अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती में तीन या चार इवीएम मशीन लगेगी

एक मशीन पर होते है 15 उम्मीदवार

* 56 के नामांकन वैध पाए गए है
अमरावती/दि. 5 – अमरावती लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने और उसकी जांच का काम खत्म हो चुका है. अमरावती के चुनावी मैदान में अब कुल 56 उम्मीदवार बचे है. 8 अप्रैल को दोपहर 3 बजे तक उम्मीदवारी वापस ली जा सकेगी और उसी दिन चुनाव चिन्ह का वितरण होगा. आज नामांकनों की जांच पडताल के दौरान तीन नामांकन अवैध पाए गए.
56 नामांकन वैध पाए जाने के बाद हालांकि अभी नामांकन वापसी की समय मर्यादा खत्म होना बाकी है, लेकिन अंदाज है कि, अमरावती में तीन या चार इवीएम मशीन लगेगी. क्योंकी एक इवीएम मशीन पर 15 उम्मीदवार और एक नुटा का बटन इस तरह 16 नाम होते है. यदि नामांकन वापसी के अंतिम दिन तक 10 या उससे कम नामांकन वापस लिए जाएंगे (ऐसी अवस्था में 46 या उससे अधिक उम्मीदवार शेष रहेंगे) तो अमरावती लोकसभा में इस बार चार इवीएम मशीन रखी जाएगी और यदि 26 नामांकन वापस लिए जाते है (ऐसी अवस्था में 30 उम्मीदवार शेष रहेंगे) तो अमरावती का काम दो इवीएम मशीन में हो जाएगा.

2672 मतदान केंद्र, 6400 इवीएम है
* अन्य जिलो से इवीएम बुलाई जाएगी
केंद्रीय चुनाव आयोग ने हर लोकसभा क्षेत्र में दो इवीएम के हिसाब से मशीने भेजी है. अमरावती में 6400 इवीएम मशीने भेजी गई है. जिनमें से 3600 मशीनों का वितरण हो चुका है. 2800 रिजर्व में है. अमरावती में कुल 2672 मतदान केंद्र है. यदि तीन या चार इवीएम लगती है तो चुनाव आयोग के निर्देश पर अन्य जिलो से, जहां अतिरिक्त मशीने होगी, इवीएम बुलाई जाएगी. आज दोपहर अमरावती के चुनाव अधिकारियों ने केंद्रीय चुनाव अधिकारियों को इस बारे में सूचित कर दिया था.

* परसो तक अपडेट वोटर्स कर सकेंगे मतदान
नायब तहसीलदार प्रवीण देशमुख जो उपचुनाव अधिकारी भी है ने आज अमरावती मंडल को बताया कि, परसों 3 अप्रैल तक जिन मतदाताओं के नाम अपडेट कर दिए है या नए जोड दिए गए है. वे इस चुनाव में मतदान कर सकेंगे.

* ज्यादा उम्मीदवार पीछे हटेंगे इसकी उम्मीद कम
इस बीच अमरावती मंडल को मिली जानकारी के अनुसार भाजपा ने वोट कांटने के लिए इस बार कुछ उम्मीदवार खडे किए है. उनके नामांकन वापस लेने की संभावनाएं नहीं के बराबर है. हमारा अंदाज है कि, अमरावती में चार इवीएम मशीने लगेगी. यदि ऐसा होता है तो जितनी इवीएम उपलब्ध है, उससे दुगुनी की आवश्यकता पडेगी.

Related Articles

Back to top button