अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा में धमककर अधिकारियों से मांगा जवाब

पजेशन की तारीख पे तारीख पर भडके लाभार्थी

* विधायक खोडके, कांग्रेस शहराध्यक्ष से शिकायत
* 15 दिनों में पूर्ण होंगे 190 फ्लैट-मनपा
अमरावती/दि.2 – अमरावती महानगरपालिका द्बारा प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक क्रमांक 3 अंतर्गत शहर के अलग-अलग 9 स्थानों पर 860 फ्लैट साकार किये जा रहे है. इनमें से 60 फ्लैट का निर्माण विगत वर्ष पूर्ण हुआ है. वर्ष 2020 अंत तक इनमें से और 190 फ्लैट तैयार होने का दावा मनपा प्रशासन ने किया था. लाभार्थियों को वैसी सूचना देकर लाभार्थियों से किश्त भी भराई गई. लेकिन 2020 अंत तक इनमें से एक भी फ्लैट तैयार नहीं हो पाया. जिसके बाद 31 मई 2021 को संबंधित 190 फ्लैट की चाबी संबंधित लाभार्थियों को देने का आश्वासन मनपा द्बारा दिया गया था. लेकिन 31 मई को भी इन घरों का काम पूर्ण नहीं होने से भडके लाभार्थियों ने फ्लैट पजेशन की तारीख पे तारीख पर मनपा अधिकारियों को जवाब-तलब किया. विधायक सुलभा खोडके सहित मनपा के पूर्व नेता विपक्ष व कांग्रेस शहराध्यक्ष बबलु शेखावत से भी लाभार्थियों ने भेट कर मनपा के इस लेट-लतिफी की शिकायत कर जल्द से जल्द फ्लैट का वितरण कराने की मांग रखी. जिस पर मनपा अधिकारियों से पूछने पर आगामी 15 दिनों में बडनेरा के 48, निंभोरा के 46 व म्हसला (तपोवन) के 96 ऐसे कुल 190 फ्लैट का वितरण लाभार्थियों में करने का नियोजन मनपा के प्रधानमंत्री आवास योजना विभाग का रहने की जानकारी दी गई.
महानगरपालिका द्बारा संबंधित निर्माण कार्य की रफ्तार बढाना जरुरी है. वर्ष 2018 से यह निर्माण शुरु है. जो वर्ष 2020 अंत तक पूर्ण होना जरुरी था. लेकिन वर्ष 2021 का जून महिना शुरु है. फिर भी अभी तक इनमें से आधे फ्लैट भी तैयार नहीं हो पाये है. दूसरी ओर इन घरों के लिए आवेदन करने वाले लाभार्थियों ने बैंक लोन पर इन घरों की खरीदी की है. शहर के अलग-अलग इलाकों में किराये के घर में रहने वाले इन लाभार्थियों को जल्द से जल्द अपना खुद का घर मिलने की अपेक्षा है. वर्तमान में बैंक की किश्त भरना व किराया भी देना पड रहा है. जिससे जल्द से जल्द संबंधित घरों का लाभार्थियों को वितरण किया जाए, यह मांग लाभार्थी कर रहे है.
शहर के नवसारी, बेनोडा, बडनेरा, तारखेडा, लालखडी, तपोवन, म्हसला में मनपा द्बारा प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवासिय प्रकल्प का काम शुरु है. इस काम का ठेका गैनॉन डंकर्ले एण्ड कंपनी को दिया गया था. इस कंपनी ने संबंधित काम नागपुर की ईको कंपनी को सौंपा. ईको कंपनी ने भी सब ठेकेदार की नियुक्ति की. जिससे इस काम की रफ्तार धीमी हो गई. ठेकेदारों में ही यह योजना उलझकर रह गई. जिसका खामियाजा समय पर लोन किश्त भरने वाले लाभार्थियों को भुगतना पड रहा है. अब 31 दिसंबर 2022 तक संपूर्ण योजना पूर्ण करने की डेडलाईन मनपा द्बारा ठेकेदार को दी गई है.

Related Articles

Back to top button