अमरावती

शहर में हजारों नागरिक अब भी नल के शुद्ध पानी से वंचित

नये नल कनेक्शन की प्रक्रिया कठिन होने से नागरिक परेशान

अमरावती/प्रतिनिधि दि.३० – अमृत योजना अंतर्गत जल वाहिनियां प्रत्येक घर तक पहुंचाने में मजीप्रा व मनपा असफल होने के कारण व नये नल कनेक्शन की संपूर्ण प्रक्रिया ही कठिन होने के कारण शहर के हजारों नागरिकों को अब भी नल कनेक्शन नहीं मिले है. जिसके चलते वे नल के पानी से वंचित है.
मनपा क्षेत्र में कुल 65 प्रतिशत नागरिकों को ही नल का पानी मिल रहा है. शेष नागरिक अब भी नल कनेक्शन की प्रतीक्षा में है. वहां पर अब तक अमृत योजना के शहर में 95 प्रतिशत से अधिक काम होने की बात मजीप्रा व्दारा कही गई है. 8 नई पानी की टंकियां बनाई गई हैं. फिर भी करीबन 35 प्रतिशत नागरिकों को नल के पानी का इंतजार है. जिनके यहां नल कनेक्शन है, उन्हेें एक दिन आड़ पानी मिलता है.
2021 के आखिर तक शहर के सभी घरों तक नल योजना पहुंचाने का लक्ष निर्धारित किया गया है फिर भी मनपा क्षेत्र में प्रत्येक घर में नल के पानी की योजना अब तक पूरी नहीं हो सकी, जिसके चलते अनेक नागरिक बोअरवेल,सार्वजनिक नल सहित कुओं पर अवलंबित हैं. गत 8 वर्षों में मजीप्रा व मनपा द्वारा शहर के प्रत्येक भाग में अमृत योजना अंतर्गत नयी जलवाहिनियां डालने का काम करीब-करीब पूरा हो गया है फिर भी इस योजना अंतर्गत जलवाहिनी नागरिकों के घर तक पहुंचाने में असफलता मिली है. नागरिकों को लगता है कि अपने घर तक सीधे जलवाहिनी आयेगी. इस बाबत संभ्रम होने के कारण अब तक अनेकों ने कनेक्शन जोड़ने का प्रयास नहीं किया. उधर मजीप्रा के नागरिकों ने मनपा का ना हरकत प्रमाण पत्र लाने, हम तुरंत ही कनेक्शन देने तैयार है, ऐसा स्पष्ट किया है. मात्र न हरकत प्रमाण पत्र प्राप्त करने की प्रक्रिया कठिन होने के कारण नागरिकों व्दारा इस ओर अधिक ध्यान नहीं दिया जा रहा है. यह प्रक्रिया यदि सुलभ हुई तो निश्चित ही शहर के अधिकांश नागरिकों के यहां नल कनेक्शन रहेंगे.

  • एनओसी लाने पर तत्काल मिलेगा नल कनेक्शन

नागरिकों ने मनपा से एनओसी लाने व आवेदन करने पर तत्काल नल कनेक्शन मिलेगा. हमें नये नल कनेक्शन देने में कोई दिक्कत नहीं है.
– निवृत्ति रक्ताले, प्र. कार्यकारी अभियंता, मजीप्रा

  • थोड़ा खर्च करने पर मिलेगा शुद्ध पानी

मनपा ही नल कनेक्शन देने के लिए सब कुछ करेगी, ऐसा विचार न करते हुए नागरिकों ने थोड़ासा खर्च करने की तैयारी रखी तो उन्हें नल का शुद्ध पानी मिलेगा.
– सुहास चव्हाण, कार्यकारी अभियंता 2, मनपा

Related Articles

Back to top button