अमरावती

माहभर में तीन पक्षी फंसे नायलॉन मांजे के जाल में

एक की मृत्यु, दो को जीवनदान

  • वसा संस्था ने किया रेस्क्यू

अमरावती/दि.13 – प्रतिबंधित नायलॉन मांजे में फंसकर एक पक्षी की मौत हो गई और वसा संस्था ने रेस्क्यू करते हुए दो पक्षियों को जीवनदान दिया. बीते माहभर में हुई तीन घटनाओं से पक्षियों पर भी संक्रांत आने की बात दिखाई दे रही हैं.
पूरे भारतभर में नायलॉन मांजे पर पाबंदी है. फिर भी नायलॉन मांजे की धडल्ले से बिक्री की जा रही है. जिसके कारण पतंग प्रेमी नायलॉन मांजे का उपयोग करते हुए पतंग उडा रहे है. यह मांजा नष्ट न होने वाला होने के कारण पशु, पक्षियों के साथ ही मनुष्य के लिए भी खतरनाक साबीत हो रहा है. इस मांजे के वजह से शहर के कई लोगों के गले कटे है. एक युवक और एक नर्स की भी मौत हुई है. इसके साथ ही कई पशु, पक्षी घायल होकर कईयों को अपनी जान गवानी पडी.
इस बीच कटी पतंग के मांजे के कारण बालाजी प्लाट परिसर में एक पक्षी पेड पर फंसा हुआ है, ऐसी जानकारी मंगलवार को वसा एनिमल्स रेस्क्यू हेल्पलाइन को मिली. इसपर वसा रेस्क्यू टीम के मुकेश वाघमारे, भुषण सायंके व रोशन इंगले अपनी रेस्क्यू तथा क्लाइम्बिंग इक्युटमेंट के साथ बालाजी प्लाट परिसर पहुंचे. उन्होंने घटनास्थल पर जाकर देखा. नीम के पेड पर करीब 40 फीट उंचाई पर एक कौआ पक्षी फंसा हुआ दिखाई दिया. बारिश के कारण पेड गिला था. इसके कारण पेड पर चढना संभव नहीं था. तब दमकल विभाग की सहायता ली गई. दमकल विभाग के वाहन समेत फायरमेैन मनीष उताणे, विक्की हिवराले, निखिल चौधरी, वाहन चालक कासमभाई ने रेस्क्यू टीम की सहायता की. फायर बिग्रेड की उंची सीडि लगाकर रेस्क्यू किया गया. इसके बाद डॉ.कल्याणी काले ने कौए के पंख में उलझे नायलॉन मांजे को निकालाकर उसपर इलाज किया. कुछ घंटे तक आराम करने के बाद उस कौए को मुक्त किया गया.

Related Articles

Back to top button