अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

नवरात्रोत्सव में इस वर्ष विदर्भ की कुलस्वामिनी के 24 लाख भक्तों ने किए दर्शन

श्रध्दालुओं ने लाखों रुपये का किया चढावा

* पांच दिनों से चढावे की गिनती जारी
अमरावती/दि.18- विदर्भ की कुलस्वामिनी अंबा देवी और एकवीरा देवी के दर्शन के लिए इस वर्ष नवरात्रोत्सव के दौरान पहले दिन से ही श्रध्दालुओं की भारी भीड उमड पडी थी. दस दिनों में करीबन 24 लाख श्रध्दालुओं ने देवी के दर्शन का लाभ लिया. दर्शन के दौरान भक्तगणों ने लाखो रुपये का चढावा भी किया. इस चढावे की गिनती पिछले पांच दिनों से संस्थान में चल रही है.
इस वर्ष नवरात्रोत्सव के दौरान अंबा नगरी में भारी उत्साह देखा गया. अमरावती जिले सहित विदर्भ के विभिन्न जिलों से भक्तगण विदर्भ की कुलस्वामिनी अंबा देवी व एकवीरा देवी के दर्शनार्थ भारी संख्या में आते दिखाई दिए. पहले दिन से ही श्रध्दालुओं की अंबा देवी और एकवीरा देवी मंदिर में सुबह से भीड दिखाई देती थी. 24 घंटे में मंदिर केवल तीन घंटे बंद रहता था. सुबह 5 बजे से भक्तगण विभिन्न मार्गो से देवी के दर्शनार्थ उमड पडते थे. इस वर्ष मंदिर में महिलाओं की रिकॉर्ड भीड देखी गयी. अधिकांश महिलाएं अपनी मनोकामना को लेकर अंबा देवी व एकवीरा देवी मंदिर में पोटी भरती है. करीबन साढे 6 लाख महिलाओं ने नवरात्रोत्सव के दौरान एकवीरा व अंबादेवी की ओटी भरी है. साथ ही मंदिर को चढावा भी काफी हुआ है. इसकी गिनती पिछले पांच दिनों से जारी है. भक्तों ने चढावा दान पेटी, ऑनलाइन और रशीद बुक के जरिए किया. अंबा देवी में हर दिन भारी भीड और मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने भी तगडा बंदोबस्त तैनात किया था. साथ ही सीसीटीवी कैमरे से भी नजर रखी जा रही थी. बंदोबस्त में कोतवाली, राजापेठ, नागपुरी गेट और खोलापुरी गेट पुलिस स्टेशन के अधिकारी और कर्मचारी तैनात रखे गए थे. इन जवानों को संस्थान के साढे तीन सौ सेवाधारियों ने भी सहायता की.

हजारों भक्तों ने लिया महाप्रसाद का लाभ
अंबा देवी संस्थान मेें इस वर्ष नवरात्रोत्सव के दौरान निशुल्क महाप्रसाद का आयोजन किया गया था. हर दिन हजारों भक्तों ने महाप्रसाद का लाभ लिया. एकवीरा देवी ट्रस्ट की तरफ से ही निशुल्क महाप्रसाद का आयोजन किया गया. बढती भीड को देखते हुए आगामी वर्ष नियोजन में बदलाव करने का मानस भी पदाधिकारियों व्दारा व्यक्त किया गया. कुल मिलाकर इस वर्ष नवरात्रोत्सव के दौरान भक्तों में भारी उत्साह दिखाई दिया.

30 करोड की लागत से होगा मंदिर का नूतनीकरण
अंबा देवी मंदिर का नूतनीकरण संस्था के पदाधिकारियों की सहमति से कुछ संपत्ती को बेचकर तथा भक्तों व्दारा चढाए गए चंदे की सहायता से एक वर्ष में शुरू किया जाएगा. नूतनीकरण का खर्च करीबन 30 करोड है. इसमें से 15 करोड रुपये मंदिर के गर्भगृह का खर्च होगा. साढे पांच हजार साल पुराना अंबा देवी का मंदिर रहने से नूतनीकरण के लिए विशेषज्ञों की सहायता भी ली जा रही है. मंदिर की अध्यक्षा विद्याताई देशपांडे इस कार्य के लिए प्रयासरत है.
रवीन्द्र खार्वे, सचिव अंबादेवी संस्थान

एकवीरा के कपाट चांदी के होंगे
इस वर्ष एकवीरा देवी मंदिर के आसपास का सौंदर्यीकरण 40 किलो चांदी से किया गया है. अब देवी के व्दार चांदी के बनाए जाने वाले है. इसके लिए 55 किलो चांदी लगेंगी. चांदी के कपाट होने के बाद गर्भगृह का नजारा काफी आकर्षक रहेंगा. इस संस्थान के अध्यक्ष डॉ. अनिल खरैया है.
चंद्रशेखर कुलकर्णी, सचिव एकवीरा देवी संस्थान

Related Articles

Back to top button