अमरावती

वडाली-पोहरा जंगल परिसर में फेंका जा रहा कचरा

वन्यजीवों की जान को खतरा, पर्यावरण की दृष्टि से चिंता

अमरावती दि.6 – महानगरपालिका क्षेत्र में विभिन्न परिसर से जमा होने वाला कचरा व गंदगी डिपो में न ले जाते हुए शहर से सटे जंगल परिसर में फेंकने का मामला उजागर हुआ है. वडाली-पोहरा जंगल परिसर में बड़े पैमाने पर कचरा फेंका जा रहा है. जंगल व वन्य प्राणियों के लिए यह कचरा घातक साबित होने वाला है. पर्यावरण के लिए भी यह उचित नहीं है. कचरा जंगल में फेंकना जारी होने के बावजूद वनविभाग की तरफ से अनदेखी की जा रही है.
अमरावती-चांदूर रेल्वे मार्ग पर वडाली-पोहरा जंगल में शहर का उठाया हुआ कचरा फेंका जा रहा है. इस बारे में मनपा के पूर्व महापौर अशोक डोंगरे ने आपत्ति जताई है. जंगल में बड़ी संख्या में तेंदूए के साथ ही हिरण, खरगोश हैं. जंगल परिसर में कचरा डालकर कभी-कभी जला दिया जाता है. कुछ स्थानों पर वैसे ही फेंक दिया जाता है. जंगल में कचरा जलाने से आग लगने का खतरा बना रहता है. बावजूद इसके वनविभाग द्वारा अनदेखी की जा रही है. समीप ही एसआरपीएफ के क्वार्टर है. मनपा की अनदेखी से यहां कभी सफाई नहीं की जाती. वहां कचरा ले जाने घंटागाड़ी भी नहीं आती. जिसके चलते एसआरपीएफ क्वार्टर परिसर में भी कचरे का ढेर लगा है.
कचरा ट्रक में भरकर जंगल परिसर में फेंक दिए जाने से पर्यावरण की दृष्टि से चिंता की बात है. वडाली-पोहरा जंगल की तरह अमरावती-नागपुर एक्सप्रेस हाईवे से सटकर स्थित आकाशवाणी केंद्र के पास भी कचरे का ढेर लगा है. तपोवन, वैंकेय्यापुरा और मध्यवर्ती कारागृह परिसर के पास भी कचरा जमा है. यह कचरा महामार्ग तक उड़ने से वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को भी परेशानी होती है. कचरा फेंकने से मवेशी द्वारा प्लास्टिक की पन्नी व अन्य वस्तुएं खाने से बीमार होने का भय भी रहता है. बावजूद इसके मनपा अधिकारी इस ओर दुर्लक्ष कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button