अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

मुंबई पुलिस के भी हत्थे चढे ‘जामताडा’ के तीन ठगबाज

ऑनलाइन कुरियर सर्विस के नाम पर करते थे जालसाजी

मुंबई/दि.28 – मुंबई की नागपाडा पुलिस ने ऑनलाइन ठगबाजी के लिए कुख्यात रहने वाले झारखंड राज्य के जामताडा से तीन सायबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. जो गूगल पर कुरियर कंपनियों की फर्जी वेबसाइट बनाकर अलग-अलग राज्यों में आम लोगों को ठगबाजी व धोखाधडी का शिकार बना रहे थे. इन तीनों के नाम सत्तार अंसारी, रियाज अंसारी व नजीर अंसारी बताए गए है.
उल्लेखनीय है कि, अगर कोई व्यक्ति कुरियर से जुडी जानकारी को गूगल पर सर्च करता है, तो उसे उन कंपनियों के नाम पर बनाई गई फर्जी वेबसाइट्स पर आरोपियों को नंबर दिखाई देते है. जिन पर कॉल करने के उपरान्त संबंधितों को बताया जाता है कि, उन्हें दूसरे मोबाइल से कॉल आएगी और एक लिंक भेजी जाएंगी. अगर कुरियर की जल्दी जरुरत है, तो उक्त लिंक पर क्लिक करके बैंक डिटियल भरने हेतु कहा जाता था और उक्त लिंक के जरिए ही 5 रुपए का शुल्क देने हेतु कहा जाता था. किंतु ऐसा करते ही सायबर अपराधियों द्बारा संबंधित व्यक्ति के बैंक खाते से किसी भी डेस्क एप के जरिए पूरी रकम उडा ली जाती थी. इससे संबंधित शिकायतें बडे पैमाने पर मिलने के चलते मुंबई पुलिस ने अत्याधुनिक तकनीकी साधनों के जरिए सायबर अपराधियों के ठिकाने का पता लगाया और उन्हें जामताडा के जंगल में जाकर बाकायदा पीछा करते हुए धर दबोचा.

* अमरावती पुलिस ने भी पकडे थे तीन सायबर अपराधी
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इससे पहले ऑनलाइन ठगबाजी करने वाले सायबर अपराधियों को पकडना काफी हद तक मुश्किल साबित होता था. लेकिन सूचना तकनीक के अत्याधुनिक साधन उपलब्ध होते ही अब पुलिस की सायबर शाखा द्बारा ऐसे अपराधियों को चिन्हित किया जा रहा है. जिसके तहत विगत दिनों ही अमरावती शहर पुलिस आयुक्तालय की सायबर शाखा ने झारखंड के जामताडा जाकर तीन सायबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी. जिन्होंने देश के 8 राज्यों में 18 से अधिक सायबर अपराधों को अंजाम दिया था. वहीं अब मुंबई पुलिस ने भी जामताडा जाकर तीन सायबर अपराधियों को अपनी हिरासत में लिया है. यह उपलब्धियां इसलिए भी विशेष है, क्योंकि चारों ओर से जंगलों से घीरा हुआ जामताडा का इलाका नक्सल प्रभावित क्षेत्र भी है. जहां पर पुलिस को किसी भी तरह की कार्रवाई करने अथवा अभियान चलाने में अच्छी खासी दिक्कतों का सामना करना पडता है.

Related Articles

Back to top button