अमरावती

बारिश के अभाव में हजारों हेकटर कृषि क्षेत्र प्रभावित

किसानों पर छाए चिंता के बादल, दुबारा बुआई की नौबत

अमरावती/दि.8 – जिलेभर में 1 जुलाई से बारिश गायब होने पर बारिश के अभाव में जिले में हजारों हेकटर कृषि क्षेत्र प्रभावित हुआ है. आसमान में तो बादल नहीं छाए किंतु किसानों पर निश्चित चिंता के बादल छाए दिखाई दे रहे है. ऐसा ही रहा तो दुबारा बुआई की नौबत किसानों पर आ सकती है. बारिश के अभाव में इस सप्ताह 93 हजार हेकटर कृषि क्षेत्र में की गई बुआई में से 50 हजार हेकटर जमीन में दुबारा बुआई की नौबत आ सकती है. मौसम विभाग व्दारा 7 जुलाई तक बारिश आने की संभावना जताई गई थी. किंतु अभी भी मौसम साफ दिखाई दे रहा है और किसानों के चहरे पर चिंताओं के बादल दिखाई दे रहे है.
जिले में मानसून के आगमन के पश्चात 10 जून को सभी जगह जोरदार बारिश हुई. जून महीने के दो सप्ताह में 22 फीसदी बारिश हुई 9 व 11 जून को जिले में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई. किसानों ने मृग नक्षत्र में बुआई शुरु की. उसके बाद से बारिश अचानक थम गई कुछ ही क्षेत्रों में बारिश हुई. बारिश अचानक से थम जाने पर जमीन में जो गीलापन था उससे फसलें खडी रही. किंतु अब तापमान बढ जाने की वजह से अंकुरित पौधे मुरझाने लगे है और सभी किसानों की निगाह बादलों की ओर लगी हुई है.

फसलों पर बंदरों सहित अन्य वन प्राणियों का संकट

मृग नक्षत्र की शुरुआत में जिन किसानों ने अपने खेतों में बुआई की थी जिसमें अब अंकुर फुटने शुरु हुए है. इन अंकुरों पर बंदरों सहित अन्य वन्य प्राणियों का संकट मंडरा रहा है. कुछ क्षेत्रों में हिरन, नीलगाय आदि अंकुरित बीजों को खा रहे है. इतना ही नहीं फसलों पर इल्लियों का प्रादुर्भाव भी बढ रहा है. फसलों के जतन के लिए किसानों को मशक्कत करनी पड रही है.

  • 30 जून तक अच्छी बारिश हुई जिसके चलते जमीन में गीलापन होने की वजह से फिलहाल फसलों को किसी प्रकार का खतरा नहीं है. किंतु 30 जून के बाद बारिश के अभाव में कुछ क्षेत्रों में दुबारा बुआई की संभावना है.
    – विजय चव्हाले, जिला कृषि अधिकारी

Related Articles

Back to top button