अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा क्षेत्र में और तीन फायर स्टेशन बढेंगे

मनपा प्रशासन की तरफ से एक माह पूर्व शासन को भेजा गया प्रस्ताव

अमरावती/दि.7- शहर की दिनोंदिन बढती आबादी को देखते हुए मनपा क्षेत्र में आपत समय में तत्काल सेवा उपलब्ध करवाने शहर के तीन विभिन्न इलाकों में फायर सेंटर का निर्माण करने का प्रस्ताव मनपा प्रशासन की तरफ से शासन को भेजा गया है. इसकी जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना जताई गई है.
अमरावती मनपा क्षेत्र में अग्निशमन दल का मुख्यालय वॉलकट कम्पाउंड में है. इसके अलावा ट्रांसपोर्ट नगर, बडनेरा और नांदगांव पेठ एमआईडीसी में इसके फायर सेंटर है. जहां से आगजनी की कोई घटना घटित होने पर अग्निशमन विभाग की गाडियां दमकल कर्मियों के साथ तत्काल सहायता के लिए पहुंचती है. दिनोंदिन बढती आबादी के कारण और शहर का विस्तार होने से अग्निशमन विभाग के इन चार केंद्रों से आगजनी की कोई भीषण घटना घटित होने पर अनेक बार दमकल गाडियां समय पर घटनास्थल पर नहीं पहुंच पाती. इस कारण अनेक बार बडी अनहोनी भी हुई है. इस कारण मनपा प्रशासन के अग्निशमन विभाग की तरफ से बढती आबादी को देखते हुए रहाटगांव, निंभोरा और भातकुली रोड पर नए फायर सेंटर का निर्माण करने का प्रस्ताव मनपा आयुक्त डॉ. प्रवीण आष्टीकर को दिए जाने क बाद एक माह पूर्व इस प्रस्ताव को मनपा प्रशसन की तरफ से मंजूरी के लिए राज्य शासन के पास भेजा गया है. इस प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना जताई गई है.

* वर्तमान में दमकल विभाग के पास 24 वाहन
जानकारी के मुताबिक अमरावती दमकल विभाग के पास छोटे-बडे मिलाकर कुल 24 वाहन है. बडे वाहनों में 4 हजार लीटर पानी रखने की क्षमता है. इसके अलावा भीषण अग्निकांड के समय उस पर काबू करने 500 लीटर फोम रखने की सुविधा भी इन वाहनों में है. दमकल विभाग ने 100 के करीब कर्मचारी कार्यरत है. इनमें 35 से 36 कर्मचारी स्थायी तथा अन्य कर्मचारी ठेका प्रणाली पर अपनी सेवा दे रहे हैं.

* अत्याधुनिक वाहन की भी मांग
मनपा प्रशासन के पास वर्तमान में चौथी मंजिल तक आपात समय में पहुंचने की सुविधा है. लेकिन इससे बडी मंजिल की इमारतों में आग लगने अथवा कई अनहोनी होने पर दमकल विभाग के पास ऐसे वाहन नहीं है, जिसकी सहायता से 10 वीं मंजिल तक पहुंचा जा सके. इस कारण मनपा प्रशासन की तरफ से ऐसे भी अत्याधुनिक वाहन उपलब्ध कराने की मांग की गई है.

* जल्द शुरु होंगे तीन नए फायर सेंटर
अमरावती मनपा क्षेत्र में बढती आबादी को देखते हुए तीन नए फायर सेंटर शुरु करने का प्रस्ताव मनपा प्रशासन की तरफ से राज्य शासन को एक माह पूर्व भेजा गया है. इस प्रस्ताव को जल्द ही मंजूरी मिलने की संभावना है. इस कारण शहर में तीन नए फायर सेंटर शुरु हो जाएंगे. जिससे आपात समय में नागरिकों को जल्द सुविधा मिलेगी.
– शिवा आडे,
अधीक्षक दमकल विभाग

Related Articles

Back to top button