अमरावती

तीन महिला व एक बुजुर्ग को लाखों रुपयों से ऑनलाइन ठगा

गाडगे नगर थाने में शिकायत दर्ज

* शहरवासी फंसते जा रहे है ठगबाजों के जाल में

अमरावती/ दि.29- शहर में ऑनलाइन ठगबाजों का जाल फैलते जा रहा है. इस जाल में शहरवासी फंसते जा रहे है. हाल ही में गाडगे नगर थाना क्षेत्र में तीन महिलाएं व एक बुजुर्ग ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए है.
मिली जानकारी के अनुसार गाडगे नगर थाना क्षेत्र में पहली घटना रोहिणी पार्क के श्रीकृष्ण अपार्टमेंट में सामने आयी. वहां पर रहने वाली महिला ने 12 सितंबर को ब्राउन वाईट साइड पर से कुछ प्रोडक्ट आर्डर किये थे, लेकिन प्रोडक्ट की डिलेवरी नहीं हो पायी. वहीं जब साइड को जांचने पर उसमें प्रोडक्ट डिलेवरी होने की बात दिखाई दे रही थी. इसके बाद महिला ने गुगल कस्टमर केअर सर्च करने पर शॉप केयर नाम पर मोबाइल नंबर 07908280833 नंबर मिला. जिसपर फोन करने पर सामने वाले व्यक्ति से प्रोडक्ट डिलेवरी के बारे में पूछताछ की. तब आरोपी ने महिला को बताया कि उन्होंने जो एड्रेस दिया है वह गलत है. इसके बाद डेस्क पे डाउनलोड करने की जानकारी दी. महिला ने आरोपी के बहकावे में आकर एप डाउनलोड किया. जिसके बाद महिला को ओटीपी का मेैसेज आया. इस समय आरोपी ने महिला को पूछा की अकाउंट में कितने रुपए है. तभी महिला के अकाउंट से 25 हजार रुपए का ऑनलाइन ट्रान्जेक्शन हुआ. इसके बाद महिला को धोखाधडी होने की जानकारी पता चली. जिसके बाद महिला ने सायबर सेल में शिकायत दर्ज कराई. इस शिकायत के आधार पर गाडगे नगर पुलिस ने धारा 419, 420 व उपधारा 66 (डी) के तहत अपराध दर्ज किया. वहीं दूसरी घटना इसी थाना क्षेत्र में आने वाले अंबिका नगर में सामने आयी.यहां रहने वाले अशोक कापसे कोे 11 सितंबर के दिन उनके मोबाइल पर अज्ञात मोबाइल नंबर 9692638032 से टेक्सट मैसेज आया. जिसमें बताया गया कि 24 घंटे में उनका बीएसएनएल का सीम बंद हो जाएगा. डाक्युमेंट पेंडिंग होने से सीम बंद करने की जानकारी दी गई. इसके लिए सर्विस कस्टमर केअर के नंबर पर कॉल करने की जानकारी दी गई. जिसके बाद अशोक कापसे ने उसी नंबर पर कॉल किया. जिसपर सामने वाले अज्ञात व्यक्ति ने कहा कि वह बीएसएनएल कस्टमर केअर से बात कर रहा है और उसने अशोक कापसे को टीम वीवर एप डाउनलोड करने की जानकारी दी. टीम वीवर एप डाउनलोड करने के बाद अशोक कापसे में पत्नी के अकाउंट का डेबिट कार्ड नंबर डाला. इसके बाद आरोपी पहले अशोक कापसे को 30 रुपए भेजने की जानकारी दी. जिसके बहकावे में आकर अशोक कापसे ने 30 रुपए भेजे, लेकिन इसके बाद जब अशोक कापसे ने एटीएम सेंटर पर जाकर मिनी स्टेटमेंट निकाला तो उनके होश उड गए. उन्होंने देखा तो पत्नी के अकाउंट से 24 हजार 559 रुपए व 5 हजार रुपए की रकम गायब दिखाई दी. इसके बाद धोखाधडी होने की शिकायत सायबर सेल थाने में दर्ज की गई.
इसी तरह तीसरी वारदात गाडगे नगर थाना क्षेत्र में सामने आयी. गाडगे नगर में रहने वाली महिला को 12 सितंबर के दिन उसके मोबाइल पर उसका फोन पे अकाउंट ब्लाक दिखाई देन का टेक्सट मैसेज अनजान फोन नंबर 8342957166 नंबर से आये और उसी नंबर पर कस्टमर केअर नंबर 7275610064 दिया गया था. जिसपर कॉल करने पर सभी अधिकारी लंच ब्रेक में होने की जानकारी महिला को दी गई. थोडी देर बाद कस्टमर केअर से फोन आया और महिला को बतलाया गया है कि केवायसी अपडेट करने के लिए अकाउंट की डिटेल दी जाए. संबंधित व्यक्ति के बहकावे में आकर महिला ने सभी डिटेल्स दिये और ओटीपी पूछने पर वह जानकारी भी दे दी. केवायसी में ही मोबाइल नंबर अपडेट करने व बैंक का मैसेज आने पर वह फारवर्ड करने के लिए जालसाजों ने मोबाइल नं. 8127601063 यह नंबर महिला को दिया. महिला ने दो दिनों तक केवायसी मैसेज की राह देखी, लेकिन मैसेज नहीं आया. इस बीच महिला ने एटीएम में जाकर जांच पडताल की तो उनके खाते से 15 हजार रुपए गायब दिखाई दिये. वहीं केवल 1 हजार 212 रुपए खाते में नजर आये. महिला को जब पता चला कि उसके साथ धोखाधडी हुई है तब उसने पुलिस थाने में जाकर शिकायत दर्ज कराई है. वहीं चौथी घटना गाडगे नगर थाना क्षेत्र के ही सरस्वती नगर में सामने आयी. यहां पर रहने वाली महिला ने बीते 3 अक्तूबर को इस्टाग्राम पर एक गाडी बेचने की पोस्ट देखी थी. महिला ने गाडी की पूरी डिटेल संबंधित व्यक्ति से कॉल पर मंगवा ली. इसके बाद आरोपी महिला ने पीडित महिला के मोबाइल पर वॉट्स एप नंबर भेजकर वाट्सएप मैसेज करने की बात कही. इसके बाद पीडित महिला ने वाहन के डाक्यूमेंट व वाहन की कीमत के बारे में पूछताछ कर वाहन लेने की तैयारी दर्शायी. जिसके बाद आरोपी महिला ने एक्टीवा 5जी वाहन का मूल्य 21 हजार रुपए बताया. इसके बाद पीडित महिला ने आधार कार्ड, आर्मी कार्ड का प्रुप भेजा. जिसपर आरोपी ने गाडी पहुंचाने के लिए 1380 रुपए का चार्ज आरोपी के अकांउट में भेजने की बात कही. महिला ने आरोपी महिला के अकाउंट नंबर 77770100406970 फेडरल बैंक पर चार्जेस की रकम सेंड कर दी. इसके बाद महिला ने फोन कर पूछताछ करने पर आरोपी महिला ने दूसरे दिन एड्रेस पर दोपहर 12 से 1 के दौरान वाहन की डिलेवरी होने की जानकारी दी. जिसके बाद महिला ने आरोपी महिला को ऑनलाइन 21 हजार 379 रुपए ट्रान्सफर कर दिये, लेकिन वाहन डिलेवरी नहीं हो पाया. उसके बाद महिला को अपने साथ धोखाधडी होने की बात पता चली. जिसके बाद महिला ने गाडगे नगर थाने में शिकायत दर्ज कराई.

Related Articles

Back to top button