अमरावती

‘उन’ लाभार्थियोें को रमाई आवास योजना का लाभ मिलेगा!

  •  मनपा द्वारा किया जायेगा सरकार से निवेदन

  •  पार्षद चेतन पवार का प्रस्ताव मंजूर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.21 – विगत 20 से 25 वर्ष पहले लोक आवास योजना तथा वाल्मिकी-आंबेडकर आवास योजना का लाभ ले चुके लाभार्थियों को भी रमाई आवास योजना का लाभ दिया जाये. इस आशय का प्रस्ताव बसपा पार्षद चेतन पवार द्वारा मनपा की आमसभा में प्रस्तुत किया गया था. इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर चर्चा होने के साथ ही इसे सर्वसम्मति के साथ मंजुर किया गया और अब इसके लिए राज्य सरकार से विशेष निवेदन किया जायेगा.
बता दें कि, आर्थिक रूप से पिछडे वर्ग के गरीब नागरिकों को उनका अधिकारपूर्ण घर मिलने हेतु सरकार ने वर्ष 1995 में लोकआवास योजना तथा वर्ष 2000 में वाल्मिकी-आंबेडकर आवास योजना को अमल में लाया था. उस समय सभी लाभार्थियों को पांच-पांच हजार रूपये का अनुदान दिया जाता था. पश्चात अब रमाई आवास योजना शुरू की गई है. जिसके तहत ढाई लाख रूपयों तक का अनुदान दिया जाता है. जिसकी पहली किश्त में 1 लाख रूपये, दूसरी किश्त में सवा लाख रूपये तथा तीसरी किश्त में 12 हजार 500 रूपये का अनुदान दिया जाता है. किंतु लोकआवास योजना व आंबेडकर वाल्मिकी योजना का लाभ प्राप्त कर चुके लाभार्थियों को रमाई आवास योजना का लाभ नहीं दिया जाता. बल्कि वे इसके लिए पात्र साबित नहीं होते. किंतु इन दोनों योजनाओं को कार्यान्वित हुए अब करीब 20 से 25 वर्ष की कालावधि बीत चुकी है और कई लाभार्थियों के घर कमजोर भी हो गये है. ऐसे में वे सभी लाभार्थी रमाई आवास योजना के लिए पात्र साबित होते है. इन लाभार्थियों की पिछडी स्थिति और उनके घरों की अवस्था को देखते हुए अमरावती मनपा अंतर्गत लोकआवास योजना व वाल्मिकी-आंबेडकर आवास योजना का लाभ ले चुके लाभार्थियों को भी रमाई आवास योजना का लाभ दिया जाये. इस आशय की मांग करते हुए इस हेतु राज्य सरकार से विशेष निवेदन करने को लेकर बसपा गुट नेता चेतन पवार ने एक प्रस्ताव मनपा आमसभा में पेश किया था. जिस पर चर्चा करने के बाद उसे सर्वसम्मति से स्वीकृत किया गया और राज्य सरकार के पास निवेदन भेजने का निर्णय लिया गया.

  •  राज्य के लाखों लाभार्थियों को होगा फायदा

यदि राज्य सरकार द्वारा इससे पहले लोकआवास योजना तथा वाल्मिकी-आंबेडकर आवास योजना में से किसी एक आवास योजना का लाभ ले चुके लाभार्थियों को रमाई आवास योजना का लाभ देने का निर्णय लिया जाता है, तो इसका फायदा केवल अमरावती ही नहीं बल्कि समूचे राज्य के लाखों लाभार्थियों को हो सकता है, यह विशेष उल्लेखनीय है. ऐसे में इस कार्य हेतु जबर्दस्त राजनीतिक इच्छाशक्ति की जरूरत है. अत: जनप्रतिनिधियों द्वारा इस संदर्भ में वरिष्ठ स्तर पर प्रयास किये जाने चाहिए. ऐसी अपेक्षा लाभार्थियों द्वारा व्यक्त की जा रही है.
बॉक्स, फोटो चेतन पवार
समाज के पिछडावर्गीय प्रवर्ग के कई लोगों के घर जर्जर व खस्ताहाल हो चुके है. ऐसे में रमाई आवास योजना के अंतर्गत उन्हें नया घर मिल सकता है. किंतु उनके द्वारा इससे पहले लोकआवास योजना व वाल्मिकी-आंबेडकर आवास योजना में से किसी एक योजना का लाभ लिया जा चुका है. जिसकी वजह से कुछ दिक्कतें पैदा हो रही है. ऐसे में इस महत्वपूर्ण प्रस्ताव को मनपा आमसभा में मंजुर करते हुए सरकार के पास भेजा जा रहा है.
चेतन पवार
पार्षद व मनपा गुट नेता

Related Articles

Back to top button