों से बकाया बिल की वसूली के लिए डिवीजन अनुसार पथकों की नियुक्ति की गई है और युधदस्तर पर बकाया बिलों की वसूली हेतु अभियान चलाया गया. जिसके चलते विगत चार माह में महावितरण ने बकायदार ग्राहकों से 350 से 400 करोड रूपयों की वसूली की है.

 

Related Articles

Back to top button