अमरावतीमुख्य समाचार

थायरॉइड व खून की कमी से वजन हुआ दो किंटल

एक सप्ताह से इर्विन में जमीन पर लेटी इस महिला मरीज को किया गया दूसरे वार्ड में शिफ्ट

* स्ट्रैचर से ले जाने लगे 10 से 11 कर्मचारी
अमरावती/दि.18- मोटापा भी कभी-कभी मुसीबत बन जाता है. ऐसे लोगों को कही जाने-आने में भी काफी परेशानी का सामना करना पडता है. ऐसे में जब कोई बीमारी हो जाए तो ऐसे मरीज को अस्पताल ले जाने में भी कठिनाई आ जाती है. चांदुर बाजार तहसील की एक 40 वर्षीय महिला का थाइरॉइड और खून की कमी के कारण वजन हो गया करीबन दो क्विंटल. सीने में दर्द के कारण उसे जिला अस्पताल में भर्ती किया गया. एक सप्ताह तक वह अस्पताल में नीचे बिस्तर पर ही पडी रही. आखिरकार गुरूवार को 10 से 11 कर्मचारियों ने मिलकर उसे स्ट्रैचर पर लिटाकर अस्पताल के पहली मंजिल के वार्ड नंबर 2 में शिफ्ट कर दिया. दो क्विंटल की इस महिला मरीज को वार्ड में रेफर किया जा रहा था तब अनेक नागरिक इर्विन के कर्मचारियों की मशक्कत को देख रहे थे.
जानकारी के मुताबिक चांदुर बाजार तहसील के ब्राह्मणवाडा थडी ग्राम निवासी 40 वर्षीय महिला विशाखा मोहोड को थायरॉइड की बीमारी और खून की कमी है. इस कारण उसका इतना वजन बढ़ गया है. ऐसे में वह पिछले कुछ दिनों से बीमार थी. गांव में उसका इलाज भी किया गया. लेकिन सुधार न होने के कारण उसे परिवार के सदस्य एक सप्ताह पूर्व किसी तरह एक मालवाहक ऑटो में बैठाकर जिला अस्पताल ले आए. वैद्यकिय अधिकारियों की सलाह के बाद उसे जिला अस्पताल में ही भर्ती कर दिया गया. लेकिन मोटापा अधिक रहने से इस महिला मरीज को वार्ड नं. 2 में ले जाना काफी कठीन था. ऐसे में वह पिछले एक सप्ताह से निचे कैजुअल्टी में नीचे जमीन पर ही लेटी हुई थी. आखिरकार गुरूवार को दोपहर के समय 10 से 11 कर्मचारी व नागरिकों ने साहस कर इस महिला को किसी तरह पहली मंडिल के वार्ड नं. 2 में शिफ्ट कर दिया. तब सभी राहत की सांस ली. जिला अस्पताल के वार्ड नं. 2 में ऐसे मरीज को ले जाने के लिए लिफ्ट अथवा रैंप की सुविधा न रहने से अनेक बार कर्मियों व मरीज के रिश्तेदारों को काफी परेशानी का सामना करना पडता है.
विवाहिता है महिला
मरीज महिला के मुताबिक वह विवाहित है और उसे एक एक बेटा और एकबेटी है. बेटे के जन्म के बाद वह थायरॉइड की चपेट में आ गई और उसका वजन बढ़ गया. इस कारण उसे हर दिन के नित्यक्रम एक जगह बैठकर ही करने पडते है. उसे पति और बेटी की इसके लिए सहायता मिलती है. वजन बढ़ा रहने से उसे काफी परेशानी होती है. सीने में दर्द के कारण उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है.

जारी है एनीमिया का उपचार
संबंधित महिला मरीज को थायरॉइड की बीमारी है और उसमें खून की काफी कमी है. उस पर एनीमिया का उपचार जारी है.
डॉ. दिलीप रौंदले, सीएस अमरावती

Related Articles

Back to top button